10 + अहमदाबाद में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का समय

Ahmedabad Me Ghumne ki Jagah : गुजरात के अहमदाबाद में घूमने की जगह सिर्फ गुजरात या भारत में ही नहीं बल्कि पुरे पुरे विश्व में प्रशिद्ध है। यहाँ आपको 500 फार्च्यून कंपनी भी देखने को मिलते हैं और बड़े बड़े कपनियों के ऑफिस भी देखने को मिलते हैं।

अहमदाबाद में घूमने की जगह , जाने का समय और खर्चा

अहमदाबाद गुजरात के प्रशिद्ध और लोकप्रिय शहर है। यहाँ घूमने के लिए आपको एक से एक खूबसूरत जगह देखने को मिलती है। उन सारी जगहों की जानकारी आगे के इस लेख में दी गयी है। जिसकी सहायता से आप यात्रा को सुखद सुलभ और मनोरंजक बना सकते हैं।

अहमदाबाद के बारे में रोचक तथ्य

  • पुराने समय में अहमदाबाद को कर्णावती के नाम से प्रशिद्ध था। 1411 में यहाँ के सुल्तान अहमदशाह ने इसका नाम बदल कर अहमदाबाद कर दिया था।
  • नामक सत्याग्रह की शुरुआत भी अहमदाबाद के साबरमती के गाँधी आश्रम से ही हुई थी।
  • अहमदाबाद भारत के मेनचेस्टर के रूप में जाना जाता है , क्योंकि यहाँ सूती कपड़ो का उत्पादन अत्यधिक मात्रा में होता है।
  • भारत का दूसरा IIM को 1971 में स्थापित किया गया था। अहमदाबाद का यह IIM दक्षिण एशियाई क्षेत्र सबसे प्रशिद्ध व्यव्शयिक अध्ययन संस्थान है।
  • अहमदाबाद 1970 तक गुजरात की राजधानी हुआ करती थी।
  • गुजरात में शराब बंद होने के करण इसे भारत के सबसे सुरक्षित शहर मना जाता है।
  • अहमदाबाद भारत के सबसे शाकाहारी शहर के रूप में प्रशिद्ध हैं।
  • राष्ट्रपिता महात्मा गाँधी का जन्म स्थली भी अहमदाबाद ही है।
  • अहमदाबाद गुजरात राज्य के सबसे बड़े शहर के रूप में प्रशिद्ध है।
  • भारतीय स्टेट बैंक का लोगो भी अहमदाबाद के कंकड़िया झील से बनाया गया है।

अहमदाबाद में लोकप्रिय पर्यटक स्थल (Ahmedabad Tourist Places in Hindi)

साइंस सिटी अहमदाबाद

अहमदाबाद में घूमने की जगह के रूप में जाना जाने वाला यह साइंस सिटी सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि देश में प्रशिद्ध है और यह अहमदाबाद से मात्र 13 किलोमीटर पर है। इसकी प्रशिद्धि का अंदाजा इस बात से चलता है की यहाँ सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों का भी काफी भीड़ मिलता है। इस साइंस सिटी बनाने के पीछे का असली मकसद यहाँ आने वाले पर्यटकों और स्थनीय लोंगो के बीच साइंस के प्रति रूचि पैदा करना है।

यहाँ का 3डी मैक्स थिएटर और मौजूद कई सारे एनर्जी पार्क यहाँ आने वाले आगंतुकों के को साइंस के प्रति रुझान पैदा करता है। अगर आपका साइंस के प्रति रुझान है तो इस पार्क में आने पर आपको बहुत कुछ सिखने को मिलेगा।

सीडी सैय्यद मस्जिद

सीडी सैय्यद मस्जिद अहमदाबाद में घूमने की जगह में सबसे प्रमुख पर्यटन स्थल है। इसका निर्माण सोलवीं शताब्दी में मुग़ल शासन काल के दौरान हुआ था। कहा जाता है मुगलों द्वारा बनाया गया यह आखरी मस्जिद था। यह अहमदाबाद से मात्र 1.5 दूर है।

