10+ केरल में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का समय

Kerala Me Ghumne ki Jagah : अगर आप केरल में घूमने की जगह , जाने का सही समय और खर्चा इन सारी चीजों के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं तो आप अकेले नहीं है। आपको सारी यहाँ इस लेख के माध्यम से मिलने वाली है।

दक्षिण भारत में घूमने वाली यह जगहों में केरल का नाम काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ आप चाहे तो अकेले बीवी बच्चों एवं परिवार वालों के साथ घूमने के लिए आ सकते हैं। अगर आप घुमन्तु प्रवृति के इंसान है एवं आपको घूमना फिरना अच्छा लगता है और आप साउथ में किसी अन्य जगह में घूमने के लिए आ रहे हैं तो फिर केरल में घूमने बिना कभी भी नहीं रह सकते हैं।

केरल में घूमने की जगह , जाने का समय एवं खर्चा

वैसे केरल को भगवान का शहर कहा जाता है और यह “Gods Own country ke” नाम से प्रशिद्ध। अगर आप केरल में घूमने के लिए आ रहे हैं तो आपको वह सब कुछ मिलेगा जो की जिसके लिए आपने घूमने के बारे में सोचा है जैसे की यहाँ शांति , शकुन , रोमांच हर तरह व्यवस्था मिल जाती है।

सबसे ज्यादा मजबूत शिक्षा प्रणाली के मामले में भी केरल का ही नाम आता है और सबसे कम भ्रष्टाचार के मामले भी केरल का ही नाम आता है। यहाँ खूबसूरती के मामले आप काफी खूबसूरत जंगल , हरे भरे वातावरण , काफी सारे झील , नारियल के पेड़ , चाय के बागान एवं मशालों की खेती आपको देखने को मिलेगी।

साथ ही केरल में घूमने वाले स्थानों के साथ साथ आपको यहाँ संस्कृति एवं कल्चर के बारे में भी बहुत कुछ जानने एवं सिखने को मिलेगा।

केरल के बारे में रोचक तथ्य

  • केरल का राष्ट्रीय पशु हाँथी है ?
  • केरल का राष्ट्रीय फूल कनिकोन्ना है।
  • केरल रास्ट्रीयय वृक्ष नारियल है।
  • केरल का पुराना नाम त्रावण कोर हुआ करता था।
  • केरल भारत का एकमात्र ऐसा राज्य है जो की सबसे ज्यादा एवं सबसे पहले आयुर्वेदिक दवाइयों इस्तेमाल करता है।
  • कहा जाता है यहाँ सबसे ज्यादा आत्महत्या के कैस आते हैं।

केरल टूरिस्ट प्लेस (Kerala Tourist Places in Hindi)

अगर आप केरल घूमने का मन बना चुके हैं तो आपको बताते चलें की यहाँ पर धार्मिक , प्राकृतिक एवं सांस्कृतिक हर तरह के पर्यटन स्थल देखने को मिल जाते हैं। यहाँ आने वाले पर्यटन स्थल कम से कम एक दिन एवं अधिक से अधिक पुरे एक महीना रहना पसंद है।

अल्लेप्पी (अल्लपुजा)

केरल में सबसे ज्यादा घूमने वाले पर्यटन स्थलों में अलेप्पी का ही नाम आता है। यहाँ घूमने की जगहों में आपको खूबसूरत वादियां , अद्भुत प्राकृतिक दृश्य देखने को मिलता है। अल्लेपी अपने बैकवाटर एवं हाउसबोट के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ आपको हाउस बोटिंग की भी अच्छी खासी व्यवस्था आपको देखने को मिल जाती है। अगर आप देर रात में रुकना चाहते हैं तो उसकी भी व्यवस्था आपको यहाँ पर मिल जाएगी।

