10+ कुफरी में घूमने की जगह, खर्चा और जाने का समय

Kufri Me Ghumne ki Jagah : यदि आप कुफरी में घूमने की जगह के बारे में जानकारी ढूंढ रहे हैं, तो आप बिलकुल ही सही जगह पर हैं। मैं खुद एक घुमक्कड़ हूँ और मुझे घूमना फिरना काफी अच्छा लगता है। इस लेख में मैंने कुफरी में घूमने वाले पर्यटन स्थलों , जाने का सही समय एवं खर्चा के बारे में काफी सरल शब्दों में समझाया है।

कुफरी में घूमने की जगह , जाने का समय और खर्चा

कुफरी छुट्टियां बिताने वाले लोगों के लिए काफी ज्यादा पसंद किया जाता है यहाँ आप अपने परिवार वालों के साथ , दोस्तों के साथ रिश्तेदारों, के साथ किसी की भी साथ छुट्टियों बिताने के लिए आ सकते हैं।

अगर आप यहाँ आने की योजना बना रहे हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें कुफरी हिमाचल प्रदेश के शिमला से मात्र 10 किलोमीटर की दुरी में स्थित है।

सर्दियों में आपको चारों तरफ बर्फ ही बर्फ देखने को मिलते हैं जिस कारण से सर्दियों में इसकी खूबसूरती चरम सीमा पर होती है इसी कारण इस समय यहाँ आपको पर्यटकों का काफी भीड़ देखने को मिलता है।

सर्दियाँ में पर्यटकों के लिए करने के लिए काफी कुछ है जैसे की यहाँ आप ट्रैकिंग कर सकते हैं , मंदिरों में घूम सकते हैं , यहाँ के शानदार वादियों एवं प्राकृतिक सौन्दर्य के नज़ारों को खुली आँखों से देख सकते हैं।

मेरे इस लेख में आपको कुफरी में घूमने की जगह , जाने का सही समय, खर्चा कब जाएँ कैसे जाएँ ,कहाँ रुकें , क्या खाएं इन सारी चीजों की जानकारी आपको काफी सरल शब्दों दी गयी है। आपको बस मेरे इस लेख में शुरू से अंत तक बने रहने की जरूरत है।

कुफरी के बारे में रोचक तथ्य

  • बर्फ़बारी के दौरान यहाँ आपको ज्यादा पर्यटक देखने को मिलता है।
  • कुफरी में भारत का सबसे बड़ा हिमालयन नेचर पार्क स्थित है।
  • हिमालयन पार्क को ही नेचर पार्क कहा जाता है।

कुफरी पर्यटन स्थल (Kufri Tourist Places in Hindi)

फन वर्ल्ड

कुफरी में घूमने वाले जगहों में से यह फन वर्ल्ड बच्चों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। क्योंकि इस फन वर्ल्ड को बच्चों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। यह पार्क बच्चों एवं बड़ो दोनों को काफी ज्यादा पसंद आते हैं। यहाँ आपको बच्चों के लिए एक से एक फन एक्टिविटी देखने को मिलती है।

यहाँ आप बच्चों के लिए एक से बढ़कर एक मनोरंजन की चीजों को देख सकते हैं। कुफरी में आप दुनियाँ के सबसे ऊँचे गो ट्रेक को देख सकते हैं। बच्चों के हसने खेले एवं मौजमस्ती के लिए काफी कुछ देखने को मिलती है। यहाँ पर लगे झूले बच्चों के द्वारा खूब पसंद किये जाते हैं। सर्दियों के समय में इसकी खूबसूरती अपने चरम सिमा पर होती है। गर्मियों में यहाँ का मौसम काफी ज्यादा शानदार होता है , इसलिए यहाँ आपको गर्मियों में काफी संख्या में पर्यटक देखने को मिलते हैं। जहाँ आप अपने परिवार एवं बच्चों के साथ काफी भरपूर मस्ती कर सकते हैं।

Kufri Fun World
Kufri Fun World

साथ ही अन्य जगहों की तरह आपको यहाँ खाने पीने की भी ज्यादा दिक्क्तों का सामना नहीं करना होता है। क्योंकि इस पार्क के अंदर आपको छोटे मोटे स्टॉल एवं कैंटीन देखने को मिलते जाते हैं। जो की आपके भूख को शांत करने के लिए काफी है।