इस मस्जिद के अंदर एक पत्थर ऐसा भी है जिस पर नक्काशी करके पेड़ बना दिया गया है , यह देखने में काफी खूबसूरत लगता है। यह पुरे देश में प्रशिद्ध है और इसकी खूबसूरत कारीगरी लोंगो को काफी ज्यादा अपनी और आकर्षित करती है। इसे देखने के बाद हर कोई दांतों तले अपने अंगुली को दबाने पर मजबूर हो जाता है।

साबरमती आश्रम

अहमदाबाद में घूमने की जगह में एक और नाम साबरमती आश्रम , जो की पर्यटकों को काफी ज्यादा आकर्षित करता है।

साबरमती आश्रम में महात्मा गाँधी और उनकी पत्नी मोहनदास करमचंद गाँधी रहा करती थी। आजादी के समय में नमक सत्याग्रह की शुरुआत इस साबरमती आश्रम से ही हुआ था।

अगर आप अहमदाबाद में घूमने के लिए इस जगह पर आते हैं यहाँ आपको महात्मा गाँधी के बहुत सारे स्मारक देखने को मिलते हैं। साथ ही यहाँ आप महात्मा गाँधी के संग्राहलय भी देख सकते हैं। महात्मा गाँधी का यह साबरमती आश्रम साबरमती नदी के पास बसा हुआ है।

अदालज कुंआ अहमदाबाद

यदि आप अहमदाबाद में घूमने के लिए जा रहे हैं तो अदलजा कुआँ में घूमना कभी भी न भूलें। अहमदाबाद में घूमने की जगह में अदलजा कुआँ भी प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में प्रशिद्ध है। इस कुवें को बनाने की शुरुवात 1449 ईस्वी में हुआ था और यह 16 वीं शताब्दी में बनकर तैयार हुआ था।

इस कुवें में आपको हिन्दू वास्तु कला शैली का अद्भभुत कारीगरी देखने को मिलता है और इसकी सुंदर नक्कासी की कारीगरी पर्यटकों को खूब भाती है। अहमदाबाद से इस कुवें की दुरी मात्र 19 किलोमीटर की है। इसे बनाने का श्रेय रुड़ा बाई को जाता है जिसने इसे अपने पति के याद में बनवाया था।

अक्षरधाम मंदिर अहमदाबाद

अक्षरधाम मंदिर अहमदाबाद में घूमने की जगह में प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में प्रशिद्ध है। यह मंदिर सनातन धर्म का मंदिर है , इस मंदिर को स्वामी नारायण को समर्पित किया जाता है। इस मंदिर में स्वामी नारायण जी की सोने की मड़ी मूर्ति देखने को मिलती है। इस मंदिर को 3 मंजिला मंदिर बनाया गया है।

इस मंदिर को बनाने में सिर्फ पत्थरो का इस्तेमाल किया गया है। मंदिर के सामने आपको जलाशय देखने को मिलता है और इसमें लगा हुआ फवारा इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगा देता है। साथ ही इस मंदिर के प्रांगण में आपको काफी बड़ा बगीचा देखने को मिलता है। यहाँ का पेड़ पौधों को हाथी घोड़े का रूप दे दिया गया है। जिसके कारण अहमदाबाद में घूमने की यह जगह और भी ज्यादा खूबसूरत लगने लगती है।

अगर आप इस मंदिर का दर्शन करने के लिए आ रहे हैं तो फिर आप यह जान लें की अहमदाबाद से इसकी दुरी मात्र 9.5 किलोमीटर है। इस मंदिर में आप सुबह 9 बजे से शाम के 6 बजे तक ही दर्शन कर सकते हैं। हमेशा दोपहर के समय में ही मंदिर में आने की कोशिश करें ताकि आप पुरे मंदिर को आसानी से घूम सकते हैं। आसपास के बगीचे तथा इसकी करीगारी को भी देख सकते हैं। अगर आप शाम तक रुकते हैं तो फिर आप यहाँ के वाटर शो का भी मजा ले सकते हैं। इस बात का विशेष ख्याल रखें की आप यहाँ किसी भी प्रकार का सामान लेकर नहीं जा सकते हैं।

