20+ मुंबई में घूमने की जगह, घूमने का सही समय और खर्चा

अगर आप मुंबई में घूमने की जगह( Mumbai Me Ghumne Ki Jagah ) , जाने का सही समय, खर्चा और यहाँ के प्रशिद्ध दर्शनीय स्थलों के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर इस लेख में शुरू से अंत तक बने रहें , आपको सारी जानकारी आसानी से मिल जाएगी।

पुराने समय में भारत को सोने की चिड़ियाँ के नाम से जाना जाता था। क्योंकि सभ्यता और संस्कृति में भारत के दर्शनीय स्थल काफी धनी हुआ करते थे। भारत में ऐसे धनी पर्यटन स्थलों का भरमार शुरू से ही देखने को मिलता है।

भारत के ऐसे ही पर्यटन स्थलों में नाम आता है महाराष्ट्र की राजधानी मुंबई का , जिसे भारतीय अर्थव्यवस्था का रीढ़ का हड्डी कहा जाता है। यह शहर काफी पुराना रोचक और

Contents

मुंबई के बारे में रोचक तथ्य

  • सबसे ज्यादा लोकल ट्रेनें आप मुंबई में ही देख सकते हैं।
  • मुंबई भारत की सबसे अधिक आबादी वाला शहर है जिसकी आबादी 22 मिलियन से भी ज्यादा है
  • The jungle book के लेखक रुडयार्ड किपलिंग का जन्म मुंबई में ही सन 1865 में हुआ था।
  • मुंबई को पहले बॉम्बे के नाम से जाना जाता था। इससे भी पहले मुंबई को बम भाया के नाम से जाना जाता था। इसका मतलब होता है अच्छी खड़ी क्योंकि मुंबई में सिर्फ प्राकृतिक पानी ही देखने को मिलती है। इसी कारण से पुर्तगाली इसे बम भाया कह के बुलाते थे। बाद मे पुर्तगाली राजकुमारी की शादी किसे अंग्रेज से होने के कारण उसे पूरा मुंबई दहेज में दे दिया गया था। तब से इसे बॉम्बे के नाम से जाना जाने लगा।
  • मुंबई शहर में आपको भारत देश के सबसे ज्यादा करोड़पति और अरबपति देखने को मिलते हैं।
  • भारत का मुंबई ही एक ऐसा शहर है जिसके हर हिसे में आपको मंदिर मस्जिद और गुरुद्वारा देखने को मिलता है।
  • भारत का पहला एयरपोर्ट भी मुंबई में बनाया गया था और इसका उद्घाटन 1927 में किया गया था। और इसके अलावा भारत रेल मुंबई के ठाणे से ही शुरू हुई थी।
  • मुंबई को अल्फा वर्ल्ड सिटी के नाम से भी जाना जाता है। क्योंकि यह सिर्फ भारत के सभी राज्यों से ही अच्छी तरह से नहीं जुड़ा हुआ है बल्कि विश्व में भी इसका कनेक्शन आर्थिक लेवल में बहुत अच्छा माना जाता है।
  • यह देश का सबसे मजबूत आर्थिक व्यवस्था वाला शहर है यहाँ गरीबी और अमीरी में साफ फर्क देखा जाता है , एक तरफ मलिन बस्तियां चोल है और दूसरी तरफ तरफ यहाँ सबसे ज्यादा करोड़पति और अरबपति देखने को मिलते हैं।
  • मुंबई में आपको कई यूनेस्को विश्व धरोहर स्थल भी देखने को मिल जायेगा। उनमे से 3 सबसे महत्वपूर्ण विश्व धरोहर स्थल है एलीपेंटा गुफाएं, छत्रपति शिवजी टर्मिनल या विक्टोरिया टर्मिनल और विभिन विक्टोरियन और आर्ट डेको इमारतें।
  • मुंबई (बॉम्बे) सात द्वीपों के समूहों से बना हुआ है उनका नाम इस प्रकार से है आइल आफ बॉम्बे , वर्ली, परेल मझगांव, माहिम, ओल्ड विमेंस आइलैंड (लिटिल कोलाबा) और कोलाबा।

मुम्बई टूरिस्ट प्लेस (Mumbai Tourist Places in Hindi)

नेहरू प्लेनेटेरियम (Nehru Planetarium)

अगर आप भूगोल में रूचि रखते है तो फिर यहाँ मुंबई में घूमने की जगह में नेहरू प्लेटेरियम जरूर आयें आप अपने नॉलेज में वृद्धि कर सकते हैं और साथ ही अपने बच्चों के बौद्धिक विकाश के लिए लाना न भूलें। इसकी स्थापना 1977 में हुई थी।

इसे नेहरू विज्ञान केंद्र का भी हिस्सा मना जाता है , जो की देश का सुप्रशिद्ध प्लेनेटेरियम है तथा मुंबई का काफी लोकप्रिय पर्यटन स्थल है।