शिमला से कुफरी तक जाने के लिए आप कार टैक्सी , ऑटो का इस्तेमाल कर सकते हैं। साथ ही हिमाचल प्रदेश की बस सेवा आप जैसे यात्रियों के लिए सुबह से शाम तक उपलब्ध रहते हैं। पार्क के अंदर जाने से पहले टिकट लेना बिलकुल भी न भूलें। गर्मियाँ के समय में पार्क के खुलने का समय सुबह 8 बजे से शामको 5 बजे तक होता है। सर्दियों के मौसम में इस पार्क के खुलने एवं बंद होने के समय में काफी ज्यादा बदलाव हो जाता है।

सैर सपाटा

सैर सपाटा इसके नाम से पता चल जाता है की यह कुफरी में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में सबसे शानदार जगह है। यह शिमला से आपको 20 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलती है। यह पर्यटकों के बीच इंद्रा पार्क के नाम से भी मशहूर है।

sair sapata
sair sapata

पर्यटक यहाँ अपने शरीर के थकान को दूर करने ले लिए आते हैं। यहाँ पर्यटकों के बीच याक एवं टट्टू की सवारी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। आप अपनी यात्रा के दौरान इसका आनंद लेना कभी भी न भूलें। गर्मियों के समय में आप यहाँ काफी ज्यादे पर्यटकों को घूमते हुए देख सकते हैं। सैर सपाटे में घूमने के लिए आपको टिकट लेने की जरुरत होती है।

यहाँ तक पहुँचने के लिए आप कर या टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि आप शिमला या हिमाचल प्रदेश में घूमने के लिए आ रहे हैं तो फिर आपको कुफरी में घूमने लायक जगह सैर सपाटे को कभी भी नहीं भूलना चाहिए।

महासू पीक

कुफरी में घूमने वाले स्थानों में से यह महासू पीक सबसे शानदार जगह है। महासू पीक कुफरी की सबसे ऊँची छोटी के रूप में प्रशिद्ध है। जहाँ से आपको केदारनाथ एवं बद्रीनाथ को काफी आसानी से देखने को मौका मिलता है। इस पहाड़ी की छोटी तक पहुँचने के लिए आपको देवदार के बड़े बड़े पेड़ एवं घने जंगलों से होकर गुजरना होता है जो आपके यात्रा को काफी रोमांचक और यादगार बना देता है।

Mahasu Peak
Mahasu Peak

गर्मियों की तुलना में आपको सर्दियों में यहाँ ज्यादा पर्यटक देखने को मिलते हैं। कुफरी में घूमने वाले पर्यटन स्थलों में यह महासू पीक स्काइंग के लिए काफी ज्यादा चर्चिति है। सर्दियों के मौसम में अक्सर लोग यहाँ स्काइंग का लुफ्त उठाने के लिए आते हैं। क्योंकि की स्काइंग के लिए यह जगह अन्य पर्यटन स्थलों की तुलना में काफी शानदर जगह है।

महशु पीक के पास ही आपको एक शानदार नाग मंदिर भी देखने के लिए मिलता है अगर आप श्रद्धा रखते हैं तो पूजा अर्चना भी कर सकते हैं। अगर आप हिमाचल प्रदेश , शिमला या कपूरी कहीं भी घूमने के लिए आ रहे हैं तो फिर यहाँ महशु पीक में घूमने आना कभी भी न भूलें।

फागू

यदि आप कुफरी घूमने के लिए जा रहे हैं तो कुफरी में घूमने की जगह फागु में जाना का मौका कभी भी न छोड़े। यह फागु आपको दो घाटियों के बीच देखने को मिलता है। यहाँ आपको सबसे ज्यादा सेब के पेड़ देखने को मिलते हैं। सर्दियों एवं गर्मियों दोनों मौसम में लोगों का यहाँ आना जाना लगा रहता है।

 fagu
 fagu

सर्दियों एवं गर्मियों दोनों ही मौसम में यहाँ आपको अलग अलग विशेषताएँ देखने को मिलती है। सर्दियों के मौसम में यह जगह स्काइंग पॉइंट के लिय प्रशिद्ध है , जहाँ आप स्काइंग का भरपूर आनंद ले सकते हैं। वहीँ गर्मियों के मौसम में यह जगह पूरी तरह से पिकनिक स्पॉट बन जाता है। इन सब के आलावा आप यहाँ ट्रैकिंग का भी शोक पूरा कर सकते हैं। कुफरी से फागु तक की दुरी मात्र 6 किलोमीटर की है।