कैलिको वस्त्र संग्रहालय

अहमदाबाद में घूमने की जगह के रूप में प्रशिद्ध इस वस्तु संग्राहलय की पुरे विश्व में भारत के टेक्सटाइल मार्किट के रूप में एक अलग ही पहचान है। यह संग्रहलय पुरे विश्व में प्रशिद्ध है। साथ ही भारत में बनने वाले कपड़ों का भी यहाँ विशेष स्थान है।

अहमदाबाद में घूमने की जगह के इस संग्राहलय में पुरे विश्व का तरह तरह के रंग पैटर्न और डिजाइन का कपडा देखने को मिलता है। यहाँ आप 2 संग्राहलय एक वस्त्रों का और दूसरा धार्मिक कला का देखने का मौका मिलता है। साथ ही यह संग्रहालय खूबसूरत फवारे और हरे भरे बागानों से घिरा हुआ है जो की इसकी खूबसूरती में चार चाँद लगता है। इसका निर्माण 1949 में कराया गया था।

लाल दरवाजा

यदि आप अहमदाबाद में घूमने के लिए आ रहे हैं और खरीदारी के शौकीन हैं और अपनी ट्रिप को यादगार बनाने के लिए कुछ विशेष चीजों को याद के रूप में खरीदना चाहते हैं तो अहमदाबाद में घूमने की जगह में लाल दरवाजा से बेहतर जगह और कोई नहीं हो सकता है। यहाँ का लाल बाजार अहमदाबाद में बहुत ही ज्यादा प्रशिद्ध है।

यहाँ पर आप तरह तरह के आइटम को खरीद सकते हैं जैसे कपड़े और एलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स। यहाँ आपको सड़क किनारे फेरी वाले मिल जायेंगे जो तरह तरह की चींजें बेचने के लिए काफी मशहूर होते हैं। साथ ही यहाँ आप तरह तरह के स्ट्रीट फ़ूड समोसा, पानी पूरी ढोकला का भी भरपूर मजा ले सकते हैं।

भद्र किला और किशोर दरवाजा

अहमदाबाद में घूमने की जगह में भद्र किला का नाम काफी प्रशिद्ध है। इस भद्र किला के चारों और प्रकृति एक अद्भुत खूबसरती देखने को मिलती है जो की 44 एकड़ की भूमि में फैली हुई है। इस किले के परिसर में आपको एक भद्रकाली का मंदिर भी देखने को मिलता है।

इस किले का प्रवेश द्वार अन्यन्त ही खूबसूरत है और इसका शिलालेख पर्यटकों को अपनी और सम्मोहित कर लेता है। इस किले में आपको एक मस्जिद भी देखने को मिलता है और इसके साथ इस भद्र किले में बहुत सारे सरकारी विभाग के कार्यालय भी देखने को मिलते हैं।

वैष्णो देवी मंदिर

अहमदाबाद में घूमने की जगह में एक पवित्र धार्मिक स्थल वैष्णो देवी मंदिर है , जो की सरखेज और गाँधी नगर हाईवे पर स्थित है। यहाँ आपको रोजाना हजारों की संख्या में भक्तों का भीड़ देखने को मिलता है। अहमदाबाद में स्थित यह वैष्णो देवी मंदिर जम्मू कश्मीर में स्थित वैष्णो देवी मंदिर का सच्ची प्रतिकृति मानी जाती है।

अगर आप किसी कारण से माता रानी के दर्शन के लिए जम्मू कश्मीर के वैष्णो देवी मंदिर नहीं जा पा रहे हैं। तो फिर आप अहमदाबाद में घूमने की जगह में प्रशिद्ध इस वैष्णो देवी मंदिर में आ सकते हैं।

