10+ बैंगलोर में घूमने की जगह, जाने का समय और खर्चा

Bengaluru Me Ghumne ki Jagah : यदि आप बैंगलोर में घूमने की जगह ( Bangalore Me Ghumne ki Jagah ), जाने का समय , खर्चा कब जाएँ कैसे जाएँ , कहाँ रुकें , क्या खाएं और किस तरह से पूरा बैंगलोर पूरा बंगलौर घूमने इन सारी चीजों के जानकारी चाहते हैं तो बस शुरू से अंत तक इस लेख में बने रहें आपको सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। जिसके बाद आप अपनी यात्रा को बड़ी आसानी काम पैसों में पूरा कर सकते हैं।

बैंगलुरु में घूमने की जगह, जाने का समय और खर्चा

देश भर में बंगलौर का नाम तीसरे सबसे बड़े शहरों में आता है। सबसे बड़े शहरों में दिल्ली मुंबई के बाद बंगलौर का नाम आता है। इसे पहले गार्डन सिटी के नाम से जाना जाता था , लेकिन वक्त के अनुसार इसकी चकाचौंद लाइफ और इसके तेज विकास की गति को देखते हुए इसका नाम सिलिकॉन वैली रखा गया।

बैंगलोर सिर्फ आपने आईटी हब और टेक्नोलॉजी के लिए ही नहीं बल्कि बैंगलोर में घूमने की जगह पर्यटन स्थल , दर्शनीय स्थल एवं धार्मिक स्थलों के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

बैंगलोर एकलौता ऐसा शहर है जहाँ आपको आधुनिक सिटी के साथ साथ प्रचीन विरासत, वास्तुकला और इतिहास के बारे में जानने को मिलता है। यहाँ आपको तरह तरह के गार्डन भी देखने को मिलते हैं। मानव निर्मित और प्रकृतिक पर्यटन स्थल भी देखने को मिलती है।

Contents

रोचक तथ्य – Bangalore Ka Interesting Fact In Hindi

  • बेंगलोर को सिलिकॉन वैली के नाम से जाना जाता है तथा यहाँ आपको 212 सॉफ्टवेयर कम्पनियाँ देखने को मिलती है।
  • बैंगलोर समुद्र तल से 3000 फुट की ऊंचाई में देखने को मिलती है , जो की देहरादून से भी 300 मीटर की उंचाई पर स्थित है। यही कारण है की यहाँ का मौसम सालों भर काफी अच्छा रहता है।
  • बैंगलोर में पहले काफि सारी झीलें देखने को मिलती थी , लेकिन अब भूमिअतिक्रमण के कारण इन जगहों पर बस स्टेण्ड, टैक्सी स्टैंड गोल्फ कोर्स , खेल के मैदान तथा नई नई कॉलोनियां देखने को मिलती है।
  • इसे आत्महत्या कैपिटल के नाम से भी जाना जाता है ,क्योंकि यहाँ प्रत्येक 100000 लोगों में से 35 आत्महत्या करते हैं।
  • बैंगलोर को इंजीनियरिंग हब भी कहा जाता है। यहाँ आपको एक लाख से भी ज्यादा आईटी प्रोफेनल देखने को मिलते हैं।
  • बैंगलोर कर्नाटक की राजधनी है , अर्थव्यवस्था में भारत में इस शहर का नाम चौथे नंबर में आता है।
  • टेक्नोलोजी के कारण यह सिर्फ भारत देश में नहीं बल्कि पुरे विश्व में प्रशिद्ध है।
  • बंगलौर का नाम भारत के सबसे स्वच्छ शहरों में आता है।
  • बैंगलोर में ट्रैफिक का उच्चतम घनत्व देखने को मिलता है।
  • पिछले 2 दशकों में यहाँ सबसे तेज विकाश देखा गया है।

बैंगलोर में लोकप्रिय पर्यटक स्थल | Bengaluru Tourist Places in Hindi

बेंगलुरु पैलेस ( Bengaluru Place )