 Alappuzha
 Alappuzha

अल्लेपी अपने हाउस बोट एवं बैकवाटर के लिए ही नहीं बल्कि आयुर्वेद स्पा और वेलनेस सेंटर के लिए भी कैफ प्रशिद्ध मना जाता है। यह शहर भारत के वेनिश शहर के रूप में प्रशिद्ध है। कहते की यदि आप केरल घूमने के लिए आ रहे हैं और अल्लेपी नहीं घूमते हैं तो आपकी यात्रा अधूरी मानी जाती है।

यहाँ आने वाला हर पर्यटक सबसे पहले इसकी सुंदरता को देखना पसंद करते हैं। इसके बाद बांकी केरल को देखना पसंद करते हैं। अल्लेपी की सुंदरता सच माने में किसी स्वर्ग से कम नहीं है। कहा जाता जाता है की अकेले अल्लेपी की सुंदरता , खूबसूरती पुरे केरल की सुंदरता एवं खूबसूरती पर भरी पड़ती है।

मुन्नार

अगर आप हनीमून कपल है और हनीमून मानाने की तैयारी में है तो आपको करेला में घूमने वाले स्थानों में मन्नार जरूर आना चाहिए है। यहाँ के हरे भरे जंगली इलाकों के कारन एवं चाय के बागान के कारन यह पर्यटकों को अपनी और काफी ज्यादा आकर्षित करती है। इन सब के कारण ही यह यहाँ का सबसे ज्यादा प्रशिद्ध हिल स्टेशन है।

Munnar
Munnar

इसके अलावे यहाँ पर पर्यटकों के लिए कैंपिंग एवं ट्रैकिंग की भी आपको काफी अच्छी व्यवस्ता यहाँ देखने को मिलती है। अगर आप फोटग्राफी के शोक रखते हैं तो अपने साथ कैमरा लाना कभी भी न भूलें अन्यथा आप से यहाँ की हसीन वादियों की खूबसूरती आपसे मिस हो सकती है।

कोच्चि

केरल में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में कोच्ची एक काफी शानदार मार्केटप्लेस है। अगर आप व्यापारी किस्म के इंसान है तो आपको यह जगह काफी ज्यादा पसंद आने वाले है। कोच्ची जो की क़्वीन ऑफ अरेबियन सी के नाम से प्रशिद्ध है। यहाँ आने वाले पर्यटकों के बीच अपने विशाल एवं व्यापारिक बंदरगाह के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। एवं यह यहाँ पर एक या दो साल से नहीं बल्कि पुरे 600 से टिका है। इसके चारों आपको काफी हरे भरे जंगल देखने को मिल जायेंगे। एवं यह काफी सूंदर माशलों के मार्किट एवं बाजार के रूप में भी प्रशिद्ध है।

Kochi
Kochi

इसकी खूबसूरती पुराने समय से ही पर्यटकों को अपनी और आकर्षित करता है। यहाँ घूमने के आपको सबसे पहला यूरोपीय चर्च देखने को मिलेगा एवं साथ ही कई सरे बीच भी देखने को मिलेगा। साथ ही कई सारे पुर्तगालियों का भी घर आपको देखने को मिलता है। खरीदारी के शौक पूरा करने के लिए आपको यहाँ एक जबरदस्त बाजार भी मिल जायेगा।

पूवर

केरल में घूमने फिरने के दौरान यदि आप प्राकृतिक एवं हसीन वादियों के बीच काफी भी किसी ऐसे स्थान की तलाश में हैं जहाँ आप शांति एवं शकुन के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो आपको केरल में घूमने वाले जगहों में पूवर में जरूर से जरूर आना चाहिए। केरल के अरब सागर एवं नैय्यर नदी के बीच स्थित आइलैंड में छोटा सा शहर स्थित है जो की पूवर के नाम से प्रशिद्ध है।

 Poovar
 Poovar

इस जगह की सबसे बड़ी खासियत यह है की यह मछली पकड़ने के लिए पर्यटकों को यह जगह काफी ज्यादा पसंद आता है। इसलिए यह जगह फिशिंग विलेज के नाम से प्रशिद्ध है। अगर आप ऊंट की सवारी एवं घुड़ सवारी के शौकीन तो इसकी भी अच्छी खासी व्यवस्था आपको यहाँ देखने को मिल जाती है। और आप अपने सारे शौक काफी मजे मजे के साथ पुरे कर सकते हैं।