यहाँ आपको खाने पीने के लिए किसी भी प्रकार की समस्या का सामना नहीं करना पड़ता है। यहाँ घूमने फिरने के स्थानों में आपको कई सारे फूड स्टॉल देखने को मिलते हैं। खाने में आपको अधिकतर यहाँ प्रशिद्ध भोजन मैगी एवं मोमोस मिल जायेंगे।

हिमालयन नेचर पार्क

कुफरी में घूमने वाले स्थानों में यह हिमालयन नेचर पार्क 2 नामों से प्रशिद्ध है – हिमालयन नेचर पार्क और कुफर नेचर पार्क। इस पार्क का क्षेत्रफल 90 हेक्टयर है और इस पार्क के अंदर आपको काफी सारे हिमालयन वनस्पति एवं जीव जंतु देखने को मिलते हैं। यहाँ आप 180 से भी अधिक प्रजाति के पक्षियों को देख सकते हैं।

 himalayan nature park
 himalayan nature park

आप भारी संख्या में यहाँ पर्यटकों का भीड़ देख सकते हैं जो की यहाँ के जीव जंतुओं को देखने के लिए अलग अलग क्षेत्रों से आते हैं। यहाँ आप ज्यादातर भोंकने वाले हिरण, कस्तूरी मृग, हंंगल , भूरे भालू एवं तेंदुवा जैसे जानवरों को देख सकते हैं। यह जगह ट्रैकिंग के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। नेचर पार्क से आप यहाँ के शानदार नज़रों का भी मजा अपनी खुली आंखों से ले सकते हैं। अगर आप ट्रैकिंग के शोक रखते हैं , अपने साथ ट्रैकिंग का कैंप ले जाना कभी भी न भूलें।

स्थानीय लोगों के लिए यह काफी शानदार पिकनिक स्पॉट है , यहाँ आप शिमला एवं आसपास के लोंगो को परिवार साथ पिकनिक मानते हुए देख सकते हैं। वैसे तो इस स्थान को पर्यटकों के द्वारा सर्दी एवं गर्मी में भी पसंद किया जाता है। लेकिन यहाँ आप सर्दियों के मौसम में पर्यटकों का ज्यादा भीड़ देख सकते हैं। क्योंकि सर्दियों के मौसम में इसकी खूबसूरती अपने चरम सीमा पर रहती है कहने का मतलब इस समय यहाँ चारों तरफ तरफ बर्फ ही बर्फ देखने को मिलते हैं।

स्कीइंग प्वाइंट

अगर अगर आप सर्दियों के मौसम में कुफरी में घूमने के लिए आ रहे हैं तो कुफरी के टॉप में स्थित स्काइंग पॉइंट में घूमने का मौका कभी भी न छोड़े , सर्दियों के मौसम में स्काइंग का भी भरपूर लाभ उठा सकते हैं। यहाँ स्काइंग के अलावे आपको पार्क मंदिर और अन्य जगहों में घूमने के लिए भी शानदार मौका मिलता है। यह जगह शादी शुदा एवं कपल लोंगो के द्वारा काफी पसंद जाता है।

Skiing Point
Skiing Point

गर्मियों के मौसम में भी अन्य जगहों की तुलना में यहाँ आपको ज्यादा गर्मी देखने को नहीं मिलती है। इस वजह से गर्मियों में भी मौसम काफी सुहावना एवं शानदार होता है। यहाँ के अद्भुत प्राकृतिक नज़ारे आपको मत्रमुग्ध कर देंगे। अगर एक बार आप यहाँ घूमने के लिए आते हैं तो आपको बार बार यहाँ आने का दिल करता है। क्योंकि यहाँ पर पास एक शानदार चिड़ियों घर स्थित है जिसे खाशकर बच्चों को ध्यान में रख कर बनाया गया है।