बैंगलोर में घूमने की जगह में यह अध्भुत पैलेस द मैजेस्टिक बंगलौर पैलेस के नाम से प्रशिद्ध है। बैंगलुरु पैलस अपनी महँ वास्तुकला और शुद्धता , स्वव्छता के लिए पुरे देश में प्रशिद्ध है। इस महल को 1878 में निर्माण कराया गया था। आज के समय में यह महल बैंगलुरु शहर का केंद्र माना जाता है।

बैंगलोर में घूमने की जगह में यह बैंगलुरु पैलेस शहर के मध्य में स्थित है और इसका क्षेत्रफल 45000 वर्गफुट है। यह पैलेश सिर्फ पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थल के रूप में ही नहीं जाना जाता है , बल्कि सांस्कृतिक कार्यकर्मों में भी इसका भरपूर इस्तेमाल किया जाता है।

Bengaluru Place
Source : Bengaluru Palace

जब आप बैंंगलोर में घूमने के लिए आते है तो बैंगलोर में घूमने की जगह के इस सुप्रशिद्ध बैंगलुरु पैलेश में दक्षिण भारत के शक्तिशाली राजवंशों का वीरता और साहस देखने को मिलता है। इसे यहाँ के राजा जाम चमराजेंद्र वाडियार ने लन्दन के एक महला जिसका नाम है विंडसर कैसल से प्रेरित होकर इसे बनवाया था।

कब्बन पार्क (Cubbon Park Banglore Me Ghumne Ki Jagah )

यदि आप शहरी जीवन और भागदौड़ वाली जिंदगी से परेशान है। तो बैंगलोर में घूमने की जगह के कब्बन पार्क में आपका स्वागत है इसे शहर का ग्रीन बेल्ट कहा जाता है। पर्यटकों का यहाँ आते ही उन्हें असीम शांति की प्राप्ति है। खास तोर पर यह कब्बन पार्क प्रकृति प्रेमियों के लिए तथा शांत एवं एकांत जगहों की तलाश करने वालों पर्यटकों के लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। बैंगलोर में घूमने की जगह में प्रशिद्ध यह कब्बन पार्क का क्षेत्रफल 300 एकड़ है।

कब्बन पार्क को 6000 पेड़ों का घर कहा जाता है। यह सिर्फ आपने प्रक्रितक सौन्दर्य के लिए ही नहीं कुछ विशेष संरचनओं के कारण जैसे अटारा काचेरी, कब्बन पार्क संग्राहलय और शेषाद्री अय्यर मेमोरियल के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

Cubbon-park
Source : Cubbon Park

यहाँ आपको काफी शानदर मछली घर देखने को मिलता है जिसे “द बैंगलोर एक्केरियम ” के नाम से जाना जाता है। भारत का दूसरा सबसे बड़ा मछली घर है। शुरू में यह पार्क मात्र 100 एकड़ का था उस समय यह कमल पार्क के नाम से जाना जाता था बाद में इसे बड़ा करके 300 एकड़ कर दिया गया , तब से यह पार्क मीडस पार्क के नाम से जाना जाता था। लेकिन आज के समय में यह कब्बन पार्क के नाम से प्रशिद्ध है।

जो लोग सुबह और शाम को एक्सरसाइज तथा वाकिंग का शोक रखते हैं उनके लिए यह काफी पसंदीदा जगह है। यह पार्क पूरी तरह से निःशुल्क है। यह सुबह 6 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुला रहता है।

लाल बाग ( Lal Bagh Banglore Me Ghumne Ki Jagah )

लाल बाग बैंगलुरु में घूमने की जगह में काफी खुबशूरत और प्रशिद्ध पार्क है जो की राष्ट्रीय और अंतराष्ट्रीय पर यहाँ के पौधों के लिए व् कलाकृतियों के रिसर्च और वैज्ञानिक अध्ययन के लिए काफी प्रशिद्ध है। 20 एकड़ के क्षेत्र में फैला यह पार्क लालबाग बॉटनिकल गार्डेनब के नाम से जाना जाता है।

