10+ हैदराबाद में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का समय

Hyderabad Me Ghumne ki Jagah : अगर आप घूमने फिरने के शौकीन हैं और हैदराबाद में घूमने की जगह के बारे में जानकारी चाहते हैं। तो यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाला है। इसलिए इस लेख को शुरू से अंत तक सावधानी पूर्वक पढ़े , लेख के समाप्त होने तक आपको बहुत सारी जानकारी मिल जाएगी।

हैदराबाद में घूमने की जगह, जाने का समय और खर्चा

जैसे चंडीगढ़ हरियाणा और पंजाब दोनों ही राज्य की राजधानी है ठीक उसी तरह से हैदराबाद आन्ध्रप्रदेश और तेलंगना की राजधानी है। इस शहर को पर्यटकों द्वारा काफी पसंद किया जाता है। क्योंकि हैदराबाद अपने ऐतिहासिक इमारते , भोजन और संस्कृति के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध। इसकी दीवानगी सिर्फ देशी लोंगो में ही नहीं बल्कि विदेशी पर्यटकों में भी देखने को मिलता है।

अगर आप हैदराबाद के बारे में थोड़े बहुत भी जानकारी रखते हैं तो आपको इस शहर के बिरयानी और हैदराबाद के चार मीनार के बारे में थोड़ी बहुत जानकारी अवश्य होनी चाहिए , क्योंकि हैदराबाद के नाम से यह दोनों पुरे विश्व में प्रशिद्ध है।

हैदराबाद में काफी सारी घूमने की जगह है , जिसके बारे में आपको काफी विस्तार में इस लेख में जानने को मिलता है।

हैदराबाद के बारे में रोचक तथ्य

  • यहाँ आपको दुनिया का सबसे बड़ी बुद्ध की प्रतिमा देखने को मिलती है जो की हुसैन सागर झील में स्थित है जिसे मोनोलिथिक बुद्ध प्रतिमा के नाम से जाना जाता है।
  • हैदराबाद को सिटी ऑफ़ पर्ल यानि की मोतियों के शहर नाम से जाना जाता है , क्योंकि यहाँ हीरे तथा मोती दोनों का उत्पादन और व्यापार होता है।
  • यहाँ आपको दुनियाँ की सबसे बड़ी फिल्म सिटी देखने को मिलति है। काम्प्लेक्स के अंदर आपको रेलवे स्टेशन हिल स्टेशन सब कुछ देखने को मिलता है।
  • हैदराबाद में आपको 20 से भी ज्यादा झीलें देखने को मिलती है इसलिए झीलों के शहर के नाम से जाना जाता है।
  • इतिहास में इसे सबसे ज्यादा अमीर शहर के नाम जाना जाता था। इसे निजामों का शहर कहा जाता था। हैदराबाद के निजाम इतिहास के समय में सबसे अमीर व्यक्ति हुआ करते थे।
  • यहाँ का स्नो वर्ल्ड दुनियाँ का सबसे बड़ा स्नो थीम पार्क है।

हैदराबाद टूरिस्ट प्लेस (Hyderabad Tourist Places in Hindi)

अगर आप हैदराबाद में घूमने के बारे में सोच रहे हैं और यहाँ जाने का मन बना रहे हैं तो आप बिलकुल सही प्लान कर रहे हैं और हमारा यह लेख आपके लिए काफी मददगार साबित होगा। हैदराबाद एक टुरिस्टिक प्लेस है और यह आपके यात्रा को काफी ज्यादा यादगार बना देता है।

हैदराबाद में घूमने की जगह में आपको काफी कुछ देखने को मिलता है जैसे पर्यटन स्थल , दर्शनीय स्थल , मंदिर , झीलें और ऐतिहासिक इमारते जिसके कारण हैदराबाद विश्व प्रशिद्ध है।

चारमीनार

अगर आप हैदराबाद घूमने के लिए जा रहे हैं और चारमीनार न जाएँ तो फिर हैदराबाद जाने का कोई मतलब ही नहीं रहता है। यह भी कहा जाता है अगर आप हैदराबाद में घूमने के लिए जा रहे हैं और चारमीनार की यात्रा न करें तो आपका यात्रा को अधूरा माना जाता है। हैदराबाद में घूमने की जगह में प्रशिद्ध यह चारमीनार आपको हैदराबाद शहर के बीचों बिच देखने को मिलता है जिसके आसपास आपको मक्का मस्जिद और लाड बाजार देखने को मिलता है।