यह जगह पर्यटकों के बीच सनसेट देखने के लिए भी काफी ज्यादा चर्चित एवं प्रशिद्ध है। यहाँ पर पर्यटकों के लिए बोटिंग राइडिंग की भी अच्छी खासी व्यवस्था देखने को मिलती है। जहाँ आप बोट राइडिंग के समय में स्वेम्प फॉरेस्ट के भी शानदार नज़रों को अपनी खुली आँखों से महसूस कर सकते हैं। पूवर बीच एवं नैयर नदी के बीच आपको उत्तम दर्जे का रिसोर्ट भी देखने को मिलता है। जिसका की यहाँ आने वाले पर्यटकों के बीच एक अच्छा खासा क्रेज है।

अगर आपके पास समय है तो आपको बसंत ऋतू में स्वेम्प फारेस्ट के बीच आना चाहिए , क्योंकि इस समय इसकी खूबसूरती और भी बढ़ जाती है। आप अलग ही दुनियां में होने का फील करेंगे। यहाँ आपको एक एलिफेंटा रॉक भी देखने को मिलता है। जिसे की पर्यटकों के बीच काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

पेरियार नेशनल पार्क

यदि आप पशु पक्षी प्रेमी हैं तो केरल में घूमने लायक स्थानों में यह पेरियार नेशनल पार्क आपको काफी ज्यादा पसंद आने वाला है। यहाँ आप देखेंगे की हरे भरे पेड़ पौधो से घिरा यह प्रकृतिक नेशनल पार्क भारत के सबसे बड़े टाइगर रिजर्व पार्क के रूप में प्रशिद्ध है।

 Periyar National Park Kerala
 Periyar National Park Kerala

यहाँ आपको एक झील भी देखने को मिलता है। जो की अपने पर्यटकों के लिए बोट राइडिंग का भी काफी अच्छी सर्विस उपलब्ध करवाता है। यहाँ 100 साल पुराना झील भी है जो की पूरी तरह से मानव निर्मित है। यहाँ आपको तरह तरह के पशु पक्षी एवं वन्यजीव देखने को मिल जायेंगे। पशु पक्षी प्रेमी पर्यटकों के लिए यह विशेष रूप से आकर्षण का केंद्र है।

यहाँ आपको विब्भिन्न प्रजातियों के पशु पक्षी एवं जानवर देखने को मिल जाते हैं। उनमे से कुछ के नाम इस प्रकार हैं हिरण , टाइगर , सांभर , लंगूर की प्रजातियाँ , जंगली कुत्ते, जंगली सूअर हाथियों का झुण्ड। एवं आपको यहाँ अन्य तरह के जीव धारियों को भी देखने का मौका मिलता है। यहाँ पर्यटकों के लिए जीप सफारी एवं बोट क्रूज की भी व्यवस्था आपको देखने को मिल जाती है , जिसके मदद से आप पुरे पेरियार नेशनल पार्क को बड़े ही आराम से घूम सकते हैं।

वायनाड

केरल में घूमने वाली जगहों में यह वायनाड अपने हरियाली के कारण खूबसूरत वादियों के कारण एवं शानदार जंगलों के कारण जाना जाता है। अगर आप केरल घूमते समय बोर हो रहे हैं और किसी ऐसे जगह की तलाश में हैं जहाँ आप शकुन एवं शांति के कुछ पल बिताना चाहते हैं तो फिर आपको केरल में घूमने वाली इस शानदार जगहों में आपको जरूर से जरूर आना चाहिए।

Wayanad
Wayanad

अगर आप एडवेंचर के शौकीन हैं तो यहाँ आपके लिए कैम्पिंग एवं ट्रैकिंग की भी अच्छी खासी व्यवस्था की गयी है। जहाँ आप भरपूर मौज मस्ती कर सकते हैं।