Lalbagh Botanical Garden
Source : Lalbagh Botanical Garden

1760 में लालबाग के निर्माण का कार्य हैदर अली द्वारा करवाया गया था लेकिन इसे पूरा करने का श्रेय इसके बेटे हैदर अली को जाता है। यहाँ आपको तरह तरह के पौधों की प्रजातियाँ देखने को मिलती है। यह लाल बाग बैंगलोर में घूमने की जगह में काफी पुराना पर्यटक स्थल है।

यदि आप दुनिया के दुर्लभ फोटोकाफी संग्राहलय को देखने का शोक रखते हैं तो यहाँ आप बिलकुल सही जगह पर है। यहाँ का प्रवेश शुल्क मात्र 20 रुपया है। इस पार्क में सुबह 6 बजे से शाम के 7 बजे तक इत्मीनान से घूम सकते हैं।

बेंगलुरु विधानसभा ( Bengluru Vidhansabha )

वैसे तो हर राज्य में आपको विधान सभा देखने को मिलते हैं। लेकिन बैंगलोर में घूमने की जगह में इस विधान सभा की बात ही कुछ और है , यहाँ की खूबसूरती और चकाचोंध को देखने के लिए काफी दूर दूर से पर्यटकों का जमावड़ा यहाँ देखने को मिलता है। इसकी प्राचीन कलाकृतियां के कारण यह विधान सभा काफी खूबसूरत लगता है।

Bangalore Vidhan  Sabha
Source : Bangalore Vidhan sabha

अगर आप बैंगलोर में घूमने की जगह में इस विधान सभा में आना चाहते हैं तो हमेशा रात को ही आने का प्लान बनायें क्योंकि दिन के मुकाबले रात में लाइटिंग के कारण यहाँ की ख़बसूरती में चार चाँद लग जाती है।

बन्नेरघट्टा राष्ट्रीय उद्यान ( Bannerghatta Nationl Park )

बैंगलोर में घूमने की जगह में यह राष्ट्रीय उद्यान वनस्पति और जंगली जीवों के लिए प्रशिद्ध है। यह राष्ट्रीय उद्यान 22 की किलोमीटर दुरी में देखने मिलता है। इस राष्ट्रीय उद्यान का क्षेत्रफल 104 किलोमीटर है।

यहाँ आपको एक बड़ा सा Zoo देखना को मिलता है और उसमें आपको तरह तरह के जानवर भी देखने को मिलते हैं। साथ यहाँ आप यहाँ भारत का सबसे पहला तितली पार्क भी देख सकते हैं।

Bannerghatta Zoo ( Biological Park )
Source : Bannerghatta Zoo

यहाँ आप जंगल सफरी का भी भरपूर मजा ले सकते हैं जिसमे आपको बस या जीप द्वारा पुरे राष्ट्रीय बन्नेरघट्टा का भर्मण कराया जाता है। यहाँ का प्रवेश शुल्क अलग अलग श्रेणी के लिए अलग अलग है। जिसकी जानकारी आप इसके ऑफिसियल वेबसाइट बन्नेरघटा बायोलॉजिकल पार्क में देख सकते हैं। आप सारी जानकारी लेने के साथ साथ यहाँ से बैंगलोर में घूमने की जगह बन्नेरघटा के लिए टिकट भी बुक कर सकते हैं।

टीपू सुल्तान का समर पैलेस ( Tipu Sultan Summer Palace )

बैंगलोर में घूमने की जगह में टीपू सुल्तान का यह समर पैलेस बैंगलूर किले में देखने को मिलता है। यह शहर के बीचों बीच स्थित है। यह समर पैलेस अल्बर्ट विक्टर रोड और कृष्णा राजेंद्र नगर के बीच में देखने को मिलता है।