Charminar
Charminar

यहाँ का उस्मानी चाय और ईरानी बिस्कुट विश्वभर में प्रशिद्ध है। इसका स्वाद चखना कभी भी न भूलें।

इस अद्भुत ऐतिहासिक इमारत में आपको चार मीनारें देखने को मिलती है। जिस कारण से यह पुरे दुनियाँ में चार मीनार के नाम से प्रशिद्ध है। चारमीनार को बनवाने का श्रेय मोहम्मद कुतुबशाह को जाता है जिसने इसका निर्माण 1591 में करवाया था।

इसे भी पढ़े

इस चारमीनार की प्रशिद्धि का कारण इस बात से चलता है यहाँ आने वाले पर्यटकों में सिर्फ देशी ही नहीं बल्कि विदेशी भी होते है। यहाँ आने वाले पर्यटकों में देशी लोंगो से ज्यादा विदेशी देखने को मिलता है।

यह पर्यटकों के लिए सुबह 9 बजे से लेकर शाम के 5 : 30 बजे तक खुला रहता है। अगर आप भारतीय हैं तो आपको सिर्फ 5 रूपये में ही यहाँ की एंट्री टिकट मिल जाती है। वहीँ विदेशियों के लिए यहाँ की एंट्री टिकट 100 रुपया है।

रामोजी फिल्म सिटी

हैदराबाद में घूमने की जगह में यह फिल्म सिटी रामोजी फिल्म सिटी दुनियाँ भर में प्रशिद्ध है। रामोजी फिल्म सिटी का क्षेत्रफल 2000 एकड़ है।

Ramoji Film City
Ramoji Film City

यह फिल्म सिटी आपको हैदराबाद से 31 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है। अगर यहाँ आप घूमने के लिए आते हैं तो आप यहाँ पर फिल्मों की शूटिंग , सीरियल की शूटिंग होते देख सकते हैं। साथ ही यहाँ आपको अपने पसदीदा स्टार के साथ सेल्फी खींचने का मौका भी मिल सकता है।

इन सब के आलवा आपको यहाँ देखने के लिए काफी कुछ मिलता है। जैसे की फिल्म शूटिंग के लिए इस्तेमाल किये जाने वाले नकली एयरपोर्ट , हॉस्पिटल , रस्टॉरेंट , सड़क , होटल आदि चीजें यहाँ देखने को मिलती है। इसके अलावा आपके मनोरंजन के लिए यहाँ काफी कुछ है , जैसे बच्चों के लिए पार्क , शॉपिंग लाइट शो।

सालार जंग म्यूजियम

यदि आप हैदराबाद में घूमने के दौरान किसी म्युसियम को देखना चाहते हैं तो फिर आपको हैदराबाद में घूमने की जगह में सलारगंज म्यूजियम जरूर देखने जरूर जाना चाहिए। सलारजंग म्युसियम का नाम भारत के तीसरे सबसे बड़े म्यूजियम में आता है।

Salar Jung Museum
Salar Jung Museum

यह म्युसियम आपको हैदराबाद से 6 से 7 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है , जहाँ आपको 12 वीं शताब्दी से लेकर 20 वीं शताब्दी तक की मानव निर्मित कलाकृतियाँ देखने को मिलती है।

सालारजंग म्यूजियम में आपको देखने के लिए बहुत कुछ मिलता है जैसे की टीपू सुल्तान की अलमारी और औरंगजेब की तलवार साथ ही बहुत सारी प्राचीन मूर्तियों।

इसे भी पढ़े

सालार जंग म्यूजिम हैदराबाद में घूमने की जगह में प्रसिद्ध पर्यटन स्थलों में से एक है। यहाँ प्रत्येक व्यक्ति का प्रवेश शुल्क मात्र 20 रुपया है और 18 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए बिलकुल भी पूरी तरह से फ्री है।

हुसैन सागर झील

जैसे की आप पहले ही पढ़ चुके हैं जैसे की हैदराबाद में घूमने की जगह में आपको प्राचीन इमारते , संस्कृति और झीलें देखने को मिलेंगी। अगर आप झीलों को देखने को शौकीन हैं और झीलों के आसपास आपको घूमना अच्छा लगता है। तो हैदराबाद में घूमने की जगह में इस हुसैन सागर झील में आपका स्वागत है।

