10+ गुड़गांव में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का समय

यहाँ आप गुड़गाँव में घूमने की जगह(Gurgaon Me Ghumne ki Jagah) , जाने का समय और खर्चा आदि के बारे में सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी। साथ ही इस लेख के माध्यम से और भी अन्य घूमने से सम्बन्धित जानकारी मिलेगी जैसे कब जाएँ , कैसे जाना चाहिए , गुड़गाँव में घूमने के लिए कौन कौन से जगह सर्वोत्तम है , इन सारे सवालों का जवाब इस लेख में आपको विस्तार पूर्वक मिल जायेगा बस आप इस लेख में आप शुरू से अंत तक बने रहिये।

गुड़गाँव को लाखों सपनो का शहर भी कहा जाता है। यहाँ आपको घुमने के साथ साथ सिखने के लिए भी बहुत कुछ मिलता है। यह शहर अपने कुछ विषेशताओं जैसे सांस्कृतिक मनोरंजन और विविदता के कारण आकर्षण का केंद्र बना रहता है। इस शहर का नाम पांडवों के गुरु द्रोणाचार्य के कारन रखा गया था।

गुड़गांव में  घूमने की जगह , जाने का समय और खर्चा

इस शहर में घुमने और मनोरंजन के लिए हर उम्र के व्यक्ति के लिए कुछ न कुछ अवश्य देखने को मिलता है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको पक्षी अभ्यारण और संग्रहालय देखने को मिल सकता है । साथ ही यहाँ आपको कला और पुरानतन से सम्बंधित खेल देखने मिलता है। इस शहर में सभी के लिए कुछ न कुछ करने और देखने के अवश्य मिलता है।

Contents

गुड़गांव के बारे में रोचक तथ्य

अगर आप गुड़गाँव में घुमने का मन बना ही लिया है तो जाने से पहले वहाँ के कुछ रोचक तथ्य को अच्छी तरह से समझ लें ताकि गुड़गाँव के प्रति आपका रूचि और भी ज्यादा बढ़ जायेगा। जिससे आपको गुड़गाँव में घूमने का मजा दुगुना हो जायेगा।

  • इस शहर का सम्बन्ध महाभारत काल से देखने को मिलता है। जिस कारण से इस शहर को ऐतिहसिक शहर के जाना जाता है। इस शहर का नाम कौरवों और पांडवों के गुरु द्रोणाचार्य के नाम पर रखा गया था इसलिए इस शहर को गुरग्राम ( गुरुओं का गाँव ) कहा जाता है। इसके बाद इसे गुरुगाँव के नाम से जाना जाने लगा ,फिर बाद में गुड़गाँव के हो गया है।
  • पहले फरीदाबाद और मेवात जिला भी गुड़गाँव का भाग हुआ करता था।
  • यहाँ आपको 500 फार्चून कंपनियों के ऑफिस और 252 कंपनियों में गुड़गाँव में देखने को मिलते हैं।
  • यहाँ आपको एक प्रचीन शीतला माता का मंदिर भी देखने को मिलता है , जहाँ देशभर से श्रद्धालु यहाँ मन्नत पूरा करने के लिए आते हैं।
  • इसी जगह में द्रोणाचार्य ने पांडवों और कौरवों को अध्यात्म का शिक्षा प्रदान किया था।
  • दिल्ली गुड़गाँव टोल-प्लाजा का बॉर्डर विश्व के तीसरे सबसे बड़े बोर्डेर के नाम से जाना जाता है।
  • गुड़गाँव आईटी हब के रूप में भी काफी चर्चित है।
  • यहाँ का प्रति व्यक्ति आय दिल्ली मुंबई के प्रति व्यक्ति आय के बाद सबसे ज्यादा है।

गुरुग्राम की नाइटलाइफ

गुड़गांव में घूमने की जगह के रूप में गुड़गांव का नाईटलाइफ काफी विशेष भूमिका निभाता है। अगर आप पार्टी करने के शोक रखते हैं तो फिर यह शहर आपके किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यह शहर डिस्को , पब और बार इन सारी चीजों के लिए काफी ज्यादा चर्चित राहता है। यहाँ की नाईटलाइफ पुरे देश में प्रशिद्ध है इसका कारण है यहाँ का माईक्रो-ब्रुअरीज, स्पोर्ट्स बार एवं जैज क्लब।