Nehru pleterium
source : Nehru Pleterium

अगर आप यहाँ अपने बच्चों के साथ जाते हैं तो आपको और आपके बच्चों को भी ब्रह्माण्ड के बारे में बहुत कुछ जानने को मिलेगा।

इस प्लेनेटेरियम में एक टेलिस्कोप भी मौजूद जिसके द्वारा आप खगोलीय पिंडों को देख सकते हैं। बच्चों के लिए देखने के लिए अंतरिक्षयान का मॉडल भी है।

इस प्लेनेटेरियम को 3डी में बनाया गया जिसमे आप आईमैक्स थियेटर में 360 डिग्री में पुरे ब्रह्माण्ड का दर्शन कर सकते हैं। चूँकि यह प्लेनेटेरियम को एक अद्भुत गोलाकार संरचना के साथ बनाया गया है जिसमे बीच में कोई भी खम्भा नहीं होने के कारन टूरिस्ट को शो के दौरान किसी भी तरह की परेशानी नहीं होती है और आप यहाँ 3 – डाईमेशनल फार्मेट में पुरे शो का मजा इत्मीनान से ले सकते हैं।

यहाँ आपको डिस्कवरी ऑफ इंडिया के बारे में जानने का मौका मिलेगा जिसके मदद से आप भारत के इतिहास और आर्किटेक्टर के बारे में भी जान सकते हैं।

यहाँ पर एक स्पेशल सोलार सिस्टम भी है जहाँ आप यूनिवर्स के विभिन्न ग्रहों में अपना वजन जान सकते हैं।

श्री सिद्धिविनायक मंदिर ( Shree Siddhivinayak Mandir )

सिद्धिविनायक मंदिर मुंबई में घूमने की जगह में काफी प्रशिद्ध मंदिर है जो की प्रभादेवी में स्थित है इसमें भगवान गणेश की मूर्ति है और इसी की पूजा की जाती है जो की काफी प्रशिद्ध है। यह मंदिर सारे गणेश मंदिरों में प्रमुख है और दुनिया भर में काफी प्रशिद्ध मंदिर है। इस मंदिर में आपको देखने को मिलेगा की भगवान गणेश की सूंड दाई तरफ मुड़ी हुई है एवं सिद्धिपीठ से जुडी है।

Shri Siddi Vinayk Mandir
Source : Shri Siddi Vinayk Ganpati Mandir

इस मंदिर को मुंबई के सबसे अमीर मंदिरों में से जाना जाता है , मंगलवार के दिन यहाँ आप श्रद्धालुओं की अपार श्रद्धा देख सकते हैं और काफी भीड़ भी देखने को मिलता है। श्रद्धलुओं का मानना है की भगवान गणेश उसकी सारी मनोकामना पूर्ण करती है।

मरीन ड्राइव (Marine Drive )

मरीन ड्राइव सी आकर वाली 6 मार्गों की सड़क है , जो की 3 किलो मीटर लम्बी है। जो की मुंबई में घूमने की जगह के प्रशिद्ध स्थानों में से एक है। यह नरीमन पॉइंट और बबलू नाथ को जोड़ने का काम करती है। इसे आप चर्च गेट स्टेशन से कुछ दुरी पर ही देख सकते हैं।

Marine Drive
Source : Marine Drive

पास ही चोपाटी बीच स्थित है जिसे गिरगावं चौपाटी कहा जाता है। इस चोपाटी में खाने पिने की सारी चीजे बिलकुल भी मिलती है। रात के समय यह इतना खूबसूरत दीखता ही की इसे रानी के हर के नाम से जाना जाता है। यहाँ से सनसेट को देखने का एक अलग ही मजा आता है। मुंबई में घूमने की जगह में यह काफी प्रशिद्ध जगह है खास कर कपल्स केर लिए यह शानदार जगह मन जाता है।

यदि आप अपनी गर्लफ्रेंड या अपनी पत्नी के साथ आ रहे है तो फिर इस स्थान में आना बिलकुल भी न भूलें। यह मरीन ड्राइव चरों तरफ से ताड़ के पेड़ों से घिरा हुआ है इस वजह से यह देखने में काफी खूबसूरत लगता है।

गेटवे ऑफ इंडिया (Gateway of India)

गेटवे ऑफ़ इंडिया को भारत का प्रवेश द्वार भी कहा जाता है। यह एक स्मारक है जो की समुन्दर तट पे बसा हुआ है। इसका निर्माण 1911 में अंग्रेजी शासक जार्ज पंचम और महारानी क़्वीन मेरी के द्वारा करवाया गया था। इसे उन्होंने भारत में प्रथम यात्रा के याद में बनवाया था। यदि आप मुंबई की यात्रा करते हैं और मुंबई में घूमने की जगह में जाते हैं तो फिर गेट वे आफ इंडिया के बिना आपकी यात्रा को पूरी नहीं हो सकती , इसलिए इस यात्रा के दौरान गेटवे ऑफ भर्मण करना न भूलें।