यहाँ पर आपको इंडो इस्लामिक वास्तुकला का जबरदस्त उदाहरण देखने को मिलता है। जब भी कोई पर्यटक बैंगलोर में घूमने के लिए आते हैं इस जगह में आना कभी भी नहीं भूलते हैं।

Tipu Sultan' s Summer Place
Source : Tipu Sultan’s Summer Palace

बैंगलोर में घूमने की जगह में इस टीपू सुल्तान को 1791 बनवाकर तैयार कराया गया था। उस समय यहाँ का शासक टीपू सुल्तान हुआ करता था। यहाँ आपको टीपू सुल्तान के बारे में जानने को मिलता है। महल के छोटे छोटे हिस्सों में टीपू सुल्तान तथा उनके घटनओं के बारे में दिखया गया है।

नंदी हिल्स ( Nandi Hills )

नंदी हिल्स बैंगलोर में घूमने की जगह में एक बेहतरीन हिल स्टेशन के रूप में प्रशिद्ध है। यह बिलकुल नंदी बैल जैसा दिखता है और यह ट्रैकिंग डेस्टिनेशन के रूप में मशहूर है।

Nandi Hills
Source : Nandi Hills

इसकी दुरी बैंगलोर से लगभग 66 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलती है। यहाँ पर आपको नन्देश्वरी मंदिर भी देखने को मिलता है। यह एक धार्मिक स्थान भी है इसलिए यह पर्यटकों के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध और आकर्षक है।

अगर आप फोटोग्राफी के शौक रखते हैं तो फिर आपके लिए यह किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ पर फोटोग्रफरों का अध्भुत क्रेज देखा जाता है। अगर आप एक फोटोग्राफर हैं तो फिर इस मौका को कभी भी मिस न करें।

इनोवेटिव फिल्म सिटी ( Innovative Film City Bengaluru )

बैंगलोर में घूमने की जगह में यह फिल्म सिटी काफी प्रशिद्ध है और यह इसका नाम का खूबसूरत पर्यटन स्थलों में भी आता है। यह फिल्म सिटी आपको बैंगलोर से 40किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है। यह का शानदार थीम पार्क के रूप में भी जाना जाता है। इसका क्षेत्रफल 58 एकड़ है।

Innovative Film City
Source : Innovative Film City

बैंगलोर में घूमने की जगह में यह फिल्म सिटी आपको कुल 3 भागों में देखने को मिलता है जो की निम्न प्रकार से है मनोरंजन पार्क संग्राहलय , वाइल्ड वेस्ट विंग और कार्टून सिटी।

यहाँ आप सुबह 10: 00 बजे से लेकर शाम के 7 : 00 घूमने के लिए आ सकते हैं। यहाँ का प्रवेश शुल्क 600 रुपया है। बैंगलोर की यात्रा के दौरान इस इनोवेटिव फिल्म सिटी में आना कभी बी मत भूलें।

उलसूर झील ( Ulsoor Lake )

बैंगलोर में घूमने की जगह में उलसूर सबसे बड़ी झीलों के रूप में प्रशिद्ध है। इसे बनवाने का श्रेय सर लेविन बेंटिम बॉरिंग को जाता है , जो अपने समय में बैंगलुरु के आयुक्त हुआ करते थे।

 Ulsoor Lake
Source :  Ulsoor Lake

अपनी हसीन वादियों शांत वातावरण प्राकृतक माहौल के कारण यह पर्यटकों के बीच काफी प्रशिद्ध है। इस जगह में आपको प्रकृति प्रेमियों का काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलता है। यह पिकनिक स्पॉट के रूप में भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

बुल मंदिर ( Bull Temple Bangalore )

बैंगलुरु में घूमने की जगह में यह बुल मंदिर काफी प्रशिद्ध मंदिर है इसका दूसरा नाम नंदी मंदिर भी है। यह हिन्दुओं के विशाल मंदिर के रूप में काफी प्रशिद्ध है। हिन्दू धर्म में नंदी बैल को भगवान शिव की सवारी माना जाता है। स्थानीय लोंगो के लिए यह मंदिर डोड्डा बसवण गुड़ी के रूप में जाना जाता है।

