10+ दमन में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का समय

Daman Me Ghumne ki Jagah : इस लेख में आपको दमन में घूमने की जगह , जाने का सही समय एवं खर्चा इस सारी चीजों की जानकारी आपको काफी आसानी से मिल जायगी। यहाँ आपको काफी सारे प्रचीन स्मारक देखने को मिल जायेंगे जिस कारन यह पुरे विश्व प्रशिद्ध है। कहा जाता है इस शहर का इतिहास 2000 साल पुराना है।

दमन में घूमने की जगह , जाने का समय और खर्चा

यह शहर काफी ज्यादा खूबसूरत है। यह शहर आपको अरब सागर , महाराष्ट्रा के बीच देखने को जहाँ हर वर्ष लाखों की संख्या में लोग घूमने के लिए मनोरंजन के लिए आते है।

दमन के बारे में रोचक तथ्य

कहा जाता है की इस शहर का इतिहास 2000 साल से भी ज्यादा पुराना है। पुराने समय में यहाँ पर अनेक राजाओं का शासन रहा था इनमे से सबसे ज्यादा समय तक राज्य पुर्तगालियों का रहा था।

यहाँ पर मौर्य वंश के शासकों के बाद और भी कई विदेशी ताकतों का वर्चस्व यहाँ रहा था। उनमे से कुछ के नाम इस प्रकार से थे पुर्तगाली , मुगल , कषारत , सातवाहन , मरियम, चालुक्य , राष्ट्रकूट।

कहते हैं की सबसे ज्यादा समय तक यहाँ पर पुर्तगालियों के शासन रहा है। लगभग 4025 वर्षों तक यहाँ पर पुर्तगालियों का राज रहा था।

और इनके बाद यहाँ पर भारतियों ने इसे अपने कब्जे में ले लिया था। जो आज के समय में केंद्र शासित प्रदेश के रूप में जाना जाता है। वर्तमान समय में आपको यहाँ पर एक से एक प्रचीन स्मारक एवं खूबसूरत नज़ारे देखने को मिल जायेंगे।

दमन में लोकप्रिय पर्यटक स्थल ( Daman Tourist Places in Hindi)

दमन एक प्रचीन शहर है। यहाँ आपको घूमने के लिए काफी कुछ मिल जायेगा। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यहाँ आपके घूमने के लिए काफी हरे भरे जंगल ,घास के मैदान और भी प्रकृति के खूबसूरत नजारा आपको देखने को मिलता है।

इसके अलावा अगर आपको ऐतिहसिक स्थलों को घूमना अच्छा लगता है तो यहाँ आपको काफी खूबसूरत ऐतिहासिक इमारत भी देखने को मिल जाते हैं। साथ ही यहाँ घूमने फिरने के दौरान आपको समुद्री बीच भी देखने को मिलता है जो की आपके यात्रा को और भी शानदार बना देता है।

दमन में शहरी बाजार

यह तो आपको पहले ही पता चल चूका है की यहाँ पर सबसे ज्यादा समय तक शासन पुर्तगालियों का ही रहा था। इसलिए आपको दमन में घूमने के इस खूबसूरत से जगह शहरी बाजार में आपको ज्यादातर पुर्तगालियों के समान देखने को मिलेंगे। इस बाजार में आपको भारतीय गुजरती दमन के साथ साथ पुर्तगाली संस्कृति भी देखने को मिल जाती है।

Nani daman
Nani daman

यहाँ आपको दो तीन सभ्यताओं के मिश्रण का बाजार देखने को मिलता है। यहाँ आप हर तरह के प्रचीन एवं आधुनिकता वाले सामान खरीद सकते हैं। तरह तरह के रंग बिरंगे कपडे एवं अन्य वस्तुओं से यहाँ की बाजरे सजी होती है जो की यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण का केंद्र होता है।

सोमनाथ महादेव मंदिर

अगर आपने सोमनाथ महदेव मंदिर के बारे में कभी सुना है तो अच्छी बात और अगर नहीं सुना है तो कोई बात नहीं आप मेरे साथ इस लेख में बने रहे आपको दमन में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में से इस सोमनाथ मंदिर की सारी जानकारी काफी आसान भाषा में मिलने वाली है।

Somnath Jyotirling Temple
Somnath Jyotirling Temple

सोमनाथ मंदिर भगवान भोले का का मंदिर है और आपको यहाँ पर ज्यादातर भोले भक्त ही देखने को मिलेंगे। यह काफी प्राचीन एवं काफी लोकप्रिय मंदिर है।