यह स्थान मशालों की खेती के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ आपको काफी सारे महंगे महंगे रिसोर्ट देखने को मिल जायेंगे। आपके जैसे पर्यटकों के लिए यह जगह रुकने के लिए काफी अच्छी जगह है जहाँ आप रुक कर कुछ देर आराम कर सकते हैं। यहाँ आपको मुख्य आकर्षण के रूप में काफी आकर्षक झरने , ऊँचे ऊँचे पहाड़ , घुमावदार घाटियाँ , खूबसूरत हिल स्टेशन एवं वन्य जीव अभ्यारण देखने को मिलेंगे।

श्री पद्मनाभस्वामी मंदिर

अगर आप केरल घूमने के लिए आ रहे हैं एवं आपका धर्म के प्रति आस्था है। आप पूजा पाठ करने में रूचि रखते हैं तो आपको यहाँ केरल में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में श्री पद्भनाभस्वामी मंदिर घूमने के लिए जरूर आएं। जो की भगवान विष्णु का मंदिर है यहाँ आप भगवान विष्णु की पूजा कर सकते हैं। कहा जाता है यह भगवान विष्णु का सबसे प्राचीन मंदिर है। साथ ही इस मंदिर देश के सबसे अमीर मंदिर होने का भी सौभाग्य प्राप्त है।

Shree Padmanabhaswamy Temple
Shree Padmanabhaswamy Temple

मंदिर में आपको अध्भुत कलाकारी देखने को मिल जाती है। साथ ही इस मंदिर के प्रतिमावों की कलाकारी को देख कर आपको काफी ज्यादा प्रश्नता मिलती है। इस मंदिर की सबसे बड़ी खासियत यह है की यह सिर्फ अपने प्राचीनता के लिए ही नहीं जानी जाती है बल्कि यह अपने खूबसूरती के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

कोवलम

आप केरल में घूमने के लिए आ रहे हैं और गांव के माहौल से रूबरू होना चाहते हैं तो फिर आपको केरल में घूमने वाले जगहों में कोवलम में जरूर से जरूर आना चाहिए। यहाँ आपको तीन बीच एक साथ देकने को मिलते हैं जो की इस प्रकार से हैं हवा बीच लाइट हाउस बीच और समुद्र बीच। जिसके कारण यह इलाका और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाता है। इसके आस पास आपको काफी खूबसूरत नारियल के पेड़ देखने को मिल जायेंगे।

Kovalam
Kovalam

कोवलम में आप ताजे नारियल पानी एवं ताजे नारियल का भी स्वाद लेने का मौका मिलता है। यहाँ आपको खरीदारी के लिए भी काफी कुछ मिल जाती है। यहाँ आप खरीदारी के तौर पर लकड़ी की मूर्तियां एवं हस्तशिल्प की बनी वस्तुओं को भी खरीद सकते हैं। साथ यह जगह योगा एवं मैडिटेशन के लिए भी काफी अच्छी मानी जाती है।

तिरुवनंतपुरम

तिरुवंतपुरम जो की केरल की राजधनी के रूप में प्रशिद्ध है। इसका दूसरा नाम त्रिवेंद्रम भी है। यह शहर भगवान अनंत के लिए प्रशिद्ध है। अगर आप धर्म के प्रति आस्था रखते हैं तो आपको केरल में घूमने लायक पर्यटन स्थलों में तिरुवंतपुरम अवश्य आना चाहिए।

Thiruvananthapuram
Thiruvananthapuram

यहाँ पर्यटकों के लिए मुख्य आकर्षण एवं आस्था का केंद्र पद्मनाभस्वामी मंदिर है जिसे की भारत का सबसे अमीर मंदिर होने का गौरव प्राप्त है। इस मंदिर में आपको देश के अलग अलग से आये हुए श्रद्धलुओं का जमावड़ा देखने को मिलता है।