इस मंदिर में आपको एक छोटा सा गार्डन भी देखने को मिलता है , इसके पीछे के पहाड़ी का नजरा काफी अद्भुत है। यहाँ आपको देशी विदेशी दोनों पर्यटको देखने को मिलते हैं।

जामा मस्जिद अहमदाबाद

जमा मस्जिद अहमदाबाद में घूमने की जगह में काफी चर्चित ,लोकप्रिय और प्रशिद्ध मस्जिद है। इसकी दुरी अहमदाबाद से मात्र 2 किलोमीटर है। जमा मस्जिद के दीवारों और खम्भों की कलाकारी और नक्कासी अध्भुत है और देखने लायक है जो पर्यटकों को काफी आकर्षित करती है। इस जामा मस्जिद को अहमद शाह ने 1423 ईस्वी में बनवाया था।

यह मस्जिद मुस्लिम समाज के होने के बावजूद भी सभी धर्मों के लोंगो का स्वागत करता है। इस मस्जिद में विदेशी पर्यटकों का भी काफी ज्यादा जमावड़ा देखने को मिलता है।

जमा मस्जिद के अलावे किसी भी अन्य मस्जिद में सिर्फ मुस्लिम समाज के लोगों को ही जाने की अनुमति होती है। लेकिन अहमदाबाद में घूमने की जगह के इस प्रशिद्ध मस्जिद में सभी धर्मो , समुदायों के लोगों को जाने की पूरी आजादी है। यह आप अहमद शाह के पुत्रों और उनके पोतों की कब्र देखने को मिलती है।

ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार म्यूजियम

अहमदाबाद में घूमने की जगह में एक और खूबसूरत पर्यटन स्थल है अहमदाबाद का ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार म्युसियम। यह अहमदाबाद के मुख्य शहर से 15 किलोमीटर की दुरी पर सरदार पटेल रिंग रोड पर देखने मिलता है। इस ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार को बनवाने का श्रेय प्राणलाल जी को जाता है।

यहाँ आपको 100 से अधिक विंटेज कार देखने को मिलता है साथ ही यहाँ आप एक से बढ़कर एक लग्जरी कार भी देख सकते हैं। इस म्युसियम को आप फ्री में बिलकुल भी नहीं घुम सकते है।

यदि आप इस म्युसियम को घूमने के लिए जा रहे हैं तो पहले आपके इसके टिकट के बारे में पूरी तरह से जानकारी ले लेनी चाहिए तब आपको यात्रा के दौरान किसी भी तरह के समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा। यहाँ बच्चों का फीस मात्र 50 रुपया है वयस्कों को 100 रूपये का फीस देना होता है।

अगर आप इस म्युसियम में विंटेज कारों की फोटोग्राफी करना चाहते हैं तो फिर उसके लिए आपको 100 रुपया एक्स्ट्रा देना होता है। अगर आप इन विंटेज कारों में सफर करना चाहते हैं तो फिर उसके लिए आपको 1000 अलग से देना होता है

कांकरिया झील अहमदाबाद

अहमदाबाद में घूमने की जगह में कंकड़िया झील एक खूबसूरत पर्यटक स्थल के रूप में प्रशिद्ध है। यह झील बच्चों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। पर्यटकों द्वारा कांगडिया झील घूमना अपने आप में एक अद्भुत अनुभव होता है। इस झील को राजा कुतुबुद्दीन ने बनवाया था। अहमदाबाद के मुख्य शहर से इस झील की दुरी मात्र 5 किलोमीटर है।

यह झील काफी ज्यादा लोकप्रिय है। झील के बीच में आपको एक नगीना वाड़ी का एक शानदार महल देखने को मिलता है। अगर आप बच्चों के साथ घूमने के लिए आ रहे हैं और अहमदाबाद में घूमने की जगह में बच्चों के लिए किसी अच्छे जगह की तलाश कर रहे हैं तो फिर अहमदाबाद का कंकड़िया झील आपके लिए बेस्ट विकल्प है।