इस मंदिर को 19 वीं शताब्दी के दौरान बनवाया गया था। यहाँ आपको एक काफी विशाल शिवलिंग देखने को मिलता है। यह मंदिर काफी खूबसूरत एवं काफी आकर्षक मंदिर है। यहाँ हर वर्ष आपको लाखों की संख्या में शर्धलुवों देखने को मिल जायेंगे।

दमन किला

दमन में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में यह किला काफी खुबसुरत एवं आकर्षक है। इस किले का क्षेत्रफल 30000 वर्ग किलोमीटर है। यह किला देखने मि ही काफी विशाल एवं अध्भुत लगता है। इस किले को 1559 ईस्वी में पुर्तगालियों द्वारा बनवाया गया था। उन बीच में यहाँ पर अनेकों मुस्लिम आक्रमणकारियों ने आक्रमण किये थे। उनसे ही पुर्तगाल को बचाने के लिए पुर्तगालियों ने इस किले का निर्मण कराया था।

Daman Fort
Daman Fort

यह किला देखने में जितना मजबूत है उतना खूबसूरत भी है। इसलिए इस किले की खूबसूरती देखने के लिए विश्व भर से काफी भारी तादाद में आपको पर्यटकों की संख्या यहाँ देखने को मिल जाती है। वर्तमान समय में यह पुर्तगालियों की दुश्मनों से लड़ने की क्षमता एवं विशेषता को बतलाता है।

बेसीलिका ऑफ बोम जीसस

दमन में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में आपको चर्च भी देख सकते हैं जो की बेसिलिका ऑफ बोम जीसस के नाम से प्रशिद्ध है। इस चर्च की सबसे बड़ी खासियत है की यह चर्च 450 वर्ष पुराना है। यह एक खूबसूरत सा चर्च है जिसे की पुर्तगालियों के द्वारा बनवाया गया था। इस चर्च का निर्माण भारतीय एवं पुर्तगाली शिल्प कलाओं के माध्यम से हुआ है। इसकी खूबसूरती एवं शिल्पकलाओं को देखकर लोग काफी ज्यादा अचंभित हो जाते हैं। यहाँ का मिश्रण शिल्प कला यहाँ के पर्यटकों को काफी ज्यादा भाता है।

Basilica of Bom Jesus
Basilica of Bom Jesus

साथ ही इसके आस पास काफी खूबसरत नज़ारे एवं पहाड़ों की वादियां देखने को मिल जाएगी। यहाँ की खूबसूरत प्राकृतिक वातावरण पर्यटकों को खूब भाता है। इन्ही प्राकृतिक छठा का दर्शन करने के लिए पर्यटक देश विदेश से यहाँ घूमने के लिए आते हैं।

जैम्पोर बीच

अगर आप दमन में घूमने की जगह में शांत एवं एकांत स्थान की तलाश में हैं। तो आपको दमन में घूमने वाली जगहों के जैम्पोर बीच में घूमने जरूर से जरूर आना चाहिए। यह एक समुद्री बीच है। यह बीच यहाँ किनारे में स्थित काली मिट्टी के कारन जानी जाती है।

Jampore Beach
Jampore Beach

यह बीच छुट्टियां बिताने वाले के लिए पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ आप ज्यादातर कपल्स को रोमांश करते देख सकते हैं। इस बीच में लोग कुछ दिन आराम करना भी पसंद करते हैं।

कैथेड्रल ऑफ बोम जीसस चर्च

यह काफी पुराना एवं खूबसूरत चर्च है। आज के समय में आपको इस चर्च की खूबसूरती एवं मजबूती दोनों ही का साथ देखने को मिल जाएगी। कहा जाता है की इस खूबसूरत को 1603 ईस्वी में बनवया गया था। यहाँ आप देख सकते हैं की इसकी खूबसूरती के दीवाने सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी लोग भी है।

Devka Beach
Devka Beach

यह चर्च एक तरह का धार्मिक स्थल है। यहाँ आपको इसके आसपास के नज़ारे काफी खूबसूरत देखने को मिलेंगे। चारों तरफ आपको एक अनोखा प्राकृतिक वातावरण देखने को मिलता है।

देवका बीच

दमन में घूमने वाले शानदार जगहों में इस देवका बीच का नाम काफी ज्यादा मशहूर है। यहाँ भारी संख्या में देशी वेदशी पर्यटक देखने को मिल जायेंगे। यहाँ आने वाले पर्यटकों के द्वारा इस बीच काफी पसंद किया जाता है।