Hussain Sagar Lake
Hussain Sagar Lake

हुसैन सागर झील एक कृत्रिम झील है , जो की एशिया के सबसे बड़ी कृत्रिम झील में एक है। यह झील आपको हैदराबाद से 10 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है।

यह झील 6 किलोमीटर की क्षेत्रफल में फैला हुआ है और इस झील को बीच में आपको गौतम बुध की मूर्ति देखने को मिलती है। जो की यहाँ घूमने आने वाले पर्यटकों के लिए मुख्यआकर्षण का केंद्र है। इन सब के अतिरिक्त आप यहाँ पर कई सारे वाटर एक्टिविटी बोटिंग , क्रूजिंग , पेेरासेलिंग और भी अन्य तरह के वाटर एक्टिविटी भी कर सकते हैं।

इसे भी पढ़े

अगर आप यहाँ घूमने के लिए आ रहे हैं तो सोमवार के दिन यहाँ आने की योजना को कैंसिल कर दें , क्योंकि सोमवार के दिन यहाँ पर अवकाश होता है। झील का शुल्क मात्र 5 रुपया है लेकिन यदि आप यहाँ पर बोटिंग करना चाहते हैं तो फिर उसके लिए 30 रूपये का फीस देना होता है।

गोलकोंडा किला

हैदराबाद में घूमने की जगह यह गोलकुंडा किला काफी प्रशिद्ध पर्यटन स्थल है। यह आपको हुसैन सागर से 9 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है। इस किले को भारत के प्राचीन किले के रूप में जाना जाता है। इस किले को बनवाने का श्रेय क़ुतुब शाह को जाता है जिन्होंने इसे 1512ई से लेकर 1687 ई में इसे बनवाया था।

Golconda Fort
Golconda Fort

गोलकुंडा किला अपने बेहतरीन वास्तुकला के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। इस कारण से यह यहाँ आने वाले पर्यटकों के लिए काफी ज्यादा आकर्षण का केंद्र है। अगर आप हैदराबाद में घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस गोलकुंडा किले को घूमने का मौका कभी भी न छोड़े। यह गोलकुंडा किला ग्रेनाइट की पहाड़ियों में स्थित है। यह शेफर्ड हिल के नाम से भी जाना जाता है। अगर आप इतिहास प्रेमी है तो फिर आपके बहुत ही ज्यादा पसंद आने वाला है।

हैदराबाद जाते ही गोलकुंडा तक पहुँचने के लिए आपको बहुत सारे साधन मिल जायेंगे , यह हैदराबाद से मात्र 12 से 15 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। इस किले में पर्यटकों के जाने का समय सुबह 9 बजे से शाम 5 बजे के बीच होता है।

यहाँ पर आपके मनोरंजन के लिए साउंड एंड लाइट शो की भी व्यवस्था है , जिसके लिए आपको अलग से टिकट लेना होता है। विदेशियों के लिए गोलकुंडा किले में प्रवेश शुल्क 100 रुपया है।

चौमहल्ला पैलेस

हैदराबाद में घूमने की जगह में इस पैलेश में पहले निजाम परिवार निवास किया करते थे। लेकिन 2005 से इसे पर्यटकों के लिए पर्यटन स्थल के रूप में उपयोग किया जाने लगा। वर्तमान समय में यह पैलेश हैदराबाद में घूमने की जगह में आने वाले पर्यटकों के लिए आकर्षण केंद्र के रूप में काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

Chowmahalla Palace
Chowmahalla Palace

इस पर्यटन स्थल के अंदर पर्यटकों को देखने के लिए काफी कुछ है जैसे की बड़े बड़े रूम, क्लॉक टावर, हॉल और भी बहुत कुछ है।

यह पैलेश हैदराबाद से मात्र 5 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिल जाती है। वही अगर आप चारमीनार से इस पैलेश की यात्रा कारन चाहते हैं तो फिर आपको मात्र 1.5 किलोमीटर की दुरी तय करनी होती है। हैदरबाद में घूमने की जगह में यह फेमस पैलेस हैदराबाद में काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