यहाँ के कुछ बार ने विशेष रूप से ग्राहकों को आकर्षित किया जाता है , जैसे की चेरी ऑन द केक के समय में महिला यों फ्री में शराब दिया जाता है। गुड़गांव के हर बार में रात के समय में लेडीज नाईट का शो देखे देखने को मिलता है।

गुड़गांव में घूमने की जगह (Gurgaon Me Ghumne ki Jagah)

अब बात करते हैं गुड़गांव में घूमने की जगह के बारे में , वैसे तो यहाँ आपको काफी सारी घूमने की जगहें देखने को मिलती है। लेकिन इस लेख में आप कुछ विशेष पर्यटन स्थल के बारे में जानेगें , जिसके कारण गुड़गांव हमेशा के लिए आकर्षण का केंद्र बना रहता है। जिस वजह से यहाँ हांगकांग और सिंगापूर से भी काफी पर्यटक घूमने के लिए आते हैं।

हेरिटेज ट्रांसपोर्ट म्यूजियम

हेरिटेज ट्रासंपोर्ट म्युसियम गुड़गावं में घूमने की जगह में भारत का फेमस और पहला म्युसियम के रूप में जाना जाता है। यहाँ मोटर , हवाई जहाज और रेल के इतिहास के बारे में जानकारी मिलेगी। यह गुड़गांव में मानसरोवर के पास टोरु नाम के जगह पर बसा हुआ है। यहाँ पर आपको ब्रिटिश काल से लेकर अब तक उपयोग में लाये जाने वाले सारे मोटर वेहिकल के मॉडल देखने को मिलता है।

अगर आप टेक्नोलॉजी लवर है तो यह आपके लिए स्पेशल हो सकता है यहाँ आप परिवहन और पुरानी टेक्नोलॉजी के बारे में बहुत कुछ जानने और सिखने को मिलता है।

यह म्युसियम मंगलवार से रविवार तक खुला रहता है और इसके खुलने का समय १०बजे से शाम ७ बजे तक खुला रहता है।

दमदमा झील गुड़गांव में घूमने की जगह

दमदमा झील गुड़गांव में घूमने की जगह में सबसे बड़ी प्राकृतिक झील के रूप में जाना जाता है, जो की आपको गुड़गांव के सोहना जिले में देखने को मिलता है। ज्यादातर पर्यटक यहाँ पर पिकनिक मानाने के लिए आते हैं।

यदि आप गुड़गांव में घूमने की जगह में शांति के कुछ पल बिताने के लिए किसे अच्छे जगह की तलाश में हैं तो फिर दमदमा झील आपके लिए सर्वोत्तम जगह हो सकता है।

यह झील गुड़गांव से 20 किलोमीटर दुरी स्थित है ,क्योंकि इसके चारों तरफ आरावली पहाड़ी देखने को मिलती है जिस कारण से इसका प्रकृतिक सौन्दर्य और भी बढ़ जाता है। इस झील को बनवाने का श्रेय अंग्रेजो को जाता है , जिन्होंने इसका निर्मान 1947 के समय जल के लिए करवाया था।

यहाँ आपको 190 से भी जयादा देशी तथा प्रवासी पक्षीयों का घर देखने को मिलता है और मानसून के समय जब यहाँ का जलस्तर 50 फीट बढ़ जाता है , उस समय आप यहाँ पर प्रवासी पक्षियों को देख सकते हैं।

एंबिएंस मॉल गुड़गांव में घूमने की जगह

अगर आप खरीदारी के शौकीन है तो गुड़गावं में घूमने की जगह में एम्बियंस मॉल में आपका स्वागत है। इस माल में आप छोटे से लेकर बड़े हर चीज की ख़रीदारी कर सकते हैं। यह मॉल गुड़गांव के सभी मॉल में से खास इसलिए है क्योंकि यहाँ आपको प्रशिद्ध अंतरास्ट्रीय और भारतीय डिजाइन के रिटेल स्टोर भी देखने को मिलते हैं।