Bull Temple
Source : Bull Temple

इस मंदिर में आपको एक विशाल प्रतिमा देखने को मिलती है जो की लगभग 4 .5 मीटर ऊँची और 6. 5 मीटर लम्बी है।

इस मंदिर की सबसे बड़ी खासीयत यह है की यहाँ पर लगाया जाने वाला मख्खन न कभी पिघलता है और नहीं ही इसके आकर में कभी कोई बदलाव आता है। पूजा के दौरान यहाँ 110 किलो मक्खन का इस्तेमाल होता है।

देवनाहल्ली किला ( Devanahali Fort Bangalore )

अगर आप बैंगलोर में घूमने की जगह में ऐतिहासिक और पुरातात्विक विभाग एक जीता जागता उदहारण देखना चाहते हैं तो फिर आपका देवनहल्ली किला में स्वागत है। यह आपको बैंगलोर शहर से मात्र 35 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है। इस किले को शाही परिवार के जीत का प्रतीक मन जाता है।

Devanahalli Fort
Source : Devanahalli Fort

इस किले का निर्माण सलवा राजवंश के दौरान कराया गया था। इस किले का क्षेत्रफल 20 एकड़ है।

ओरियन मॉल ( Orion Mall )

बात करें बैंगलोर शहर के मॉलों के बारे में तो बैंगलोर में घूमने की जगह में ओरियन मॉल काफी व्यस्त और लोकप्रिय मॉलों के बारे में प्रशिद्ध है।

यहाँ आपको अलग अलग गतिविधियों को करने का बेहतरीन मौका मिलता है। आपको इस मॉल में आउटलेट इलेक्ट्रानिक्स फुटवेयर इन सारी चींजो की दुकाने एक साथ देखने को मिलती है। साथ है यह मॉल शांत जगह में होने के कारण पर्यटकों का यहाँ भारी भीड़ देखा जा सकता है।

बैंगलोर में घूमते समय किन बातों का ध्यान रखें – What Things To Keep In Mind While Traveling in Bangalore

जब भी आप बैंगलोर में घूमने की जगहों को एक्स्प्लोर का मन बना रहें हैं कुछ बातों का विशेष रूप से हमेशा के लिए ध्यान में रखें।

  • इस बात का आपको पता होना चाहिए बैंगलोर काफी व्यस्त रहने वाला शहर है साथ ही यहाँ आपको कुछ भी व्यवस्थित देखने को नहीं मिलता है। इन बातों को ध्यान में रखते हुए जब कभी भी आप किसी एक स्थान से दूसरे स्थान में जाने के बारे में सोचें , तो हमेशा 15 से 20 मिनट पहले निकलने की कोशिश करें।
  • किसी भी रिक्शा वाले के पास जाने से पहले आप उचित किराया का पता कर लें , अगर आपको रिक्शा के किराये का सही किराये का पता न हो तो आप रिक्शा वालों के हाथों से ठग्गी का शिकार हो सकते हैं।
  • बैंगलोर शहर में रात को 10 बजे के बाद कभी भी अकेले घूमने की गलती न करें जब कभी भी बाहर निकले हमेशा ग्रुप में ही बाहर निकले हैं।

बैंगलोर का प्रशिद्ध भोजन और व्यंजन – Local Famous Food In Bangalore In Hindi

बैंगलोर सिर्फ अपने घूमने की जगहों और यहाँ के शानदार मौसम के के कारण ही नहीं जाना जाता है। बैंगलूर शहर यहाँ के भोजन और खान पान के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ भोजन के रूप में कुछ व्यंजन को जैसे की इडली, डोसा, पोंगल और बस्सी बिल भात काफी प्रशिद्ध है , इसका स्वाद लेना कभी भी न भूलें।