ग्रीन वैली

ग्रीन वैली कुफरी में घूमने वाले स्थानों में में से सबसे शानदार जगहों से एक है। जैसे की इसके नाम से ही पता चलता है एक प्रकार की हरी भरी वादियां। अगर आप प्रकृति प्रेमी हैं तो आपको लिए किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ आपको चारों तरफ हरियाली ही हरियाली देखने को मिलती है। इस शानदार प्राकृतिक घाटियों में आपको बड़े बड़े देवदार और चीड़ के पेड़ देखने को मिलते हैं जो की इस घाटी की खूबसूरती को और भी ज्यादा आकर्षक बनाता है।

Parvati-Valley-Trek
Parvati-Valley-Trek

ग्रीन वैली में बर्फ़बारी के कारण हरे रंग की घाटियों और भी ज्यादा खूबसूरत हो जाती है। यह काफी बड़े क्षेत्र में फैला हुआ है।

कुफरी घूमने जाने का सबसे अच्छा समय

कुफरी में आप सर्दी एवं गर्मी किसी भी मौसम में घूमने के लिए आ सकते हैं यह आप पर जाता है की आप किस मौसम को एन्जॉय करना चाहते है और यहाँ क्यों आना चाहते हैं।

वैसे आप ज्यादातर पर्यटकों को कुफरी में सर्दियों के मौसम में देख सकते हैं । क्योंकि सर्दियों के समय में यहाँ काफी ज्यादा बर्फ़बारी होता है जिस कारण से यहाँ चारों तरफ बर्फ ही बर्फ देखने को मिलते हैं। इसी खूबसूरती का मजा लेने के लिए सर्दियों के मौसम में यहाँ पर्यटकों का भीड़ ज्यादा देखा जाता है। अगर आप इस तरह के बर्फ बारी देखने के शोक रखते हैं तो आपको निश्चित रूप से सर्दियों में आना चाहिए। साथ ही इस मौसम में आप बर्फ में किये जाने वाले रोमांचक गतिविधियों का भी भरपूर मजा ले सकते हैं।

सर्दियों की तुलना में गर्मियों में यहाँ पर्यटकों की संख्या काफी कम होती है। गर्मियों में पर्यटकों की संख्या कम होने के कारण यहाँ का वातावरण भी काफी ज्यादा शांत होता है। अगर आप शांत वादियों के शौकीन है तो आप गर्मियों के मौसम भी आ सकते हैं।

कुफरी में रुकने के लिए जगह

कुफरी में घूमने के लिए जा रहे हैं और यहाँ पर रुकने की चिंता आपको सता रही है तो आप बिलकुल ही निश्चिंत हो जाएँ। आप रुकने के लिए कुफरी और शिमला में कहीं भी रुक सकते हैं। मेरी माने तो आपको शिमला में ही रुकने के लिए होटल ढूंढ लेना चाहिए। क्योंकि कुफरी में आपको ज्यादा होटल देखने को नहीं मिलेंगे।

शिमला में आपको सस्ते एवं महंगे दोनों तरह के होटल को मिल जाते हैं अगर आप कम बजट में रुकना चाहते हैं तो आपको यहाँ के होम स्टे में जरूर विजिट करना चाहिए। यहाँ आप ऑनलाइन एवं ऑफलाइन किसी भी माध्यम से होटल को बुक कर सकते हैं।

कुफरी का प्रसिद्ध भोजन क्या हैं

अगर आप कुफरी में घूमने के लिए आ रहे हैं तो इस बात का हमेशा ख्याल रखें यहाँ आपको ज्यादा होटल एवं रेस्टोरेंट देखने को नहीं मिलेंगे। क्योंकि कुफरी में सालों भर आपको बर्फ ही बर्फ देखने को मिलते हैं।

इसे भी पड़े

यहाँ आपको छोटे मोटे स्टॉल देखने को मिल जाते हैं। जहाँ आपको मैगी मोमोज और चाय से अपना भूख शांत करना होता है। आपको इन स्टालों में भर पेट भोजन नहीं मिलने वाला है। इसलिए अपने साथ यहाँ आने से पहले खाने के कुछ पैकेट को जरूर पैक कर लें।