यहाँ पर एन्जॉय करने के लिए टॉय ट्रेन और बोटिंग की भी व्यवस्था है। जिसके मदद से आप कंडिया झील और पुरे नगीना वाड़ी का भ्र्मण कर सकते हैं। साथ ही आप यहाँ पर बहुत सारे एडवेंचर्स एक्टिविटी कर सकते हैं।

अहमदाबाद में घूमने की जगह में यह कंकड़िया झील पुरे देश भर में प्रशिद्ध है। यहाँ पर विदेशी पर्यटकों का भारी भीड़ देखने को मिलता है। गर्मियों के समय में यहाँ आना किसी स्वर्ग से काम नहीं होता है।

अहमदाबाद में 2 दिन में घूमने लायक जगह (Places to Visit Near Ahmedabad for 2 days)

  • अहमदाबाद का पर्यटन स्थल लाल दरवाजा
  • इस्कॉन मंदिर
  • कांकरिया झील अहमदाबाद
  • ऑटो वर्ल्ड विंटेज कार म्यूजियम
  • जामा मस्जिद अहमदाबाद

अहमदाबाद में कपल के लिए घूमने लायक जगह (Places to Visit in Ahmedabad for Couples)

  • अदालत कुआँ अहमदाबाद
  • अक्षरधाम मंदिर अहमदाबाद
  • सीडी सैय्यद मस्जिद
  • कमला नेहरू चिड़ियाँ घर
  • वैष्णो देवी मंदिर
  • भद्र किला और किशोर दरवाजा

अहमदाबाद में गर्मी के मौसम में घूमने लायक जगह (Places to Visit in Ahmedabad in Summer)

  • सरदार वल्ल्भभाई पटेल राष्ट्रीय संग्राहलय
  • कैलिको वस्त्र संग्रहालय
  • साबरमती आश्रम
  • साइंस सिटी अहमदाबाद

अहमदाबाद में खाने के लिए क्या फेमस है?

अब तक आपने जाना अहमदाबाद में घूमने की जगह के बारे में , अब बात करते हैं यहाँ की खाने पीने के बारे में , गुजरती खाना सिर्फ गुजरात में ही नहीं बल्कि पुरे देश में प्रशिद्ध है। अहमदाबाद का फाफड़ा काफी प्रशिद्ध है। यहाँ और भी कई तरह के गुजरती व्यंजन मिलते हैं जो की काफी प्रशिद्ध हैं और अहमदाबाद में घूमने की जगह में आसानी से मिलते हैं।

खाखरा

खाखरा देखने में बिलकुल ही पतले पापड़ जैसा होता है। इसे बनाने के लिए मटकी , गेहूं के आटे और तेल का इस्तेमाल किया जाता है। बाद में इसे स्वादिस्ट मसलों के साथ परोसा जाता है।

खांडवी

गुजरात में खांडवी सबसे ज्यादा पसंद किया जाने वाला डिश है। इसे बेसन और छाछ के मदद से तैयार किया जाता है। इसे भुने हुए तिल और कुछ मसाले के साथ परोसा जाता है।

हांडवो

हांडवो एक प्रकार एक मीठा और नमकीन केक है। यह वेजिटेबल केक के नाम से भी प्रशिद्ध है जिसे लौकी कुटी मूंगफली अन्य तरह के हरी सब्जियों का इस्तेमाल करके बनाया जाता है। इसमें तेल , सरसों कड़ी पति का तड़का लगा कर तैयार किया जाता है।

थेपला

थेपला देखने में बिलकुल पतले पराठे जैसा ही होता है। इसे बनाने में मेथी के पत्तों , जीरा और गेहूं के आटे का इस्तेमाल होता है।

उंधियू

अगर आप एक साथ बहुत सारी सब्जियों को खाना नहीं चाहते हैं तो उंधियू आपके लिए बेस्ट विकल्प है, क्योंकि इसे बनाने के लिए सभी तरह के सब्जियों को मिक्स किया जाता है। इस तरह से आपको एक साथ सभी सब्जियों का स्वाद चखने को मिलता है।