यह हरियाणा का एक मात्र शॉपिंग मॉल जो जिसका क्षेत्रफल 21लाख वर्गफुट है और 18 लाख खुदरा क्षेत्र शामिल है।

आपको यहाँ शॉपिंग करने में किसी भी तरह के परेशानी का सामना करना नहीं पड़ेगा क्योंकि यहाँ पर भोजन के बहुत सारे अच्छे अच्छे रेस्टोरेंट मिल जाते हैं और पार्किंग के लिए भी काफी अच्छी सुविधा मिल जाती है। इसकी प्रशिद्धि इस बात से पता चलता है की यहाँ पर लोग शॉपिंग करने के लिए दिल्ली एनसीआर आते हैं।

लीजर वैली पार्क

हरियाणा के गुड़गांव में घूमने की जगह में लीजर वैल्ली पार्क को शहरी पार्क के रूप में जाना जाता है। इस पार्क में लोग दूर दूर संगीतमय जल शो और फवारे का मजा लेने के लिए आते हैं।

यहाँ की सबसे बड़ी विशेषता यह है की इस पार्क में किसी भी तरह का कोई भी प्रवेश शुुल्क नहीं लगता है , इसलिए आप यहाँ कभी भी प्रवेश कर सकते हैं। लेकिन एक बात हमेशा के लिए दिमाग में रखें यहाँ पार्किंग फीस देना अति आवश्य्क होता है।

किंगडम ऑफ ड्रीम्स

हरियाणा के गुड़गांव में घूमने की जगह के काफी चर्चित और सुप्रशिद्ध किंग ऑफ़ ड्रीम्स को KOD के नाम से भी जाना जाता है। जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है किंग्स ऑफ़ ड्रीम्स सपनों की दुनियाँ , यहाँ आपको दो इंटरनॅशनल थिएटर लेटेस्ट टेक्नॉलजी के साथ देखने को मिलते हैं।

किंगडम ऑफ़ ड्रीम्स का क्षेत्रफल 6 एकड़ है , गुड़गांव में घूमने की जगह में सबसे प्रशिद्ध और चर्चित पर्यटन स्थल है।यहाँ आपको रोजाना बॉलीवुड की चमकती भड़कती दुनियाँ और लाइव शो देखने को मिलती है। इस शो का मजा लेने के लिए दिल्ली एनसीआर से काफी संख्या में पर्यटक यहाँ पर आते हैं।

यहाँ आप देश विदेश से आने वाले लाखों की संख्या में पर्यटक को देख सकते हैं , यहाँ भारत की संस्कृति, रहन सहन, कल्चर , पहनवा और त्योहारों को प्रदर्शित किया जाता है।

सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान

हरियाना के गुड़गांव में घूमने की जगह के सुप्रसद्दिध पर्यटन स्थल सुल्तानपुर राष्ट्रीय उद्यान हवाई अड्डा से 34 किलोमीटर की दुरी पर गुड़गांव- फुरखगर पर स्थित है।

यह दिल्ली ले पास वीकेंड पर घूमने के लिए सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। अगर आप पशु पक्षी और प्रकृति को चाहने वाले हैं और इनके बीच आपको समय बिताना अच्छा लगता है तो फिर यह जगह आपके लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है।

यहाँ आपको एक प्राचीन झील भी देखने को मिलता है। यहाँ पर लोग आपना साप्ताहिक टूर का मजा लेने के लिए आते हैं। यहाँ आप सर्दियों के मौसम में 250 से भी अधिक प्रजातियों के पक्षियों को देखने का मौका मिलता हैं। इस वजह से यहाँ पर पर्यटकों का काफी जमावड़ा देखने को मिलता हैं।

वाटर पार्क अप्पू

अगर आप गर्मियों के समय में असहनीय धुप और गर्मी से परेशान रहते हैं तो गुड़गावं में घूमने की जगह के रूप में प्रशिद्ध अप्पू वाटर पार्क में आपका स्वागत है। यह पार्क हुडा मेट्रो स्टेशन के पास ही स्थित है जो की 10 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला हुआ है।

यहाँ आप तरह तरह वाटर एक्टिविटी और पानी के कई राइड का मजा ले सकते हैं।

यहाँ आप सफ्ताह में कभी भी आ सकते हैं क्योंकि यह सफ्ताह में कभी भी हॉलिडे नहीं होता है। यह भारत का पहला वाटर पार्क के नाम से प्रशिद्ध है।