कुफरी घूमने के लिए कैसे जाएं

आप कुफरी घूमने जाने के लिए किसी भी माध्यम बस , ट्रेन एवं हवाई मार्ग का इस्तेमाल कर सकते हैं। जो भी आपको अच्छा लगे और आपके बजट में फ़ीट बैठता हो।

सड़क मार्ग द्वारा

यदि आपको सड़क मार्ग के द्वारा यात्रा करना अच्छा लगता है तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की सड़क मार्ग की सहायता से आप आसानी से कुफरी तक पहुँच सकते हैं। इसके लिए आपको शिमला नारकंडा तक जाना होता है। यहाँ से आप कुफरी तक जाने के लिए बस , कर एवं टैक्सी का इस्तेमाल कर सकते हैं।

रेलवे मार्ग द्वारा

कुफरी की यात्रा के लिए निकलने से पहले आपको इस बात की जानकारी होनी चाहिए , कुफरी का आपने कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं है। यदि आप कुफरी ट्रेन के माध्यम से आ रहे हैं तो आपको कुफरी के नजदीकी रेलवे स्टेशन शिमला में उतरना होता है। जो की कुफरी से 13 किलोमीटर की दुरी में स्थित है।

शिमला रेलवे स्टेशन ज्यादा बड़ा नहीं है। इसलिए कुफरी जाने के लिए ज्यादातर पर्यटक अम्बाला एवं चंडीगड़ के रेलवे स्टेशन में उतरना पसंद करते हैं।

किसी भी रेलवे स्टेशन के बाहार आपको बस एवं टैक्सी किराये में मिल जाती है। जो आपको आपके गंतव्य तक पहुंचने का कार्य करता है।

वायु मार्ग के द्वारा

अगर आपका बजट अच्छा खासा है और आप हवाई यात्रा के शौकीन हैं तो आपकी जानकारी के लिए बता दें की आपको अपने शहर के हवाई अड्डा से शिमला के नजदीकी हवाई अड्डा जब्बार भट्टी टिकट बुक करना होता है। इसके अलावा कुफरी जाने चंडीगढ़ के हवाई अड्डे का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। आगे की यात्रा आप कार या टैक्सी के द्वारा पूरी कर सकते हैं।

निष्कर्ष

मेरे इस लेख में आपको कुफरी में घूमने की जगह (Kufri Me Ghumne ki Jagah), कुफरी में कैसे घूमने के लिए जाएँ , कब जाएँ , कहाँ रुकें , कुफरी में भोजन के लिए क्या प्रशिद्ध है ? इन सारी चीजों की जानकारी आपको यहाँ के इस लेख में आसानी से मिल जाएगी।

आशा करते हैं की मेरे इस लेख में कुफरी में घूमने वाले पर्यटन स्थलों के बारे में दी गई सारी जानकारी आपके लिए काफी मददगार साबित होने वाली है। अतः इस लेख को अपने जरूत मंद दोस्तों के साथ शेयर करना कभी भी न भूलें।

साथ ही यदि आपके मन में मेरे इस लेख से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई विचार या शिकायत है। तो इसे कमेंट बॉक्स जरूर रखें।

FAQ

कुफरी कहाँ स्थित है ?

कुफरी भारत के हिमाचल प्रदेश की राजधानी शिमला के पास स्थित एक काफी खूबसूरत हिल स्टेशन है।

कुफरी में बर्फ़बारी कब होती है ?

अगर आप कुफरी में बर्फ़बारी देखने के शौक रखते हैं तो आपको दिसम्बर से लेकर फरवरी के बीच में आना चाहिए।

कुफरी में घूमने के लिए कितने दिनों की जरूरत होती है ?

आप कुफरी को 4 से 5 दिनों में आसानी से घूम सकते हैं।

कुफरी घूमने के लिए कितना खर्च करना होता है ?

आप 10,000 से 12,000 रुपए में कुफरी को आसानी से घूम सकते हैं।

कुफरी क्यों प्रशिद्ध है ?

कुफरी अपने शीतकालीन त्योहारों के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यह बर्फीले वादियों सफ़ेद बर्फ के घाटियों के लिए काफी चर्चित है।

Leave a comment