Gate Way of India
Source : Gate way of india

इसे हिन्दू मुस्लिम एकता का प्रतीक माना जाता है। यह मुंबई का सबसे बड़ा पिकनिक स्पॉट भी है यहां का वातावरण और माहौल बहुत ही आनंदमय होता है। यहाँ नाव के माध्यम से आप एलिफेंटा आइलैंड भी घूम सकते हैं।

इसकी ऊंचाई 26 मीटर है, इसे इंडो इस्लामिक वास्तुकला में बनाया गया है। यह 1913 से 1924 में बनकर तैयार हुई थी।

इस स्मारक को विजय के प्रतीक के रूप में जाना जाता है। यहाँ आपको बड़ी सांख्या में पर्यटक देखने को मिलेगा। चूँकि यह समुन्दर के किनारे बसा हुआ है इसी कारण से आप समुन्दर में होने वाले रोमनचक गतिविधियों को देख सकते और उसका मजा भी ले सकते हैं। यहाँ घूमने का किसी भी तरह का कोई शुल्क नहीं लगता है।

हाजी अली दरगाह (Haji Ali Darghah )

मुंबई में घूमने की जगह में हाजी अली दरगाह सबसे ज्यादा घुमा जाने वाला पर्यटक स्थल है। यह समुन्दर के बीचों बिच तैरती एक एक इंडो इस्लमिक धार्मिक स्थल है , जिसे पीर हाजी अली शाह बुखारी के याद में बनाया गया था। मा ना जाता है पीर हाजी अली की मृत्यु मक्का की यात्रा के दौरान हो गया था और उसका शव का ताबूत तैरते हुए मुंबई तट पर आ गया और चमत्कार हुआ। फिर 1431 में यहाँ उनका मस्जिद का निर्माण करवाया गया था।

Haji Ali Dargah
Source : Haji Ali Dargah

यह मस्जिद 45 वर्ग मीटर के क्षेत्र में बानी हुई है। मंदिर के बहरी दरवाजे पर आपको स्वेत रंग देखने को मिलेगी। यह एक 50 मीटर ऊँची मीनार भी है इसके चरों तरफ चांदी का डंडी से बॉउंड्री बनाया गया है।

इसके मुख्य कक्ष में आपको कई सारे स्तम्ब देखने को मिलेंगे जो की संगमरमर का बना हुआ है इसमें आप रंगीन कांच की कलाकारी भी देख सकते हैं और आपको अल्लाह के 99 नाम भी देखने को मिलेंगे जिन्हे यहाँ पे उकेरे गए हैं।

संजय गांधी नेशनल पार्क ( Sanjay Gandhi National Park )

मुंबई में शहरी जीवन, शोर शराबे से दूर तथा भीड़ भाड़ से दूर कही आप शकुन के पल तलाश रहे हैं तो फिर संजय गाँधी नेशनल पार्क में आपका स्वागत है। मुंबई में घूमने की जगह में से सबसे बेस्ट जगह मना जाता है यह मुंबई के बोरीवली के पास स्थित है। यह पुरे शहर का एकलौता ऐसा नेशनल पार्क है जो की शहर के अंदर बसा हुआ है। यह मुंबई में घूमने की जगह में से सबसे अच्छी जगह मानी जाती है। इस 103 वर्ग किलोमीटर में फेले नेशनल पार्क का देख-भाल पर्यावरण वन एवं जलवायु परिवर्तन मंत्रालय द्वारा होता है।

Sanjay Gandhi National
Source : Sanjay Gandhi National park

प्रत्येक साल यहाँ मिलियन से भी जायदा पर्यटक घूमने के लिए आते है। यहाँ इकॉलजिकल टूरिजम को बढ़ाया जाता है, जिससे जंगल को अच्छी तरह से संरक्षित किया जाता है।

यहाँ आपको सफारी में बाघ और शेर देखने को मिलेगा जो की बेहद ही रोमांचकारी होता है। यहाँ हरे रंग की बस के द्वारा आपको पूरा जंगल घुमाया जाता है। क्योंकि यहाँ बहुत सारे जानवर खुले में घुमते रहते है इसे कारण बस को लोहे की सलाखें लगाकर बहुत ही मजबूत बनया गया है। बिलकुल भी पिजड़े की तरह बनाया गया है जहाँ कोई भी जानवर छह कर भी हमला न कर सके।

यहाँ अनुमानित तौर पर 40 तेंदुए रखे गए हैं। इसके अलावा यहाँ आप चौसिंगा हिरन नेवला सांभर, जंगली सुअर, माउस डियर तेंदुआ, बंदर और लंगूर सहित काफी सारे जानवर देखने को मिलेंगे।

यहाँ आपको 1000 से भी ज्यादा पौधों की प्रजाति और 40 से ज्यादा स्तनधारी की प्रजातियाँ, कीड़ो, मछलियां और सरीसृप की अनगिनत प्रजातियां देखने को मिलेगी।