यह पैलेश पर्यटकों के लिए सुबह 10 बजे से लेकर शाम को 5 बजे तक खुला रहता है। शुक्रवार के दिन यहाँ की यात्रा की योजना को रद्द कर दें ,क्योंकि यह शुक्रवार के दिन बंद रहता है

मक्का मस्जिद

हैदराबाद में घूमने की जगह मक्का मस्जिद काफी प्रशिद्ध पर्यटन स्थल है जो की भारत के सबसे पुरानी तथा बड़ी मस्जिद के रूप में जाना जाता है। यह मक्का मस्जिद आपको हैदराबाद से 7 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है जो की 400 साल पुराना है।

Mecca Masjid
Mecca Masjid

हैदराबाद में स्थित होने के बाद भी इस मस्जिद को मक्का मस्जिद के नाम से जाना जाता है क्योंकि इसे बनवाने के लिए मक्का मदीना से लाये गए मिट्टी और पत्थरों इस्तेमाल किया गया था। इस मस्जिद को बनवाने का श्रेय क़ुतुब शाह को जाता है। मुस्लिम समुदाय के लोगों के लिए यह पवित्र धार्मिक स्थल है।

नेहरू जूलॉजिकल पार्क

हैदराबाद में घूमने की जगह में स्थित यह जूलॉजिकल पार्क बच्चों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। इस पार्क का क्षेत्रफल 380 एकड़ से भी ज्यादा है। इस पार्क में आपको बहुत सारे जंगलीय जीव एशियाई शेर , हाथी , चिता, गैंडा और भी कई तरह के विशाल जानवर देखने को मिलते हैं।

Nehru Zoological Park
Nehru Zoological Park

इस पार्क को खासकर बच्चो के लिए बनाया गया है। यहाँ बच्चों के मनोरंजन के लिए डायनासोर पार्क , मिनी ट्रेन , हाथी की सवारी और भी बहुत कुछ की व्यवस्था है। जिसका बच्चे भरपूर मजा लेते हैं। यह पार्क काफी अच्छा हैंगऑउट जगह भी है जहाँ आप अपने परिवार वालों के साथ भी समय बिता सकते हैं। हैदराबाद में घूमने की जगह में हैदराबाद से 8 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है।

स्नो वर्ड

अगर आप हैदराबाद में घूमने के लिए आ रहे हैं और हैदराबाद में घूमने की जगह में किसी ऐसे स्थान की तलाश में जहाँ कश्मीर जैसी बर्फीली वादियों का मजा लेना चाहते हैं तो हैदराबाद के इस खबसूरत से घूमने की जगह स्नो वर्ल्ड में आपका स्वागत है।

Snow World
Snow World

यहाँ आपको किसी भी तरह का कोई भी पहाड़ देखने को नहीं मिलता है फिर भी यहाँ बर्फीले पहाड़ियों और कश्मीर सी वादियों का मजा ले सकते हैं। यहाँ का स्नो वर्ल्ड पूरी तरह से मानव निर्मित है। यहाँ का तापमान आपको – 5 में डिग्री देखने को मिलता है।

यहाँ आप पानी से सम्ब्नधित कई सारी गतिविधियों का मजा आप ले सकते हैं और साथ ही बर्फ में खेले जाने वाले स्पोर्ट्स का भी मजा ले सकते हैं। यह स्नो वर्ल्ड आपको हैदराबाद से मात्र 7 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है।

हैदराबाद का जगन्नाथ मंदिर

अगर आप धार्मिक प्रवृति के हैं और हैदरबाद में किसी ऐसे स्थान की तलाश में हैं जहाँ आप अच्छी तरह से पूजा कर सकते हैं और अपने मन को शांत और शक्तिशाली बनाना चाहते हैं। तो हैदराबाद में घूमने की जगह में इस जगन्नाथ मंदिर में आपको अवश्य आना चाहिए।

Jagannath Temple
Jagannath Temple

इस मंदिर को उड़िया समुदाय के लोगों ने बनवाया था। इस मंदिर का सबसे बड़ा आकर्षण का केंद्र इस मंदिर का शिखर है जो 70 फ़ीट से भी ज्यादा लम्बा है।

इस मंदिर में आपको प्रत्येक वर्ष रथ यात्रा देखने को मिलती है। इस रथ यात्रा में शामिल होने के लिए लोग सिर्फ देशों से ही नहीं बल्कि विदेशों से भी काफी सांख्या में आते हैं। अगर आप रथ यात्रा में शामिल होना चाहते हैं तो आपको सही समय में आना होगा।