 Devka Beach
 Devka Beach

अगर आप यहाँ घूमने के लिए आ रहे हैं तो आपको भी यह जगह काफी ज्यादा पसंद आने वाला है। समुद्री बीच एवं आसपास का माहौल काफी शानदार होता है। अगर आप सुबह के समय में यहाँ आ रहे है तो आपको पक्षियों की चह चहाने की आवाज सुनने को मिलती है। जो की आपकी यात्रा को और भी शानदार बना देती है। लेकिन यदि आप शाम के समय में यहाँ घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस समय आप यहाँ के खूबसूरत सूर्यास्त के नज़रों का मजा ले सकते हैं।

लाइट हाउस

दमन में सूर्यास्त का नजारा देखने के लिए काफी खूबसूरत लाइट की भी व्यवस्था की गयी है। यह लाइट हाउस को आप समुद्री बीच के किनारे देखने को मिलेगा। जहाँ से आप पुरे समुद्री बीच के शानदार नज़ारे को देख अपनी खुली आँखों से देख सकते हैं।

 Daman Lighthouse
 Daman Lighthouse

यहाँ आपको इस लाइट हाउस के बगल में आपको काफी हरे भरे पेड़ पौधे एवं जंगल देखने को मिल जायेंगे। अगर आप दमन में घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस जगह को विजिट करने का मौका बिलकुल भी न छोड़े। यहाँ से आप पुरे आस पास के नजरों इस लाइट हाउस के मदद से काफी आसानी से देख सकते हैं। इसी वजह से यह लाइट हाउस पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा लोकप्रिय है।

दमन का स्थानीय भोजन

चूँकि दमन गुजरात में स्थित है इसलिए आपको यहाँ गुजराती मराठी चाइनीज एवं पुर्तगाली हर तरह का खाना मिल जायेगा। खाने के बारे में बिलकुल ही चिंता छोड़ दें यहाँ आपको हर तरह का खाना मिल जायेगा चाहे आपको शाकाहारी खाना पसंद है या फिर मांसाहारी पसंद है।

यहाँ आपको न सिर्फ तरह तरह के भारतीय व्यंजन बल्कि अन्य देशो के भी खाने मिल जायेंगे। उनमे से कुछ प्रशिद्ध भोजन के नाम इस प्रकार से है पारसी भोजन पुर्तगाली भोजन चाइनीस भोजन एवं गुजरती भोजन।

दमन में घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

अब बात करते हैं यहाँ घूमने के समय के बारे में तो आपको बता दें की यह एक ठंडा प्रदेश है जो की यहाँ घूमने आने के लिए सबसे अच्छा समय यहाँ के लिए गर्मियों का ही रहता है। इस समय आप काफी मजे मजे से पुरे दमन का भर्मण कर सकते हैं। जो की अप्रैल से अक्टूबर के बीच पड़ता है।

अन्य शहरों में गर्मियों से काफी परेशान होने के कारण आपको यहाँ काफी राहत मिलता है। इसलिए यहाँ आने वाले यात्रियों के घूमने के लिए गर्मी का महीना ही सबसे उत्तम होता है।

दमन में रुकने की जगह

दमन में घूमने वाले स्थानों के आस पास ही काफी सारे होटल , रिसोर्ट एवं पर्यटन स्थल देखने को मिल जायेंगे। आप अपने बजट के हिसाब से किसी भी होटल को सेल्क्ट कर सकते हैं। एवं रहने के लिए इसका इस्तेमाल कर सकते हैं।

यहाँ आपको हर तरह के होटल वी आई पी , लग्जरी एवं सामान्य होटल देखने को मिल जायेंगे। यहाँ आपको कदम कदम पर होटल मिल जायेंगे। आपको यहाँ सस्ते एवं महंगे दोनों प्रकार के ही होटल मिल जायेंगे।

दमन कैसे पहुंचे ?

अगर आप दमन घूमने के बारे में सोच रहे हैं या फिर दमन घूमने का मन बना चुके हैं तो इसके लिए आपको सबसे पहले गुजरात जाना होता है क्योंकि दमन तक कोई भी एवं किसी भी तरह का यतायात उपलब्ध नहीं है।

आज के समय में दमन को स्मार्ट सिटी बनने का काम जोर शोर पर चल रहा है।

फ्लाइट से दमन तक कैसे पहुँचे ?