अगर आप नॉनवेज के शौकीन हैं तो फिर चिकन कवाब, तंदूरी चिकन , शेक कवाब और बैंग्लोरियन बिरयानी का स्वाद लेना कभी भी न भूलें।

बैंगलोर के प्रसिद्ध मंदिर और धार्मिक स्थल – Best Temple In Bangalore In Hindi

अगर आप धार्मिक प्रवृति के इंसान हैं और आपको भक्ति भावना करना अच्छा लगता है तो फिर निराश होने की जरूरत नहीं है। बैंगलोर में घूमने की जगह में आपको कई सारे प्राचीन और खूबसूरत मंदिर देखने को मिलेंगे जहाँ आप के दिव्य और आलोकिक माहोल में आप खो सकते हैं।

यहाँ के कुछ प्रशिद्ध मंदिर निम्नलिखित है श्री शंखमुख मंदिर , सोमेश्वर मंदिर, डोड्डा गणेश जी मंदिर, शिवोहम शिव मंदिर, कोटे वेंकटरमन स्वमीमंदिर, चोकाकानाथ स्वामी मंदिर और इस्कॉन मंदिर जो आपको पूजा भक्ति में खो जाने के लिए मजबूर कर देता है।

बैंगलोर के प्रसिद्ध बाजार – Best Market In Bangalore In Hindi

बैंगलोर सिर्फ अपने घूमने की जगह और पर्यटन स्थलों के कारण ही नहीं जाना जाता है। यह यहाँ के बाजारों के कारण भी काफी प्रशिद्ध है। यहाँ के कुछ प्रमुख बाजार निम्नलिखित हैं जयनगर चौथा ब्लॉक, राष्ट्रीय बाजार , कमर्शियल स्ट्रीट, बिग्रेड रोड, दुबई प्लाजा, रेजीडेंसी रोड मार्केट इंद्रानगर बजार तथा चिकपेट यहाँ आप कपड़ो जूतों और हस्तशिल्प जैसे प्रमुख चीजों की खरदार करके अपनी यात्रा को यादगार बना सकते हैं। और साथ यहाँ आप भरी मात्रा में खरीदारी कर सकते हैं।

बैंगलोर कैसे पहुंचे – How To Reach Bangalore In Hindi

यदि आपने बेंगलोर में घूमने की जगहों को एक्स्प्लोर करने का मन बना ही लिया है तो आपको बता दें की यहाँ पहुँचने के लिए आप बस ट्रेन और हवाई जहाज किसी भी माध्यम से पहुँच सकते हैं। क्योंकि बैंगलोर का नाम चार बड़े शहरों में आता है इसलिए यहाँ का यातायत व्यवस्था भारत के सभी प्रमुख शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है।

सड़क मार्ग द्वारा बैंगलोर कैसे पहुंचे – How To Reach Bangalore By Road In Hindi

अगर आपको बस से यात्रा कारना अच्छा लगता है तो फिर आप चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है क्योंकि बैंगलोर का नाम भारत के प्रमुख शहरों में आता है। इसलिए यहाँ का सड़क मार्ग भारत के विभिन्न शहरों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। मुंबई, चेन्नई, दिल्ली, हैदराबाद और गोवा जैसे शहरों से बैंगलोर के लिए नियमित रूप से डायरेक्ट बस की व्यवस्था उपलब्ध है।

हवाई जहाज द्वारा बैंगलोर कैसे पहुंचे – How To Reach Bangalore By Flight In Hindi

अगर आप हवाई मार्ग द्वारा बैंगलोर आना चाहते हैं तो आप आसानी से आ सकते हैं क्योंकि बैंगलोर भारत का प्रमुख शहर होने के कारण यहाँ का हवाई मार्ग भारत के सभी प्रमुख हवाई मार्ग द्वारा काफी अच्छी तरह से कनेक्टेड है। इसलिए आप अपने शहर के नजदीकी हवाई अड्डा से बैंगलोर के प्रमुख हवाई अड्डा गोंडा के लिए टिकट बुक करा सकते हैं।