इस मंदिर में आने का समय सुबह 6 बजे से शाम के 5 बजे तक होता है। इस मंदिर में आने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई भी एंट्री फीस नहीं देना होता है और यहाँ आपको किसी भी तरह की कोई भी फोटग्राफी करने की अनुमति नहीं दी जाती है।

बिरला मंदिर

यदि आप हिन्दू है और आस्था, धर्म के प्रति श्रद्धा है तो आपको इस मंदिर में अवश्य आना चाहिए। यह मंदिर इतना प्रशिद्ध है की यहाँ सालों भर पर्यटकों का भीड़ लगा रहता है। इस मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा जाती है। इस मंदिर को बनवाने का श्रेय स्वामी रंगनाथन को जाता है। इस मंदिर को पहाड़ की ऊँची छोटी पर बनवाया गया है।

Birla Mandir
Birla Mandir

इस मंदिर को बनवाने में 10 वर्ष का समय लगा था। 1966 में इसे बनवाने की शुरुवात की गयी थी और यह 1976 में बनकर तैयार हुआ था। इस मंदिर में यदि आप पुजा आरती अर्चना करने के लिए आ रहे हैं तो आपको आपकी जानकारी के लिए बता दें की यहाँ आप भगवान विष्णु की मुक्ति के साथ- साथ गणेश , पार्वती , शिव और हनुमान की प्रतिमाएँ देखने को मिलती है।

श्रीशैलम मंदिर

हैदराबाद में घुमने की जगह में यह श्री शैलम मंदिर आपको पहाड़ी की छोटी मेंदेखने को मिलता है। अगर आप इस मंदिर में जाना चाहते हैं तो आपको नलमल्ला पहाड़ी में देखने को मिलता है। जहाँ आप मंदिर के दाएं तरफ कृष्णा नदी को बहती हुए देख सकते हैं। अगर आप धर्म ग्रंथ पढ़ने में रूचि रखते हैं , तो हैदराबाद में घूमने की जगह में इस शानदार मंदिर का उल्लेख आपको पुराणों में देखने को मिलता है। यहाँ होने वाले यात्रा में शामिल होने के लिए पुरे देश से काफी संख्या में श्रद्धालुओं का भीड़ यहाँ देखने को मिलता है।

Srisailam Temple
Srisailam Temple

दोस्तों के साथ हैदराबाद में घूमने की जगहें (Places to Visit in Hyderabad With Friends)

यदि आप हैदराबाद में घूमने की जगहों को दोस्तों के साथ घूमने के लिए निकल रहे हैं तो बिलकुल भी चिंता करने की कोई भी जरूरत नहीं है। क्योंकि यहाँ हर उम्र के लोंगो के लिए करने के लिए कुछ न कुछ जरूर देखने को मिलता है। अगर आप अपने दोस्तों के साथ हैदराबाद घूमने के लिए आ रहे हैं तो हैदराबाद में घूमने की जगह में प्रशिद्ध पर्यटन स्थल जैसे चारमीनार, रामोजी फिल्म सिटी, स्नो वर्ल्ड , गोलकुण्ड किला , हुसैन सागर झील , नेहरू जूलॉजिकल पार्क जाने का मौका कभी भी न छोड़े क्योंकि इन जगहों को खासकर युवा वर्ग के लोंगो को खूब भाता है।

हैदराबाद हवाई अड्डे के पास घूमने के स्थान (Places to Visit Near Hyderabad Airport)

यदि हैदराबाद से किसी अन्य शहर का उड़ान भरना चाहते हैं , आपके पास कुछ एक्स्ट्रा टाइम बचा हुआ है। तो आप इस समय का इस्तेमाल एयरपोर्ट के आसपास के पर्यटन स्थलों को घूमने के लिए कर सकते हैं। उनमे से कुछ के नाम इस प्रकार से हैं

कट्टा मैसम्मा मंदिर

हैदराबाद में घूमने की जगह में एयरपोर्ट से मात्र 0. 8 किलोमीटर की दुरी में एक मंदिर देखने को मिलता है जो की कट्टा मैसम्मा मंदिर के रूप में प्रशिद्ध है। जुलाई के महीने में कट्टा मैसम्मा मंदिर में शानदार पर्व का आयोजन होता है। जिसे बोनला उत्सव के नाम से जाना जाता है। जिसे देवी मैसम्मा को खुश करने मनाया जाता है।