अहमदाबाद में रुकने की जगह

अहमदाबाद में घूमने की जगह काफी सारी है और यह शहर पुरे भारत में काफी प्रशिद्ध है। यहाँ घूमने की लिए सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी लोंगो का काफी जमावड़ा देखने को मिलता है। अब बात करते हैं यहाँ रुकने की तो यहाँ पर आपको एक से बढ़कर एक होटल रेस्टोरेंट और धर्मशालएँ मिलती है।

आप अपने बजट के अनुसार जो भी आपको सही लगे उसे चुन सकते हैं और अपनी यत्रा को आनंददायक बना सकते हैं . अगर आप बजट ट्रेवलर हैं तो फिर आपके लिए यहाँ रुकने के लिए सस्ते में धर्मशालएँ की व्यवस्था है।कुछ प्रमुख धर्मशालाओं के नाम इस प्रकार से हैं –

  • कच्ची विश्रामगृह अहमदाबाद
  • श्री स्वामीनारायण विश्रांति भवन
  • खड़िया दिगम्बर जैन धर्मशाला
  • श्रीजी भवन
  • स्वामीनारायण गाड़ी संस्थान
  • रेवाबाई हिन्दू धर्मशाला
  • बिश्नोई धर्मशाला
  • संस्कार आराम गृह
  • नीलमनी टेनमेंट
  • श्री अभिनंदन स्वामी जैन धर्मशाला और भोजनालय

इसके अलावा अगर आप लक्सरी होटल और कीमती होटल शोक रखते है तो उनके लिए भी काफी अच्छी व्यवस्था है। जिसे आप आसानी से बुक कर सकते हैं।

अहमदाबाद में घूमने का सही समय – Best Time To Visit Ahmedabad In Hindi

यहाँ आप अहमदाबाद में घूमने की जगहों के बारे में जान चुकें हैं। अब बात करते हैं अहमदाबाद में घूमने के लिए सही समय के बारे में , यदि आप अहमदाबाद में घूमने के लिए सही समय के बारे में सोच रहे हैं तो आपके लिए सर्दियों का समय सबसे उत्तम विकल्प होता है क्योंकि सर्दियों में यहाँ मौसम काफी सुहवाना होता है इस समय आप मजे मजे में पुरे अहमदाबाद को आसानी से घूम सकते हैं

अगर आप गर्मियों के समय में अहमदाबाद में घूमने की जगह को एक्स्प्लोर करना चाहते हैं तो फिर आपके लिए यह नामुकिन है क्योंकि इसके लिए गर्मियों के समय में यहाँ भीषण गर्मी होता है।

अब बात करते हैं बरसात के समय , बरसात के समय भी यहाँ घूमना सही नहीं होता है क्योंकि इस समय भारी बारिश के कारण यहाँ के साबरमती नदी में बाढ़ आने का खतरा हमेशा बना रहता है।

अहमदाबाद में खरीदारी बाजार

अगर आपने अहमदाबाद में घूमने की जगह को पूरी तरह से एक्सप्लोर कर लिया है तो अब आपके मन में कुछ खरीदने का मन कर रहा होगा। ऐसे में आपके लिए लाल बाजार, रानी ना हजीरो, कपासी हस्तलिप एम्पोरियम, रायपुर गेट बाजार संस्कृति स्टोर साथ ही कुछ प्रशिद्ध बाजार और शोरूम देखने को मिलते हैं। जहाँ आप मनपसंद की सारी चीजों को खरीद आसानी से सही दामों में खरीद सकते हैं और अपनी यात्रा को काफी यादगार बना सकते हैं।

अहमदाबाद कैसे पहुंचे?