इस मंदिर के अलावे केरल में घूमने के दौरान आपको काफी कुछ और भी देखने को मिलता है जैसे की यहाँ का खूबसूरत संग्राहलय एवं काफी खूबसूरत महल भी देखने को मिल जायेंगे। यहाँ आपको टूरिस्ट विलेज भी देखने को मिलता जिसे की पर्यटकों के द्वारा काफी ज्यादा पसंद किया जाता है।

देवीकुलम

केरल में स्थित यह देवीकुलम काफी प्रशिद्ध हिल स्टेशन है। एवं यह पर्यटकों को काफी ज्यादा ही अपनी तरह आकर्षित करता है। इस हिल स्टेशन की ऊंचाई समुद्र तल से 1800 मीटर है। साथ ही यह आपको मुन्नार से 8 किलोमीटर की दुरी पर देखने को मिलता है। अगर आप बाइक राइडिंग के शौकीन हैं तो यह जगह आपको काफी ज्यादा पसंद आने वाला है।

Devikulam
Devikulam

यहाँ आपको चारों तरफ प्रकृति के हरे भरे मैदान देखने को मिलते हैं। जिसमे चाय एवं मशालों के मैदान भी शामिल है। इन सब के कारण ही इसकी खूबसूरत और भी बढ़ जाती है। घूमने फिरने के दौरान यहाँ आपको एक खूबसूरत सा झील भी देखने को मिलता है। अपने ट्रिप को यादगार बनाने के लिए इसकी खूबसूरत तस्वीर को भी आप अपने कैमरे में कैद कर के रख रख सकते हैं।

यहाँ आपको एक झील भी देखने को मिलता है जो की सीता देवी के नाम से प्रशिद्ध है। कहा जाता कभी इसी झील में माता सीता स्नान किया करती थी इसी कारन इस लेख का नाम सीता देवी के नाम से प्रशिद्ध है। केरल में घूमने आने वाले पर्यटक कभी भी देवीकुलम हिल स्टेशन आना नहीं भूलते हैं। इसलिए आप भी यहाँ आने का मौका कभी भी न छोड़े। यहाँ आपको ठहरने के लिए काफी अच्छे अच्छे होटल एवं रिसार्ट मिल जायेंगे। इसलिए ठहरने के बारे में अगर आपके दिमाग में किसी भी तरह का चिंता चल रहा है तो आप बिलकुल भी चिंता मुक्त रहे हैं

थेक्कड़ी

अगर आप हरे भरे जंगलों के बीच में स्थित नदी में नौकायन का मजा लेना चाहते हैं तो फिर आपको यहाँ केरला में घूमने लायक पर्यटन स्थल थेक्कङी में आपका स्वागत है।

Thekkady
Thekkady

यह एक प्रकार का पर्वतीय स्थल है एवं जो की आपको पेरियार नेशनल पार्क तक आपको पहुँचने में मदद करता है। यह जगह विलुप्त प्राय प्रकृति के लिए प्रशिद्ध है।

कुमारकोम

कुमारकोम एक गांव है जो की भारत की सबसे बड़ी झील वेमबनाड़ के पास ही स्थित है। यह अपने बेकवाटर एवं खूबसूरत रिसोर्ट के लिए प्रशिद्ध है। साथ ही यहाँ आपको काफी खूबसूरत एवं बड़े बड़े पक्षी अभ्यारण भी देखने को मिल जायेंगे।

Kumarakom
Kumarakom

वर्कला

अगर आप रोमांचक गतिविधियों के शौकीन हैं तो केरल में घूमने वाली स्थानों में यह जगह आपको काफी ज्यादा पसंद आने वाली है। यह आप अरब सागर के तट पर बसा एक छोटा सा शहर है। यहाँ आपको काफी प्रशिद्ध हिन्दू मंदिर देखने को मिल जायेंगे। इनमे कुछ प्रमुख मंदिरों के नाम इस प्रकार से हैं शिवगिरि मठ , विष्णु मंदिर एवं जर्दना मंदिर।

Varkala
Varkala

केरल में खाने के लिए क्या-क्या फेमस है?