विंटेज कैमरा संग्रहालय

विंटेज कैमरा संग्राहलय गुड़गांव में घूमने की जगह में एक चर्चित कैमरा का म्युसियम है। यहाँ आपको सभी तरह का कैमरा देखने को मिलता है और साथ ही कैमरे के ऑप्टिकल उपकरणों को भी देख सकते हैं। इस संग्रहालय का नाम भारत के सबसे बड़े संग्राहलयों में आता है और इसका क्षेत्रफल 1500 वर्गफुट है।

कैमरा से सबंदित और भी अन्य तरह की जानकारी या फिर यदि आप इसके इतिहास को जानना चाहते हैं तो फिर आप डीएलएफ फेज 3 में आना कभी भी न भूलें और इस स्थान को म्युजियो कैमरा भी कहा जाता है। यहां आप अपने फोटोग्राफी के शोक को भी पूरा कर सकते हैं।

गुरुग्राम का साइबरहब

साइबर हब गुड़गांव में घूमने की जगह में काफी चर्चित पर्यटन स्थल है जो की अपने मनोरंजक गतिविधायों के लिए काफी प्रशिद्ध है यह अपने बेहतरीन रेस्तरां और लांज के लिए प्रशिद्ध है।

यहाँ आपको भारत के 500 कंपनियों के ऑफिस देखने को मिलते हैं। यह साइबर हब आपको साइबर सिटी के बगल में देखने को मिलता है। यह जगह गुड़गांव के सबसे महंगी जगह के रूप में जाना जाता है। यहाँ पर लोग बिजनेस मीटिंग, नाइटलाइफ़ और अपनी रंगीन शाम बिताने के लिए आते हैं।

यहाँ पर काफी ज्यादा कंपनियों के ऑफिस देखने को मिलते हैं इस कारण यहाँ आपको एंटरटेनिंग के लिए हर तरह की व्यवस्था देखने को मिलती है। दिन के तुलना में आप रात के समय में यहाँ ज्यादा ही मजा कर सकते हैं इसलिए यहाँ शाम और रात्रि के समय पर्यटकों का काफी भीड़ देखने को मिलता है।

शीतला माता मंदिर

हरियाणा के गुड़गांव में घूमने की जगह शीतला माता मंदिर सबसे पवित्र और प्रशिद्ध धार्मिक स्थलों में से आता है जो गुड़गांव के मसानी गांव में बसा हुआ है।

शीतला माता को पॉक्सो देवी के रूप से भी जाना जाता है हिन्दुओं के कथाओं में इसे घावों या रोगों के देवी के नाम से जाना जाता है। शीतला माता का त्यौहार चैत्र महीने में मनाया जाता है। यदि आप धार्मिक प्रवृति के इंसान है तो फिर गुड़गावं में घूमने की जगह में इस पवित्र स्थान को घूमना कभी भी न भूलें।

गुड़गांव के प्रसिद्ध भोजन

गुड़गाँव में घूमने की जगह के बारे में ऊपर आपको हर तरह की जानकारी मिल गयी है। अब अगर आप खाने पीने और भोजन के बारे सोच रहे हैं तो आपको बता दें की यहाँ आपको हर तरह के भारतीय भोजन आसानी से मिल जाते हैं। जैसे की पराठे ,कीमा , चिकन , विभिन्न तरह की सब्जियों और दालें। इसके साथ ही यहाँ आप आलू चाट , पकोड़े तथा गोलगपे का भी भरपूर मजा ले सकते हैं। यहाँ जलेबी तथा किंग्स कुल्फी भी काफी फेमस है।

गुड़गांव में रुकने की जगह

इस लेख में अब तक आपने गुड़गावं में घूमने की जगह और भोजन के बारे में अच्छी तरह से जान लिया। अब बात आती है रुकने की जगह के बारे में , तो आपको यहाँ पर बहुत सारे सस्ते होटल, गेस्ट हाउस एवं लॉज मिल जाते जायेंगे। अगर आप कमरे रेंट में लेकर रुकना चाहते हैं तो फिर तो उसकी भी भरपूर व्यवस्था मिल जाते हैं।