RBI मॉनेटरी म्यूजियम (RBI Monetary Museum)

भारत में मुंबई में घूमने की जगह के रूप RBI मॉनिटरी म्युसियम काफी प्रशिद्ध है। आर बी आई की मुख्य शाखा या मुख्यालय मुंबई में ही है। इसके साथ ही आपको आर बी आई का म्युसियम भी देखने को मिलता है। यहाँ पर काफी संख्या में पर्यटक घूमने के लिए आते हैं। यहाँ आने पर आपको मुद्रा के इतिहास के बारे में जानने को मिलता है। और साथ ही मुद्रा के बारे विभिन्न तरह की जानकर मिलती है।

RBI Manateri Musium
Source : RBI manateri Musium

यहाँ प्राचीन काल से अब तक उपयोग में लाये गए सारे सिक्कों को देख सकते हैं। जैसे प्रचीन काल के पंच मार्क से सिक्कों से लेकर छठी शताब्दी ईसा पूर्व उपयोग में लाये गए सिक्कों को देख सकते हैं।

यहाँ प्रदर्शनी के रूप में एक हजार से भी ज्यादा सिक्के रखे गए हैं। उनमे से कागज के नॉट भारतीय सिक्के और फाइनेंसियल इंस्ट्रूमेंट रखे गए हैं। इस प्रदर्शनी के दौरान आप जानेंगे मध्यकालीन भारत प्राचीन भारत ब्रिटिश भारत एवं आधुनिक भारत में अब तक आर्थिक लेन देन के लिए उपयोग में लाये जाने वाले साधन जैसे की विभिन्न तरह के सिक्के, कागज के नोट और सोने की छड़ी के बारे में जानेंगे।

एलिफेंटा गुफा (Elephenta Caves )

मुंबई से थोड़ी ही दुरी पर मुंबई में घूमने की जगह के रूप में प्रशिद्ध भारत में सबसे खूबसूरत और मनमोहक जगहों में से एक है एलिफेंटा की गुफाएं। इसकी वास्तुकला अद्भुत है और इसे पथरों से काट कर बनाया गया है।

यह मुंबई के ओमान शहर में बसा हुआ है , यहाँ आपको 7 गुफाएं देखने को मिलती है इन सारे गुफाओं में दक्षिण भारतीय शैली में बने सरे हिन्दू देवी देवताओं सजीव लगने वाली मूर्ति देखने को मिलती है। यहाँ आपको काफी संख्या में हाथियों की मूर्ति भी देखने को मिलती है जिसे चटानों को काटकर बनाया गया है इसलिए इस जगह को एलिफेंटा गुफा के नाम से जाना जाता है

Elephenta Gufa
Source : Elephenta ki Guphayen

इस अद्भुत नक्कासी और करीगारी को उनेस्को ने इसे 1987 में विश्व धरोहर में शामिल किया था। एलिफेंटा की गुफा मुंबई में घूमने की जगह के साथ साथ एक खूबसूरत सा पिकनिक स्पॉट भी है।

एलिफेंटा की गुफाओं तक जाने के लिए 10 किलोमीटर का समुंद्री यात्रा करना होता है , जिसमे डेढ़ घंटा जाने में डेढ़ घंटा आने में समय लगता है। अगर आप शहर से बाहर कही पे एकांत में समय बिताना चाहते है तो फिर आपको यहाँ अवश्य आना चाहिए। साथ ही आप यहाँ पर समुंद्री यात्रा का भी आंनद ले सकते हैं।

जुहू बीच ( Juhu Beach )

यहाँ शाम के समय लोग अपना शुकुन का पल बिताने के आते हैं जुहू बीच अरब सागर के तट में स्थित हैऔर मुंबई में घूमने की जगह काफी खूबसूरत स्थान है । शाम के समय यहाँ का नजारा काफी शानदार होता है। जुहू बीच की दुरी मुंबई के नोट सेंटर से 18 किलोमीटर की दुरी पर है। यदि आप धार्मिक प्रवृति के इंसान हैं तो फिर आपके लिए यह जगह और भी खास हो जाता है क्योंकि यहाँ आसपास काफी सारे मंदिर भी है जैसे इस्कान मंदिर हौली क्रास चर्च सिद्धिविनायक मंदिर और महालक्मी मंदिर है।

Juhu Beach
Source : Juhu Beach

वीरमाता जीजाबाई भोसले चिड़ियाघर ( Veermata Jijabai Bhosale Zoo )

यदि आप पशु पक्षी प्रेमी हैं तो फिर मुंबई में घूमने की जगह में वीरमाता जीजा भाई भोसलें चिड़ियाँ आना कभी भी न भुलें। यह आपके यात्रा को और भी खूबसूरत और यादगर बना देगा। यह भारत का सबसे पुराना चिड़ियाँ घर और मुंबई का सबसे लोकप्रिय चिड़ियाँ घर है।