वैसे अगर आपको साउथ इन्डिया के बारे में थोड़ी बहुत भी जानकरी रखते हैं तो निश्चित रूप यह बात पता होनी चाहिए की यहाँ इडली सांभर लोंगो के बीच काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। साथ ही यहाँ पर आपको और भी कई तरह के स्थानीय पकवान आपको देखने को मिल जायेंगे।

यहाँ मुख्य भोजन के रूप में आप चावल एवं नारियल से बने रेसिपीज को देख सकते हैं। जिसे की केले के पते में परोसा जाता है।

ओणम के समय में यहाँ खास तरह की मिठाई बनायीं जाती है जो की साध्या के नाम से प्रशिद्ध है। इन सब के अलावा भी काफी मिठाइयां वेज नॉन वेज डिस आपको देखने को मिल जाते हैं। उनके नाम कुछ इस प्रकार से हैं –

  • डोसा घी रोस्ट विथ सांभर
  • मलाबार परोटा
  • पालदा पायसम
  • उड़ा प्रथमन
  • चट्टी पाथरी
  • प्रोन करी
  • चिकन फ्राई
  • इडियप्पम
  • पट्टु और काडला करी
  • परिप्पू करि
  • अलेप्पी फिश करि
  • मालाबार बिरयानी
  • पथिरि
  • अवियल
  • परोटा बीफ
  • केले के चिप्स
  • केले के पकौड़े
  • इला सादा
  • अप्पम

केरल में रुकने की जगह

अगर आप यहाँ पर घूमने के लिए आ रहे हैं तो यहाँ घूमने की चिंता बिलकुल भी न करें क्योंकि यहाँ यात्रियों के ठहरने के लिए काफी अच्छे होटल एवं रिसोर्ट की सुविधा की गयी है।

लेकिन यहाँ के होटल एवं रिसोर्ट का खर्चा आपको थोड़ा ज्यादा खर्च करना होता है लगभग 1500 से 3000 के बीच। इसके लिए अपने ट्रिप में यदि आप हाउसबोट एवं हाउसबोट ग्रुप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो फिर आपको 4000 से 5000 खर्च करना होता है।

केरल घूमने जाने का सबसे सही समय (Best Time to Visit Kerala)

अब यहाँ घूमने के लिए समय की बात करें तो यहाँ घूमने के लिए सर्दियों के बाद का समय काफी सही मन जाता है जो की सितम्बर से मार्च के बीच में पड़ता है। इस समय यहाँ मौसम घूमने लायक होता है

केरल कैसे पहुंचे?

यह तो आप पर जाता है की आप केरल में घूमने के लिए किस तरह के यातायात एवं साधनो का इस्तेमाल करते हैं। वैसे तो केरल तक जाने के लिए आपको तीनो ही सुविधाएँ मिल जाती है सड़क मार्ग, रेल मार्ग एवं हवाई मार्ग।

सड़क मार्ग

केरल काफी फेमस टूरिस्टिक प्लेस है इसलिए यह पुरे भारत के विब्भिन्न हिस्सों इसका सड़क नेटवर्क काफी अच्छा देखने को मिल जायेगा। अगर आप आंध्र प्रदेश एवं तमिलनाडु से केरल आ रहे हैं तो इसके लिए आपको यहाँ तक पहुँचने के लिए सीधे तौर पर बस मिल जाती है।

रेल मार्ग

केरल में आपको एर्नाकुलम रेलवे स्टेशन देखने को मिलता है। जो की कोच्ची रेलवे स्टेशन में स्थित है। एवं देश के सारे बड़े रेल नेटवर्क से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जहाँ से आप रेलवे मार्ग द्वारा बड़े ही आराम से केरल का सफर कर सकते हैं।

हवाई मार्ग

यहाँ का हवाई अड्डा देश के सभी प्रमुख हवाई अड्डा जैसे दिल्ली कोलकता मुंबई चेन्नई से काफी अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। और यह यहाँ का अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा है। आप अपने घरेलु हवाई अड्डों से काफी अच्छी तरह से पहुँच सकते हैं।

केरल कैसे घूमें?