गुड़गांव घूमने के लिए सही समय

अब बात करते हैं गुड़गाँव में घूमने के लिए सही समय के बारे में , यदि आप गुड़गांव में घूमने का मन बना रहे हैं या प्लान बना रहे हैं। तो फिर गर्मियों के मौसम में कभी भी न जाएँ क्योंकि इस समय यहाँ का गर्मी असहनीय होता है।

ठंडी के मौसम यहाँ का ठंडी भी अत्यधिक होता है। इसलिए यहाँ घुमने के लिए सितम्बर से दिसंबर के बाद फरवरी से मार्च का महीना सर्वोत्तम मन जाता है।

गुड़गांव के प्रमुख शॉपिंग बाजार 

गुड़गावं में घूमने की जगह के साथ साथ यह अपने शॉपिंग मार्किट के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ के कुछ शॉपिंग मार्केट निम्नलिखित हैं बंजरा बाजार, अर्जुन मार्ग मार्केट, हांगकांग बाजार गलेरिया मार्किट और सदर बाजार। यहाँ आप तरह तरह के शॉपिंग कर सकते हैं जैसे कपडे जुटे ज्वेलरी। इसे आईटी हब भी कहा जाता है इसलिए आप यहाँ पर इलेक्ट्रॉनिक सामान भी खरीद सकते हैं।

गुड़गाँव के प्रशिद्ध शॉपिंग माल

गुड़गांव में कुछ प्रशिद्ध शॉपिंग मॉल भी हैं जो की यहाँ की खूबसूरती को चीजों को खरीदने के लिए मौका प्रदान करती है। यदि आपको शॉपिंग करना अच्छा लगता है तो फिर अपने लिए या अपने परिवार के लिए कुछ बांडेड चीजें या कपडे खरीदना चाहते हैं। तो फिर इन शोपिंग मॉल में विजिट करना कभी भी न भूलें-

  • एम्बिएंस मॉल, गुड़गावं
  • एमजीएफ मेट्रोपॉलिटन, गुरुग्राम
  • गुड़गांव सेंट्रल, गुड़गांव
  • डीएलएफसिटी सेंटर, गुड़गांव
  • सहारा मॉल गुड़गांव
  • डीडी मेगा मॉल, गुड़गांव

गुड़गांव कैसे पहुंचे?

अगर गुड़गावं में घूमने की जगह को एक्स्प्लोर करने का मन बना चुके हैं और जाना के बारे में सोच रहे हैं। तो आप यहाँ ट्रेन , बस और हवाई जहाज तीनों के माध्यम से आ सकते हैं। जो आपके लिए सही हो और जो भी आपके बजट और लोकेशन के हिसाब से सही लगे , उसके मदद से अपनी यात्रा को आगे बड़ा सकते हैं।

रेल द्वारा गुड़गांव कैसे पहुंचे?

क्योंकि गुड़गांव का नाम भारत के प्रमुख शहरों में आता है। गुड़गांव के का निकटतम रेलवे स्टेशन निजामुदीन रेलवे स्टेशन और नई दिल्ली रेलवे स्टेशन है। इसलिए आप भारत के बड़े शहरों से गुड़गांव के लिए नियमित रूप से ट्रेन ले सकते हैं। और यदि आप किसी गांव या सदुर इलाके से हैं तो पहले किसी ऐसे नजदीकी स्टेशन के लिए ट्रेन की टिकट बुक करा लें, जहा आपको गुड़गांव के लिए डायरेक्ट मिलता हो। रेलवे स्टेशन के बाहर आप टैक्सी या कब की मदद से आगे की यात्रा कर सकते हैं।

सडक द्वारा गुड़गांव कैसे पहुंचे?

गुड़गांव हरियाणा का प्रमुख शहर है और यह काफी विकसित भी है इसलिए गुड़गांव का सड़क मार्ग भारत के सभी छोटे बड़े शहरों और कस्बों से काफी अच्छी तरह से जुड़ा है। आप किसी भी राज्य , शहर या किसी गांव से हैं। सड़क मार्ग के द्वारा आसानी से गुड़गांव की यात्रा कर सकते हैं। पहले आपको ऐसे शहर टिकट बुक करना है जहाँ से आप आसानी से गुड़गांव के लिए बस ले सकते हैं।

हवाई मार्ग द्वारा गुड़गांव कैसे पहुंचे?