अहमदाबाद गुजरात का प्रमुख शहर है। अहमदाबाद रेलमार्ग , हवाई मार्ग और सड़क मार्ग तीनों मार्गों द्वारा भारत के अन्य शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहाँ इंटरनेशनल फ्लाइट की भी सुविधा है। जो भी आपको अच्छा लगे और जो भी आपके बजट और लोकेशन के हिसाब से सही लगता हो उसे अपनी यात्रा का हिस्सा बनायें।

रेलमार्ग के द्वारा

यदि आप रेलमार्ग के द्वारा जाना चाहते हैं तो पहले आपको यह जान लेना अति आवश्य्क है की यहाँ आपको दो से तीन रेलवे स्टेशन देखने को मिलते हैं। यहाँ का सबसे बड़ा रेलवे स्टेशन अहमदाबाद रेलवे स्टेशन है। यहाँ के लिए आपको भारत के किसी भी शहर से गाड़ी मिल सकती हैं।

आप किसी भी छोटे बड़े शहरों से हैं अहमदाबाद के लिए आपको शहर के मुख्य स्टेशनों से रोजाना गाड़ी मिल जाएगी। जिसके माध्यम से अपनी यात्रा को आसान बना सकते हैं।

हवाई मार्ग के द्वारा

अहमदाबाद से मात्र 10 किलोमिटर की दुरी पर अहमदाबाद का हवाई अड्डा स्थित है , जो देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डा जैसे की दिल्ली मुंबई गोवा , चेन्नई और कोलकाता से काफी अच्छी तरह से जुडी हुई है और यह अहमदाबाद के लिए रोजना के लिए फ्लाइट की सुविधा उपलब्ध करता है।

सड़क मार्ग

अगर आपको सड़क मार्ग के द्वारा यात्रा करना अच्छा लगता है आपके लिए यह जाना काफी लाभदायक और सुविधाजनक हो सकता है की यहाँ का सड़क व्यवस्था भारत के सभी प्रमुख शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। यहाँ आपको नेशनल हाईवे और गुजरात के लोकल हाईवे भी देखने को मिलते हैं। जो यात्रियों के पर्यटकों के यात्रा को सुलभ, सुखद आनंददायक बनाते हैं।

भारत के मुख्य शहरों से अहमदाबाद की दूरी

चेन्नई 1817.1

हैदराबाद 1179.5

अमृतसर 1244.4

बैंगलोर 1497.9

मुंबई 523.6

कोलकाता 2074.1

जोधपुर 443.7

दिल्ली 945.6

जयपुर 678.6

अहमदाबाद में कैसे घूमे?

गुजरात के लोकप्रिय शहर अहमदाबाद में घूमने की जगह की कोई कमी नहीं है , यहाँ पर आपको दार्शनिक और पर्यटन स्थलों का भरमार देखने को मिलता है। अहमदाबाद के इन घूमने की जगहों में देश विदेश से लाखों की सांख्या में पर्यटक देखने को मिलते हैं।

अब बात आती है अहमदाबाद में घूमने की जगह में घूमने के बारे में तो आपको अहमदाबाद पहुँचने के बाद यहाँ आपको किराये की बस टैक्सी और कार मिल जाएगी। जिनका इस्तेमाल कर के आप पुरे अहमदाबाद को आसानी से घुम सकते हैं और काफी अच्छी तरह से एक्स्प्लोर कर सकते हैं।

इन सब के आलावे आप यहाँ ऑटो या निजी बसों का भी उपयोग कर सकते हैं और अपने यात्रा को और भी सुलभ और सुखद बना सकते हैं।

अहमदाबाद में घूमने का खर्चा

अहमदाबाद में घूमने की जगह के बाद बात आती है अहमदाबाद में घूमने की खर्चा। अहमदाबाद में घूमने की खर्चा इस बात पर निर्भर करता है की आप किस राज्य से आ रहे हैं और आप किस तरह के साधन का इस्तेमाल कर रहे हैं।अगर आप अहमदाबाद या गुजरात के नजदीकी शहरों से आ रहे हैं तो आपका खर्चा काफी कम हो सकता है।