अगर आपको हवाई यात्रा करना अच्छा लगता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की यहाँ तक पहुँचने के लिए किसी भी तरह का डायरेक्ट हवाई सुविधा आपको यहाँ नहीं मिलने वाली है। इसके लिए पहले आपको गुजरात के नजदीकी एयरपोर्ट तक जाना होता है। उसके बाद आप आगे की यात्रा टैक्सी से पूरा कर सकते हैं।

सबसे पहले अपने शहर से आपको सूरत हवाई अड्डा के लिए टिकट बुक करना होता है जहाँ से दमन की दुरी मात्र 80 किलोमीटर है। सूरत हवाई अड्डे के बाहर आपको काफी सारे टैक्सी मिल जाएगी जिसकी सहायता से आप आगे की यात्रा को पूरा कर सकते हैं। लेकिन एक बात का ख्याल आपको हमेशा रखना चाहिए की टैक्सी को बुक करते समय आपको यहाँ के किराये के बारे में स्पष्ट रूप से बात कर लेना चाहिए।

सड़क मार्ग से दमन तक कैसे पहुंचे ?

अगर आपको सड़क मार्ग के द्वारा दमन जाने का शौक है तो इसके लिए आपको बता दें की सड़क मार्ग से यदि घूमने जाना चाहते हैं तो इसके लिए भी पहले आपको गुजरात तक जाना होता है क्योंकि सड़क मार्ग के द्वारा भी यहाँ दमन के लिए सीधा कोई सड़क मार्ग नहीं है।

यहाँ आपको वापी नाम का एक स्थान देखने को मिल जायेगा , जो की यहाँ से 10 किलोमीटर की दुरी में स्थित है आगे की यात्रा आप टैक्सी से पूरा कर सकते हैं

ट्रेन से दमन कैसे पहुँचे ?

अगर आप ट्रेन से सफर करना चाहते है तो इसके द्वारा भी आप सीधे – सीधे दमन तक नहीं जा सकते हैं। क्योंकि कोई भी रेल का कनेक्शन सीधे सीधे दमन शहर तक नहीं जाता है। दमन तक जाने के लिए आपको पहले वापी के रेलवे स्टेशन तक जाना होता है।

वापी से दमन की दुरी मात्र 15 किलोमीटर जहाँ आगे की यात्रा आप टैक्सी के द्वारा कर सकते हैं। यहाँ से आपको अनेकों टैक्सी आगे के लिए मिल जाएगी।

FAQ

दमन का क्या मशहूर है ?

अगर आप यहाँ घूमने के लिए आ रहे हैं तो आपको यहाँ घूमने के दौरान काफी कुछ देखने को मिलता है उसमे से कुछ के नाम काफी ज्यादा मशहूर है जैसे धार्मिक स्थलों को घूमना , समुद्री बीचों को घूमना , नौका विहार , ऊंट की सवारी करना। इन गतिविधियों का आप यहाँ काफी जोर शोर से मजा ले सकते हैं।

दमन जाने के लिए कितने दिनों की जरूरत होती है ?

आप पुरे दमन को मात्र 2 दिनों में ही घूम सकते हैं।

दमन जाने के सबसे अच्छा समय कौन सा है ?

दमन घूमने के अच्छा समय गर्मियों में होता है।

दमन में कौन सी भाषा बोली जाती है ?

दमन में ज्यादातर गुजराती भाषा का प्रयोग किया जाता है।

दमन में कौन सा समुद्र है ?

दमन अरब सागर के समुद्र में देखने को मिलेगा।

दमन में कितना जिला है ?

दमन में आपको मात्र 3 ही जिला देखने को मिलता है।

क्या दमन में शराब बिकती है ?

वैसे तो गुजरात को सूखे राज्य के रूप में घोषित कर दिया गया है। लेकिन फिर भी आपको समुद्र तट पर फेरीवाले के द्वारा बीयर देखते मिल जायेंगे।

निष्कर्ष

यहाँ मैंने अपने इस लेख दमन में घूमने की जगह एवं दमन की सारी खूबसूरती के का वर्णन काफी अच्छे से किया है। इसलिए आशा करता हूँ की मेरे इस लेख को पढ़ने के बाद आपको दमन की यात्रा करने में काफी आसानी हुई होगी।

अगर आपको लिए मेरा यह लेख आपके लिए थोड़ा भी मददगार साबित हुआ हो तो इसे अपने भाई बन्दुओं के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूलें।

और यदि मेरे इस लेख में आपको किसी भी तरह का कोई भी प्रॉब्लम देखने को मिल जाये तो उसे कमेंट सेक्शन में बताना कभी भी न भूलें।

Leave a comment