बेगमपेट मस्जिद

एयरपोर्ट से मात्र 0.9 किलोमीटर की दुरी में आपको बेगमपेट मस्जिद देखने को मिलता है। यह बेगम पेट मस्जिद हैदराबाद में घूमने की जगह में स्पेनिश मस्जिद के रूप में प्रशिद्ध है। अगर आप वास्तुकला और लेटैस्ट आंतरिक सज्जा के दीवाने हैं तो फिर आपका इस मस्जिद्द में स्वागत है।

इस मस्जिद को बनवाने के लिए स्पेन के मस्जिद से प्रेरित होकर बनवाया गया है , जिसे पूरी तरह से स्पेनिश मस्जिद के तरह ही बनवाने का प्रयास किया गया है। जो की स्पेन के कार्डोबा के कैथेड्रल – मस्जिद के नाम से प्रशिद्ध है।

इंदिरा पार्क

हैदराबाद में घूमने की जगह में यह इंदिरा पार्क मात्र 1.3 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है। जो की काफी सुंदर एवं हराभरा पार्क है। यदि आप प्रकृति प्रेमी हैं तो यकीन मानिये यह आपको काफी ज्यादा पसंद आने वाला है। 2 एकड़ की जगह में फैला यह पार्क हैदराबाद में घूमने की जगह में काफी अच्छा हैंगऑउट प्लेस है।

यहाँ आपको एक मानव निर्मित रेगिस्थान देखने को मिलता है , जो की यहाँ प्रमुख आकर्षण केंद्र है। यहाँ आप शांति से नाव की सवारी का भी भरपूर मजा ले सकते हैं।

जलविहार वाटर पार्क

हैदराबाद में घूमने की जगह में यह जलविहार वाटर पार्क आपको एयरपोर्ट से मात्र 1.9 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है। इस पार्क को खासकर बच्चों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है क्योंकि इसे विशेष रूप से बच्चों के लिए ही बनाया गया है। यहाँ पर बच्चों के लिए मिनी ट्रेन और फ़ूड कोर्ट की व्यवस्था है। जहाँ पर बच्चों के घूमने फिरने के साथ साथ स्वादिस्ट भोजन की भी व्यवस्था है।

हैदराबाद का प्रशिद्ध बाजार

हैदराबाद में घूमने की जगह को सैर करने के दौरान यदि आप खरीदारी के कुछ शोक रखते हैं तो फिर आपको खरीदारी के लिए एक से बढ़कर एक बाजार मिल जाते हैं। जहाँ आप कपड़ों जूतों और विभिन्न आइटमों की खरीदारी बड़े ही आराम से तथा काफी सस्ते कीमतों में कर सकते हैं। यहाँ के कुछ मुख्य बाजार निम्नलिखित हैं

  • लॉड बाजार
  • बेगम बाजार
  • परफ्यूम बजार
  • टबैको बाजार
  • जुमेरात बाजार

हैदराबाद में खाने के लिए प्रसिद्ध भोजन

अगर आप हैदराबाद में घूमने के लिए आ रहे हैं तो आप भोजन के बारे में चिंता कर रहे हैं तो आप बिलकुल चिंतामुक्त रहें , क्योंकि यहाँ आपको वेज नॉन वेज दोनों तरह की डिशेस आसानी मिल जाती है।

हैदराबाद का प्रशिद्ध भोजन कुछ इस प्रकार से हैं

  • मिर्ची का सालन
  • सीर कोरमा
  • ईरानी चाय
  • किमा समोसा
  • हैदराबाद की बिरयानी
  • हैदराबाद हलीम

हैदराबाद में रुकने की जगह

क्योंकि हैदराबाद में घूमने की जगह में आपको एक से बढ़कर एक पर्यटन स्थल देखने को मिलते हैं। ठीक उसी तरह से यहाँ रुकने की जगह में भी आपको एक से बढ़कर एक 5 स्टार होटल और 7 स्टार होटल देखने को मिलते हैं। यह आपके बजट पर जाता है की आप किस तरह के होटल को बुक करने की क्षमता रखते हैं। यदि आपका बजट अच्छा है तो आप इन होटलों को बुक कर सकते हैं।