लेकिन यदि आप गुजरात या अहमदाबाद से दूर स्थित किसी राज्य जैसे की तमिलनाडु केरला से आते हैं तो फिर आपका का खर्चा काफी बढ़ जाता है। अलग अलग शहरो के लिए अहमदाबाद के लिए टूर पैकेज भी उपलब्ध होते हैं।

यदि आप टूर पैकेज से अहमदाबाद में घूमने की जगह का भर्मण करना चाहते हैं तो फिर 15 से 20 हजार खर्च करना होता है। लेकिन वही आप यदि आप अपने तरीके से या निजी तरीके से अहमदाबाद में घूमने की जगह को काफी अच्छी तरह से एक्स्प्लोर कारना चाहते हैं तो फिर आपका खर्चा 15 से 25 हजार हो जाता है।

अहमदाबाद घूमते वक्त अपने साथ क्या रखें?

यदि आप अहमदाबाद घूमने के लिए आ रहे हैं वैसे तो ज्यादा पर्यटक सर्दियों में यहाँ घूमने के लिए यहाँ आते हैं यदि आप भी सर्दियों के मौसम में यहाँ घूमने आ रहे हैं तो सर्दियों के मौसम में उपयोग होने वाले कपड़ो जैसे स्वेटर कम्बल ब्लैंकेट को लाना कभी भी भूलें।

यहाँ गर्मियों के मौसम में घूमना सही नहीं होता है , फिर भी आप किसी करण से गर्मियों में घूमने के लिए आ रहे हैं तो फिर आपको अपने साथ कुछ खास चीजों को रखना अति आवश्यक है जैसे की पानी की बोतल, सन क्रीम और धुप से बचने के लिए राउंड हैट्स साथ ही खाने पिने की कुछ जरुरी वस्तुएं।

निष्कर्ष

गुजरात का सबसे ज्यादा प्रशिद्ध और लोकप्रिय शहर अहमदाबाद है जहाँ पर्यटन स्थलों की संख्या गुजरात के अन्य शहरों से काफी ज्यादा है। साथ ही इस शहर में विदेशी पर्यटकों की संख्या किसी अन्य शहर के मुकाबले काफी ज्यादा है।

इस लेख के माध्यम से आप अहमदाबाद में घूमने की जगहों (Ahmedabad Ghumne ki Jagah) के बारे में काफी अच्छी तरह से जानकरी ले सकते हैं की कब जाएँ , कैसे जाएँ , घूमने के लिए कौन कौन सी जगह बेस्ट हो सकती है ?

हमें पूरा विश्वास है हमारे इस लेख के माध्यम से आपको अहमदाबाद में घूमने की जगह के बारे में सारी जानकारी मिल गयी होगी , अब इस लेख को अपने ऐसे दोस्तों के साथ शेयर करें जो अहमदाबाद में घूमने की जगहों के बारे में जानकारी हासिल करना चाहते हैं।

इन सब के अलावा अगर आपको इससे सम्बंधित किसी भी तरह का कोई भी प्रॉब्लम है तो फिर आप अपना सवाल कमेंट सेक्शन में पूछना न भूलें।

अहमदाबाद की सबसे फेमस चीज क्या है ?

अहमदाबाद में सबसे ज्यादा फेमस चीज है यहाँ का साबरमती आश्रम।

अहमदाबाद में सस्ते कपडे कहाँ मिलते हैं ?

गाँधीनगर का कपड़ा बाजार सिर्फ देश का ही नहीं एशिया का सबसे बड़ा कपडा बजार है।

अहमदाबाद का दूसरा नाम क्या है ?

अहमदाबाद का दूसरा नाम कर्णावती या अमदावाद है।

अहमदाबाद के कितने दरवाजे हैं ?

अहमदाबाद 12 दरवाजे देखने को मिलते हैं।

अहमदाबाद में कौन सी बीच है ?

अहमदाबाद में दांडी बीच है।

Leave a comment