हवाई अड्डा पहुँचते ही आपको बाहर में टैक्सी , बस OLA , UBER की व्यवस्था मिल जाती है , जो की आपको बैंगलोर में घूमने की जगह के सारे पर्यटन स्थलों की सैर करने में मदद करता है।

ट्रेन द्वारा बैंगलोर कैसे पहुंचे – How To Reach Bangalore By Train In Hindi

बैंगलोर में आपको मुख्य रूप से दो जंक्शन देखने को मिलते हैं बेंगलोर जंक्शन और यसवंतपुर जंक्शन। बेंगलोर जंक्शन आपको शहर के बीचों बीच देखने को मिलती है। बैंगलोर का नाम भारत के प्रमुख जंक्शन में आता है इसलिए यह भारत के सभी छोटे बड़े रेल नेटवर्कों द्वारा काफी अच्छी तरह से कनेक्टेड है। इलसिए आप अपने राज्य के प्रमुख रेलवे स्टेशन द्वारा काफी अच्छी तरह से यहाँ तक एक सफर कर सकते हैं।

रेलवे स्टेशन के बाहर आपको टैक्सी और रिक्शा के सुविधा मिल जाती है जो की आपको आगे की यात्रा कराने में काफी मददगार साबित होता है।

बैंगलोर में लोकल ट्रांसपोर्टेशन – Local Transportation In Bangalore

बैंगलोर में घूमने की जगह को एक्स्प्लोर करने के लिए आपको ट्रांसपोर्टशन की जरूरत पड़ती है। यहाँ आपको तरह तरह के ट्रांसपोर्टशन की व्यवस्था देखने को मिलती है। यहाँ आप रिक्शा या टैक्सी से भी पुरे शहर का भर्मण कर सकते हैं।

यहाँ आपको Ola/Uber की भी व्यवस्था मिल जाती है। इन सब से अच्छा ट्रांसपोर्टेशन के लिए आप मेट्रो का उपयोग कर सकते हैं। जो भी आपको अच्छा लगे आप उसका उपयोग करके बैंगलोर में घूमने की जगहों में भर्मण करने का भरपूर मजा ले सकते हैं।

बैंगलोर में कहाँ रुकें –

बैंगलोर भारत के प्रमुख शहर होने के साथ साथ यह काफी बड़ा शहर है। बैंगलोर में घूमने की जगहों में आने वाले पर्यटकों की सांख्य भी काफी ज्यादा होती है। इसलिए अगर यहाँ पर रुकने की बात करें तो आपको कोई चिंता करने की जरूरत नहीं है। यहाँ आपको हर बजट के होटल मिल जाते हैं। अगर आप फाइव स्टार होटल के शौकीन हैं तो फाइव स्टार होटल भी मिलेंगे और यदि आपको साधारन होटल में रहना अच्छा लगता है तो उसकी भी व्यवस्था आपको यहाँ पर मिल जाती है।

इसके अलावा अगर आप और भी सस्ते की तलाश में हैं तो धर्मशाला में आपका स्वागत है। यहाँ आपको काफी सारी लोकल धर्मशालएँ मिल जाती है। जो की की आपके लिए काफी काम खर्चे में रहने की मुहैया उपलब्ध कराती है।

बैंगलोर में घूमने का सही समय – Best Visiting Time In Bangalore In Hindi

बेंगलुरु में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय सर्दियों का समय माना जाता है जो की ओक्टुबर से मार्च के बीच में पड़ता है। वैसे यहाँ का मौसम सालों भर एक ही जैसा रहता है। पर्यटकों का यहाँ सालों भर आना जाना लगा रहता है। फिर भी सर्दियों के मौसम को घूमने के लिए बेस्ट माना जाता है।