अगर आप सस्ते में रुकने का जुगाड़ ढूंढ रहे हैं तो यहाँ आप सस्ते में रूम भी रेंट में ले सकते हैं जो की काफी कीमतें में उपलब्ध होते हैं।

हैदराबाद घूमने का सबसे अच्छा समय (Best time to visit Hyderabad)

हैदराबाद गर्म जलवायु वाला प्रदेश है। इसलिए यदि आप गर्मियों में घूमने की जगह को एक्सप्लेन करने के प्लेन बना रहे हैं तो फिर आपके लिए यह घाटे का सौदा होने वाला है। यहाँ के अत्यधिक गर्मी के काने आप किसी भी पर्यटन स्थल में नहीं जा सकते हैं।

इसलिए हैदराबाद में सारे पर्यटन स्थल और दर्शनीय स्थलों को घूमने के लिए सर्दियों का ही मौसम बेस्ट होता है। सर्दियों के मौसम में गर्म प्रदेश में घूमने के लिए हर तरह से काफी अच्छा रहता है। क्योंकि इस समय यहाँ का वातावरण शांत , सूंदर और काफी सुहावना होता है।

हैदराबाद कैसे जाएं? (How to Reach Hyderabad)

हैदराबाद भारत के प्रमुख शहर होने के कारण यह पुरे भारत के यातायात से बस, रेल तथा हवाई मार्ग द्वारा काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जो भी आपके लिए सही हो और जो आपके बजट में फिट आता हो , उनका उपयोग करके आप यहाँ घूमने के लिए आसानी से पहुंच सकते हैं।

सड़क मार्ग के द्वारा हैदराबाद कैसे जाएं?

यदि आप हैदराबाद के किसी भी पड़ोसी शहरों जैसे कोलकाता, बेंगलूर, चेन्नई से यहाँ आना चाहते हैं तो इन शहरों से हैदराबाद के लिए आपको डाइरेक्ट बसों की सुविधा मिल जाती है। इनके आलावा दिल्ली ,मुंबई , जयपुर, उदयपुर तथा पुणे जैसे शहरों से भी हैदराबाद के लिए काफी अच्छा बस की सर्विस दे जाती है।

हैदराबाद के बस स्टेशन में पहुँचते ही आपको हैदराबाद के विभिन्न पर्यटन स्थलों तक जाने के लिए यहाँ आपको प्राइवेट बस तथा सरकारी बस मिल जाती है। आप चाहें तो यहाँ आने के लिए टैक्सी और कैब का भी इस्तेमाल कर सकते हैं

ट्रेन से हैदराबाद कैसे जाएं?

यदि आप ट्रेन से हैदराबाद जाना चाहते हैं तो यह आपके लिए काफी सस्ता और सुविधाजनक होने वाला है। हैदराबाद में 3 रेलवे स्टेशन है डेक्कन रेलवे स्टेशन, सिकंदराबाद रेलवे स्टेशन और काचीगुड़ा रेलवे स्टेशन है।

सारे रेलवे स्टेशन आपको मात्र 10 किलोमीटर की दुरी के आस पास ही देखने को मिल जाते हैं।

हैदराबाद के इन तीनों रेलवे स्टेशन का कनेक्शन भारत के प्रमुख शहरों से दिल्ली, मुंबई, कोलकाता और चेन्नई से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। कुछ शहरों से हैदराबाद के लिए डायरेक्ट ट्रेन मिल जाती है और कुछ शहरों से हैदराबाद के लिए ट्रेन बदल कर जाना होता है। हैदराबाद के लिए कुछ ट्रेने आपको साप्ताहिक मिलेगी तथा कुछ दैनिक मिलती है। जो भी आपके लिए सही हो उसके द्वारा आप हैदराबाद में घूमने की जगहों के सारे पर्यटन स्थलों का आप भर्मण कर सकते हैं।

हवाई जहाज के द्वारा हैदराबाद कैसे जाएं?