अगर आपको हवाई यात्रा करना अच्छा लगता है तो फिर यह जान लें की गुड़गांव का अपना कोई भी हवाई अड्डा नहीं है। गुड़गांव का नजदीकी एयरपोर्ट इंदिरागांधी अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा है जो की गुड़गांव से 28 किलोमीटर की दुरी पर दिल्ली में स्थित है। क्योंकि यह अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा है इसलिए यह देश , विदेश के सभी हवाई अड्डा से काफी अच्छी तरह से जुड़ी हुई है। इसलिए आप अपने शहर के नजदीकी एयरपोर्ट से दिल्ली के लिए फ्लाइट बुक कर सकते हैं। आगे की यात्रा आप यहाँ एयरपोर्ट के बाहर खड़े टैक्सी या कैब के द्वारा पूरी कर सकते हैं।

गुड़गांव कैसे घूमें?

गुड़गांव पहुंचने के बाद आप जिस किसी होटल में रुकते हैं , वहाँ आप किराये में कार या बाइक ले सकते हैं। जिसकी सहायता से आप पुरे गुड़गांव को आसानी से तथा सस्ते में घुम सकते हैं।

अगर आपको घूमने में थोड़ी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है , या फिर आप इंडिया के बहार से घूमने के लिए आ रहे हैं तो फिर आप टूरिस्ट गाइड का भी हेल्प ले सकते हैं। जो आपको गुड़गांव के खूबसूरती को एक्स्प्लोर करने में मदद करता है।

निष्कर्ष

इस लेख में गुड़गांव में घूमने की जगह(Gurgaon Me Ghumne ki Jagah)  के बारे में सारी जानकारी आपको आसानी मिल जाएगी। गुड़गांव जाने के लिए कोन सा समय अच्छा होता है गुड़ गांव कब जाये , गुड़ गांव में कहाँ ठहरना चाहिए।

गुड़गांव में शॉपिंग करने लिए कौन कौन सा मॉल सही रहता है। गुड़गांव में आप किस तरह के मजे कर सकते हैं ?

यदि आपका कोई भी दोस्त रिस्तेदार जो गुड़गांव में घूमने की जगह के बारे में जानकरी हासिल करना चाहता हो तो फिर उसे इस शेयर करना न भूलें। इसके आलावा अगर आपको किसी भी तरह गुड़गांव में घूमने की जगह के बारे किसी भी तरह के सवाल का जवाब चाहिए तो आप कमेंट करना न भूलें।

गुड़गांव में सबसे फेमस चीज क्या है ?

गुड़गांव में किंग ऑफ ड्रीम्स सबसे ज्यादा प्रशिद्ध है ,जहा आपको 2 इंटरनेशनल थिएटर देखने को मिलते हैं।

गुड़गांव में सबसे ज्यादा घूमने वाली जगह कौन सी है ?

गुड़गांव में सबसे ज्यादा घूमने वाला मार्किट है किंगडम ऑफ ड्रीम्स, साइबर हब गैलेरिया मार्किट और फन एंड फ़ूड विलेज।

गुड़गांव क्यों जाएँ ?

गुड़गांव घूमने के लिए अवश्य जाना चाहिए यहाँ आपको देखने लिए पक्षी अभ्यारण , म्युसियम प्रदर्शनी हॉल पब, क्लब बहुत कुछ मिल जायेंगे। इसे आईटी हब के नाम से भी जाना जाता है आप इन्हे भी घूम सकते हैं।

गुड़गांव का दूसरा नाम क्या है ?

गुड़गांव का दूसरा नाम गुरुग्राम भी है , जो की द्रोणाचार्य के नाम पर पड़ा था। बाद में इसे बदलकर गुड़गांव कर दिया था।

गुड़गांव का सबसे बड़ा माल कोन सा है ?

एंबिएंस माल गुड़गांव का सबसे बड़ा मॉल है जो की एनएच8 में स्थित है , जो की दिल्ली और गुड़गांव को जोड़ती है।

Leave a comment