इस चिड़ियाघर को 1861 में बनवाया गया था। अगर इस समय में आप यहाँ आते हैं तो यह विभिन्न तरह के पशु पक्षियों को देखने का मौका अवश्य मिलेगा जैसे हाथी , दरयाई घोड़ा, चिता तेंदुवा नीलगाय, अगजर, मगरमच्छ इत्यादी। इतना ही नहीं यहाँ आपको तरह तरह के चिड़ियाँ भी देखने को मिलते हैं , जिससे यहाँ का नजारा काफी खूबसूरत और शानदार होता है।

Veer Mata jija Bhonsle  chidiyaghar
Source : Veer Mata Jijabhai Bhonsle chidiyaghar

अगर आप वनस्पति प्रेमी हैं तो फिर आपके लिए और एक खुशखबरी है यहाँ एक बॉटनिकल गार्डन भी है जो की 50 एकड़ में फैला हुआ है यहाँ आपको 3000 से भी ज्यादा पेड़ पौधों की प्रजाति के बारे में जानने का मौका मिलेगा ,जो आपकी वनस्पति ज्ञान को काफी हद तक बढ़ाता है।

साथ ही यहाँ आपको एक म्युसियम भी देखने को मिलता है जो की डाक्टर दाजी लाड़ म्यूजियम के नाम से जाना जाता है। जहाँ आप तरह तरह प्राचीन मूर्तियां, इतिहास से जुड़े तरह तरह की कलाकृतियाँ और तस्वीरें देखने को मिलती हैं जैसे घोड़े की मुर्तिया तथा हाथियों की मूर्तियां जिसे एलिफेंटा की गुफाओं के पथरों को काटकर बनाया गया है।

हैंगिंग गार्डन ऑफ मुंबई ( Hanging Garden of Mumbai )

हैंगिंग गार्डन ऑफ मुंबई, मुंबई में घूमने की जगह के तोर पर काफी प्रशिद्ध पर्यटन स्थल है , यह मालाबार पहाड़ी के वेस्ट में बसा हुआ है और इसका दूसरा नाम फिरोजशाह मेहता गार्डन भी है। यह गार्डन चारों तरफ से हरे भरे पेड़ों से घिरे हुए हैं जिस कारण से यहाँ का हरियाली एक अलग ही लेवल का देखने को मिलता है।

Hanging Garden
Source : Hanging Garden

यह काफी खूबसूरत पिकनिक स्पॉट भी है। यह हजारों की सांख्य में लोग शकुन के पल बिताने आते है यहाँ आप तरह तरह के कटे हुए आकृतियां देखने को मिलती हैं विशेतः ओल्ड वीमेन शू , बूट हाउस जो बच्चों के काफी आकर्षक होता है। यहाँ से सूर्योदय का नजारा काफी शानदार दिखाई देता है।

एस्सेल वर्ल्ड ( Essel World )

एस्सेल वर्ल्ड मुंबई में घूमने की जगह में भारत का सबसे बड़ा एंटरटेनमेंट थीम पार्क है जिसका निर्माण मुंबई के गोराई बीच के पास बसा हुआ है , इसका डिजाइन इंटरनॅशनल पैटर्न पे किया किया गया है। यहाँ पे सभी ग्रुप के लोग विभिन्न तरह के गतिविधियों के लिए आते हैं यहाँ हर उम्र के लोगों के लिए अलग अलग व्यवस्था है।

EsselWorld
Source : EsselWorld

पवई झील ( Powai Lake )

अगर आप नौका का आनंद लेना चाहते हैं या फिर जलीय जीवों को करीब से देखना हैं तो फिर यहाँ पवई झील आना न भूलें , जो की पवई की वादियों में स्थित छोटी सी कृत्रिम झील है। यहाँ छुटियों में काफी सारे पर्यटक अपना शुकुन के पल बिताने आते हैं। साथ यहाँ से आप तुलसी झील, विहार झील और नेशनल पार्क भी जा सकते हैं। और अपनी यात्रा को सुखद सुलभ और यादगार बना सकते हैं।

Pawai Jheel
Source : Pawai Jheel

काला घोड़ा कला भवन (Kala Ghoda Aassociation )

यदि आप मुंबई घूमने के लिए जा रहे हैं तो फिर मुंबई में घूमने की जगह में से काला घोड़ा कला भवन घूमना न भूलें , यहां निसंदेह आपको कला और संस्कृति के बारे में बहुत कुछ सिखने को मिलेगा। यहाँ हर साल 9 फरवरी को तरह तरह का कार्यकर्म का आयोजन किया जाता है जैसे डांस थिएटर, फिल्म, संगीत और कॉमेडी। यहाँ पर लगभग हर वर्ष 150000 से भी ज्यादा लोग इस कार्यकर्म का मजा लेने आते हैं। यह साउथ मुंबई के किले और कोलाबा क बीच स्थित है।

kala Ghoda kala Bhawan
Source : Kala Ghoda

छत्रपति शिवाजी महाराज वस्तुसंग्रहालय ( Chhatrpati Shivaji Maharaj Vastu Sangrahalaya )