हैदराबाद से मात्र 20 से 22 किलोमीटर की दुरी पर आपको राजीव गाँधी अंतराष्ट्रीय हवाई अड्डा देखने को मिलता है और यह हवाई अड्डा देश के सारे छोटे बड़े हवाई अड्डे से काफी अच्छी तरह से जुड़ा है। इस हवाई अड्डे में आपको घरेलु टर्मिनल की भी व्यवस्था देखने को मिल जाती है।

हवाई अड्डा से बहार निकलते ही आपको विभिन्न तरह ऑटो और टैक्सी की सर्विस मिल जाती है जिसके मदद से आप हैदराबाद में घूमने की सारी जगहों को आसानी से एक्स्प्लोर कर सकते हैं।

हैदराबाद कैसे घूमे?

यदि आप हैदराबाद घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको हैदराबाद में घूमने की जगह में काफी सारे पर्यटन स्थल , दर्शनीय स्थल और मंदिर देखने को मिलते हैं। इन सारे पर्यटन स्थल दर्शनीय स्थल देखने को घूमने के लिए आपको कम से काम 6 से 7 दिनों की जरुरत होती है।

यहाँ आपको हैदराबाद में घूमने की जगह को एक्स्प्लोर करने के लिए रेंट पे टैक्सी और कार की भी व्यवस्था मिल जाती है। अगर खर्चा की बात करें तो 14 से 15 हजार में आप पुरे हैदराबाद को बड़े ही आराम तथा इत्मीनान से घूम सकते हैं।

हैदराबाद घूमने पर साथ में क्या रखें?

यह आप पर निर्भर करता है की आप हैदराबाद घूमने के लिए किस मौसम में जा रहे हैं। जैसा की ऊपर बताया गया है की हैदराबाद में घूमने के लिए गर्मियों का मौसम सही नहीं होता है। इसलिए आपके लिए सर्दियों का मौसम ही घूमने फिरने के लिए सही होता है और अगर आप इस मौसम में घूमने के लिए जा रहे हैं तो आपको अपने साथ सर्दियों में उपयोग में लाये जाने वाले कमल ब्लैंकेट , जाकेट तथा स्वेटर को जरूर रखना चाहिए।

इसके अलावा यात्रा में उपयोग में लाये जाने वाले जरुरी दस्तावेजों आधार कार्ड, डेबिट कार्ड , क्रेडिट कार्ड तथा ड्राविंग लाइसेंस को अपने साथ रखना कभी भी न भूलें , साथ ही कुछ कैश को भी अपने साथ जरूर रखें।

निष्कर्ष

हैदराबाद में घूमने की जगह  (Hyderabad Ghumne ki Jagah), जाने का समय, रुकने का उत्तम जगह , प्रशिद्ध भोजन और खर्चा इस तरह की सारी जानकारी इस लेख में आपको आसानी से तथा काफी सरल शब्दों में मिल जाती है।

हैदराबाद में घूमने की जगह से सम्बंधित हमारा यह लेख अगर आपको पसंद आया हो तो इसे अपने मित्रगणों के साथ सोशल मीडिया में शेयर करना कभी भी मत भूलें।

एवं इससे सम्बंधित किसी भी तरह की शिकायत और सुझाव के सम्बंधित विचार को यहाँ कमेंट सेक्शन में जरूर रखें।

FAQ

हैदराबाद का सबसे बड़ा मंदिर कौन सा है ?

हैदराबाद का सबसे बड़ा मंदिर बिड़ला मंदिर है , जो की 280 फ़ीट पहाड़ी पर बना हुआ है। इस मंदिर में भगवान वेकंटश्वर की पूजा की जाती है।

हैदराबाद क्यों प्रशिद्ध है ?

हैदराबाद बिरयानी और चारमीनार के लिए काफी प्रशिद्ध है।

हैदराबाद का प्रशिद्ध बाजार कौन सा है ?

हैदराबाद का प्रशिद्ध बाजार लाड बाजार है।

हैदराबाद कब जाएँ ?

हैदराबाद में जाने का सही समय सर्दियों का समय होता है जो की ऑक्टूबर से मार्च के बीच पड़ता है।

हैदराबाद में घूमने के लिए कितने खर्च की जरूरत होती है ?

12 हजार से 14 हजार के खर्चे में आप पुरे हैदराबाद काफी अच्छी तरीके से घूम सकते हैं।

हैदराबाद का मतलब क्या होता है ?

हैदराबाद का मतलब “हैदर का शहर” या “शेर का शहर” होता है।

Leave a comment