बैंगलोर कैसे घूमें – How To Visit Bangalore

अगर आपको बैंगलोर में घूमने की जगह को भर्मण करने में दिक्क्तों का सामना करना पढ़ रहा है तो फिर आप यहाँ किसी ट्रेवेल एजेंट को Hire कर सकते हैं। अगर आपका बजट अच्छा खासा है तो यह आपके लिए सबसे अच्छा विल्कल्प है।

यदि आप इसके लिए सक्षम नहीं हैं तो आप बैंगलोर में घूमने की जगह को इस लेख के माध्यम से खुद ही भर्मण कर सकते हैं।

बैंगलोर शहर में घूमने का खर्चा – (Cost Of Travling Bangalore In Hindi )

बैंगलोर में घूमने की जगह में आपसे कितना खर्च होता है। यह आपके घूमने फिरने में इस्तेमाल किये जाने वाले साधन , रहने के लिए किस तरह के होटल को चुनते हैं तथा खाने पीने के लिए किस तरह के डिशेस का order देते हैं।

कुल मिलाकर आप बैंगलोर में घूमने की सारी जगहों को आप 15 से 20 हजार रुपया खर्च करके काफी अच्छी तरह से घुम सकते हैं।

बैंगलोर शहर घुमते समय अपने साथ क्या रखें – What To Carry With You To Visit Bengaluru City

जैसा की इस लेख में पहले ही ऊपर बता दिया गया है की बैंगलोर में सालों भर मौसम एक सामान रहता है। इसलिए यहाँ आपको कुछ अतिरिक्त सामान ले जाने का जरूरत नहीं पड़ता है। आप जिस मौसम में भी जा रहे हैं उसके लिए उस हिसाब से कुछ कपड़ों को अपने साथ रखना न भूलें जैसे की अगर आप बरसात में घूमने की लिए आ रहें है।

बरसात में इस्तेमाल किये जाने वाले साधनों को हमेशा अपने साथ रखें जैसे छाता तथा रेनकोट। उसी तरह से सर्दियों में इस्तेमाल होने वाले मफलर स्वेटर जैकेट जैसे हल्के कपडों को अपने साथ रखना कभी भी न भूलें।

निष्कर्ष ( Conclusion )

इस लेख में बैंगलोर में घूमने की जगह ( Bangalore Me Ghumne ki Jagah) , जाने का समय खर्चा , क्या खायें, कब जाएँ, कैसे घूमें , कहाँ घुमे , बैंगलोर में कहाँ रुकें इन सारी चीजों की जानकरी यहाँ आपको आसानी से मिल जाती है।

अगर हमारा यह लेख आपको पसंद आया हो तो इन लेख को अपने दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूलें , जो बैंगलोर में घूमने की जगह के बारे में जानकारी की तलाश में है।

साथ ही इस लेख से सम्बंधित कोई सुझाव एवं सवाल हो तो इस लेख क इ कमेंट बॉक्स में पूछना न भूलें।

बैंगलुरु में सबसे अच्छी जगह कौन सी है ?

बेंगलुरु का प्रमुख पर्यटन स्थल कब्बन पार्क है।

बेंगलुरु किस चीज के लिए प्रशिद्ध है ?

बेंगलुरु शहर टेक्नोलॉजी के लिए विश्वभर में प्रशिद्ध है।

भारत का सबसे सस्ता शर कोण सा है ?

बेंगलुरु भारत का सबसे सस्ता शहर है और काम खर्चे या सस्ते के मामले में यह विश्व में पांचवा सबसे सस्ता शहर है।

बेंगलूर में कौन सा समुद्र देखने को मिलता है ?

अरब सागर की खाड़ी से जुड़ी आपको कई शानदार समुद्री तट आपको देखने को मिलते हैं।

बैंगलोर में कौन सी भाषा बोली जाती है ?

बैंगलुरु में मुख्य रूप से कन्नड़ा बोली जाती है। इसके अलावा आप यहाँ आपको तमिल , तेलुगु और हिंदी भाषा भी देखने को मिलती है।

Leave a comment