छत्रपति शिवजी महाराज वस्तुसंग्राहलय मुंबई में घूमने की जगह में काफी प्रशिद्ध जगह जो की एम जी रोड में स्थित मरीन ड्राइव और होटल ताज के समीप है , यहाँ से आप वाकिंग करते हुए इत्मीनान से इस संग्रहलय पहुँच सकते हैं।

Chatarpati Shivaji Maharaj Wastusangrahlay
Source : Chatrpati Shivaji Maharaj Wastu Sangrahalaya

जहाँ आपको भारतीय संस्कृति के बारे में जानने को मिलेगा, अंदर जाने से पहले एक गाइड बुक अवश्य ले लें जिसका कीमत मात्र 40 रुपया है , जिसके सहायता से आप म्युसियम में रखी सारी चीजों के बारे में आसानी से जान सकते हैं।

कन्हेरी गुफाएं ( Kanheri Caves )

यदि आप बौद्ध कला के बारे में जानने को इक्छुक हैं तो मुंबई में घूमने की जगह में से कान्हेरी गुफ़ा में आपका हार्दिक स्वागत है। इस गुफा में आप बौद्ध कला के बारे में बहुत कुछ जान सकते हैं और सिख सकते हैं

Kanheri Caves
Source : Kanheri Caves

यह समुद्र तल से 500 फ़ीट की ऊंचाई पर स्थित है , यह गुफा बोरीवली के उतर में स्थित है जो की संजय गाँधी के परिसर में है। यहाँ पर आपको पुरुष एवं स्त्री की सूंदर सूंदर प्रतिमाएँ देखने को मिलती है। यदि आप नेशनल पार्क से जाना चाहते हैं तो फिर आपको 6 किलोमीटर की दुरी तय करना पड़ेगा और यदि आप बोरीवली रेलवे स्टेशन से आ रहे हैं तो फिर आपको 7 किलोमीटर की यात्रा तय करना होता है

फिल्म सिटी मुंबई ( Film City Mumbai )

यह मुंबई के गोरेगांव में स्थित है। इसे दादा साहब फाल्के चित्र मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। यहाँ पर हर रोज हजारों की संख्या में पर्यटक फिल्म सिटी देखने आते हैं। फिल्म सिटी जाने के लिए आपको चर्च गेट से लोकल ट्रैन के मिल जायेगा। यह संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान के समीप बोरीवली में स्थित है। यहाँ पहुँचते ही आपको टिकट लेना होता है . इसके बाद फिल्म सिटी के सभी जगहों में आपको बस के द्वारा घुमाया जाता है। क्योकि यहाँ बहुत सारे खतरनाक जानवर खुले में घूमते रहते है इसलिए बस को लोहे की सलाखें लगाकर काफी मजबूत बना दिया गया है। ताकि कोई भी जानवर हमला भी करे तो किसी भी पर्यटक को किसी भी प्रकार का कोई भी खतरा न हो।

Film City
Source : Film City

यहाँ आपको ३ घंटा का विजिट पास मिलता है साथ ही एक गाइड भी मिलता है जो की सभी महत्वपूर्ण जगह की जानकारी देता है और इस दौरान आप अपने पसंदीदा कलाकारों को भी देख सकते हैं।

ग्लोबल विपश्यना पगोड़ा ( Global Vipassana Pagoda )

यदि आप मुंबई में घूमने की जगह तलाश कर रहे हैं जहाँ आप मैडिटेशन और विपासना कर सकें तो फिर ग्लोबल विपश्यना पैगोड़ा में आपका स्वागत है।

इसे गौतम बुद्ध के समर्पण में बनाया गया है जो सिमा चाँद शांति का प्रतीक है। यह फोटोग्राफ़ी के लिए भी अच्छी जगह मानी जाती है, क्योंकि यह अरब सागर और गोराई क्रीक के बीच स्थित है।

Global Vipassana Pagoda
Source : Global Vipassana Pagoda

इसकी ऊंचाई 325 फिट की है जो की 30 मंजिली इमारत के समान है इसे विशाल गुम्बद के अकार का बनाया गया है जहा पर 8000 लोग एक साथ बैठ कर विपासना, ध्यान आदि कर सकते है।

इसका निर्माण फरवरी 2009 और इसका उद्धघाटन पूर्व राष्ट्रपति प्रतिभा देवी पाटिल द्वारा किया गया था।

स्नो वर्ल्ड मुंबई ( Snow World Mumbai )

यदि आप मुंबई में घूमने की जगह में कश्मीर सी वादियों का मजा लेना चाहते हैं तो फिर आपको स्नो वर्ल्ड मुंबई में अवश्य आना चाहिए।