केरल में रेलवे स्टेशन या एयरपोर्ट में उतरने के बाद आपको आगे की यात्रा करने के लिए आप रेंट में बाइक टैक्सी या स्कूटी ले सकते हैं। जिसके सहायता से आप पुरे केरल को काफी अच्छी तरीके से अपने मनमर्जी ढंग से एक्स्प्लोर कर सकते हैं।

केरल घूमने का खर्चा

अगर आप अकेले केरल घूमने के लिए आ रहे हैं तो इसके लिए 10 दिनों के लिए आपको 20 हाजर एवं 25 हजार की जरुरत पड़ती है। इतने खर्चे में आप खाने पीने , घूमने से लेकर ट्रेकिंग वगैरह हर चीजों का भरपूर मजा ले सकते हैं।

इन सब के अलावा आप अगर कुछ एक्सट्रा चीजों की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ ज्यादा खर्चा करना पड़ सकता है।

अगर आप आफ सीजन में घूमने के लिए आते हैं तो आप यहाँ और भी खर्चा बचा सकते हैं।

केरल घूमने के लिए साथ में क्या रखे?

केरल में यात्रा के दौरान भी उन चीजों को साथ रखना कभी भी न भूलें , जिसे की आप अन्य यात्रा के दौरान इस्तेमाल करते आये हैं जैसे की ड्राइविंग लाइसेंस , जरुरी दस्तावेज , कुछ कैश रूपये , खाने पीने की चीजे एवं अन्य जरुरी दवाइयों को अपने साथ जरूर रखें।

FAQ

केरल घूमने में कितना खर्च आता है ?

10, 000 से 20, 000 में आप पुरे केरल को काफी अच्छी तरिके से घूम सकते हैं।

पुरे केरल को घूमने के लिए कितने दिनों की जरुरत होती है ?

आप पुरे केरल में कम से कम 10 दिनों में भी घूम सकते हैं एवं ज्यादा से ज्यादा 1 महीने का भी समय लगा सकते हैं।

केरल में सबसे फेमस क्या है ?

केरल में सबसे फेमस यहाँ का वर्कला है। यहाँ का बीच एवं दूर तक फैले समुद्र यहाँ आने वाले पर्यटकों का दिल जीत लेते हैं।

केरल में घूमने के लिए कौन सा मौसम सही है ?

केरल में घूमने के लिए सितम्बर से मार्च का महीना बिलकुल ही सही माना जाता है। जो की सर्दियों का महीना होता है।

केरल में ज्यादातर लोग क्या खाना पसंद करते हैं ?

केरल मुख्य रूप से चावल खाया जाता है जिसे की मांस , मछली अंडा एवं मलयाली साग सब्जियों के द्वारा ही तैयार किया जाता है।

केरल में मुख्य सुंदरता क्या है ?

यहाँ के लम्बे लम्बे ताड़ के पेड़ , घने जंगल एवं ऊँचे ऊँचे पहाड़ी के कारण धान की खेती केरल की मुख्य खूबसूरती है।

निष्कर्ष

मेरे इस लेख केरल में घूमने की जगह में केरल एवं यहाँ घूमने से सम्बंधित सारी चीजों की जानकारी आपको काफी आसान शब्दों में मिलने वाली है। जिसे पढ़ने के बाद आपको यहाँ घूमने फिरने के दौरान किसी भी तरह के समस्या का सामना नहीं करना पड़ेगा।

उम्मीद करते हैं की मेरे द्वारा दी गयी जानकारी आपको काफी ज्यादा पसंद आने वाली है। अगर आपको मेरा यह लेख पसंद आया हो तो इसे अपने सॉइल मिडिया अकॉउंट के जरिये जरूरतमंदों क शेयर करना बिलकुल भी न भूलें।

इसके अलावा अगर आपको मेरे इस लेख में किसी भी तरह की त्रुटि एवं गलती दिख रही हो तो कमेंट सेक्शन के जरिये हमें बताना बिलकुल भी न भूलें।

Leave a comment