स्नो वर्ल्ड मुंबई, मुंबई के कुर्ला स्टेशन के पास बने फोनिक्स मार्किट सिटी मॉल में कृत्रिम तरीके से बनाया गया स्नो सिटी है जहा आप टिकट लेकर 0 डिग्री के तापमान पर बर्फ में खेला जाने वाला तरह तरह के स्नो गेम जैसे रनवे स्केटिंग एवं स्नो स्लाइड का मजा ले सकते हैं।

लेक गार्डन ( Lake Garden Mumbai )

लेक गार्डन पवई झील के पास स्थित है , जो की मुंबई में घूमने की जगह के रूप में काफी प्रशिद्ध है।

यह जगह फोटोग्राफरओं तथा वीडियो ग्राफरों के लिए काफी प्रशिद्ध जगह है , क्योंकि यहाँ से मुंबई शहर का काफी खूबसूरत और रोमांचक नजारा देखने को मिलता है।

किड जानियाँ मुंबई ( KidZania Mumbai )

किड जानियाँ मुंबई मुंबई में घूमने की जगह में बच्चों के लिए स्पेशल जगह है जो की स्पेशली बच्चों को ही ध्यान में रख कर बनाया गया है।

अगर आप बच्चों के साथ आ रहें हैं तो फिर यहाँ अवश्य पधारें , यहाँ आप बच्चों के साथ तरह तरह के कार्यकर्म को आयोजन कर सकते है , उनका बर्थडे भी सेलिब्रेट कर सकते हैं। यह एक प्रकार का थीम पार्क है यहाँ का थीम बच्चों को बेहद पसंद आता है यहाँ 60 से अधिक प्रकार की गतिविधियाँ है जो की बच्चों को मौजमस्ती के भरपूर मौका देता है।

छोटा कश्मीर बोल्ट क्लब ( Chota Kashmir Boat Club )

यदि आप अपने शहरी जीवन और ऑफिस वर्क से कुछ परेशान हैं तो फिर आप यहाँ शकुन के कुछ पल अवश्य बिता सकते हैं और अपने आप को पुनः एनर्जेटिक बना सकते हैं। यह आरे कॉलोनी में स्थित है जो की अपने हरियाली के लिए काफी प्रशिद्ध है। यह मुंबई में घूमने की जगह के हरे भरे स्थानों में से एक है। साथ ही हरियाली के बीच में स्थित नौका विहार के लिए काफी प्रशिद्ध है।

यदि आप बस से यहाँ आने की सोच रहे हैं तो फिर आपको बसें मिल जाएगी जैसे 326 , 341 , 489, 460, 451, 450 जिसकी सहायता से आप आसानी से पहुँच सकते हैं। यदि आप ट्रेन से आना चाहते हैं तो फिर आप गोरेगांव से आसानी से आ सकते हैं।

Places to Visit in Mumbai with Family

  • आरबी आई मॉनेटरी म्यूजियम
  • नेहरू प्लेनेटेरियम
  • मुंबई का प्रशिद्ध संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान
  • लिंक ब्रिज
  • महाकाली गुफाएं
  • महालक्मी मंदिर

मुंबई के आसपास घूमने की जगह

  • आरबीआई मॉनेटरी म्यूजियम
  • नेहरू प्लेनेटेरियम
  • संजय गाँधी राष्ट्रीय उद्यान
  • छत्रपति शिवजी महाराज वास्तु संग्राहलय
  • माउन्ट मेरी चर्च
  • आइस बार
  • गोरई बीच
  • कन्हेरी गुफाएं
  • विक्टोरिया टर्मिनल
  • लिंक ब्रिज
  • महाकाली गुफाएं
  • महालक्मी मंदिर
  • जूही बीच
  • हाजी अली दरगाह
  • सिद्धिविनायक मंदिर
  • एलिफेंटा केव्स
  • हैंगिंग गार्डन
  • पोवई झील
  • मरीन ड्राइव
  • गेटवे ऑप इंडिया

मुंबई में बच्चों की घूमने की जगह

  • स्मैश मुंबई
  • जुहू बीच मुंबई
  • वंडर पार्क मुंबई
  • किडजानियाँ मुंबई
  • फिल्म सिटी मुंबई
  • स्मैश मुंबई
  • सूरज वाटर पार्क

मुंबई का प्रशिद्ध मंदिर

  • मुंबादेवी टेम्पल
  • बाबुलनाथ मंदिर
  • महालक्ष्मी मंदिर
  • वालकेश्वर मंदिर
  • स्वामीनारायण टेम्पल
  • श्री श्री राधा गोपीनाथ मंदिर
  • बाबू अमीचंद पनलाल अदीश्वरजी जैन मंदिर
  • सिद्धिविनायक मंदिर
  • इस्कान मंदिर
  • मिनी सबरीमाला मंदिर
  • बालाजी टेम्पल
  • शिरडी साई बाबा टेम्पल
  • त्रिम्बकेश्वर मंदिर
  • श्री रानी सती दादजी मंदिर
  • ॐकारेश्वर महादेव मंदिर

मुंबई में प्रसिद्ध भोजन

क्योकि मुंबई हर किसी के लिए पसंदीदा शहर है इसलिए यहाँ पर सिर्फ न केवल स्थानीय लोग रहते हैं ब्लकि देश के विभिन्न राज्य के लोग भी यहाँ रहने के लिए आते हैं सिर्फ देश के ही नहीं ब्लकि विदेशों से लोग भी यहाँ आकर बसे हुए हैं और रोजाना लाखों लोगों का आना जाना इस शहर में लगा रहता है।

इसलिए यहाँ आप हर शहर एवं राज्य के भोजन का आनंद ले सकते हैं। यहाँ आपको भारतीय व्यंजन के रूप में गुजराती, मराठी बिहारी उड़िया हर तरह का खाना का स्वाद मौका मिलेगा। इतना ही नहीं यहाँ आप विदेशी खाने में आप चाइनीस, मेक्सिकन, थाई फ़ूड और इटालियन का भी मजा ले सकते हैं।

यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड भी काफी फैमस है जैसे की दाबेली, भेलपुरी, सेव पूरी, पानी पूरी आमलेट पाव, पाव भाजी रगड़ा पेटिस, बड़ा पाव का स्वाद चखना कभी भी न भूलें।

इतना ही नहीं मुंबई गोमांतक और मलवाणी व्यंजन के लिए भी काफी प्रशिद्ध है।

इसके साथ ही आप यहाँ कड़ी चावल का भी आनंद ले सकते हैं जो की तीखा मसालेदार नरियल का स्वाद देता है और साथ ही सुरमाई फ्राई, झींगा और बाम्बिल भी काफी प्रशिद्ध है।

मुंबई शहर के लोकप्रिय स्ट्रीट फूड की सूची

  • वाड़ा पाव
  • मिशल पाव
  • पाव भाजी
  • भेल पूरी & सेव पूरी
  • बटाटा वड़ा
  • रगड़ा पेटी
  • बॉम्बे सैंडविच
  • अकुरी ऑन टोस्ट
  • बैदा रोटी
  • फ्रंकी
  • कांडा पोहा
  • जुनका भाकर
  • फालूदा
  • स्टीम्ड इडली एंड वड़ा
  • मैसूर मसाला डोसा
  • दाबेली
  • कीमा पाव
  • पानी पूरी

मुंबई में कहां ठहरे?

मुंबई काफी विकसित शहर है यहाँ आपको दो तरह का शहर देखने को मिलता है एक झुग्गी झोपड़ियों का शहर और दूसरी तरफ ऊँची ऊँची बिल्डिंगों का शहर इस तरह से आप अपने बजट के हिसाब से जैसा चाहें वैसा ही होटल चुन सकते हैं।

यहाँ होटलों की कमी नहीं है यहाँ होटलों की भरमार है आपका बजट कोई भी हो इस हिसाब से आपको अनगिनत होटल मिल जायेंगे

मुंबई घूमने का सही समय

चूँकि मुंबई समुन्दर के किनारे है इसलिए यहाँ का तापमान समशीतोष्ण अर्थात सुहावना होता है। मुंबई में घूमने की जगह की कोई कमी नहीं है। यदि आप मुंबई घूमने का मन बना रहे है तो सर्दियों का मौसम सर्वोत्तम होता है यानि की मुंबई घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक का मौसम सबसे अच्छा मना है।

गर्मियों के समय में यहाँ की गर्मी काफी ज्यादा असहनीय होती है इसलिए इस मौसम को छोड़कर किसी भी अन्य मौसम में घूमने का प्लान बनायें।

बरसात और मानसून का मौसम भी मुंबई में घूमने के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इस मौसम में मुंबई के बारिश में घूमने का एक अलग ही मजा आता है।

मुंबई कैसे पहुंचे?

यदि आप मुंबई में घूमने की जगह और वहाँ जाने के लिए सही जानकारी चाहते है तो फिर आप बिल्कुल सही जगह पर हैं इस लेख के माधयम से आप जानेंगे किस किस माधयम से आप मुंबई की यात्रा कर सकते है बस आप शुरू से अंत तक इस लेख में बने रहे आपको सारी आसानी से मिल जाएगी।

वायुयान से

मुंबई का प्रशिद्ध हवाई अड्डा छत्रपति शिवजी अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा है। जो की देश के सारे छोटे बड़े एयरपोर्ट से जुड़ा हुआ है। यहाँ से मुंबई की मुख्य शहर की दुरी मात्र 8 से 10 किलोमीटर है। और यहाँ से आपको मुंबई के हर छोटे से बड़े जगहों के लिए टेक्सी और बस मिल जाएगी। इसलिए यहाँ फ्लाइट से आने किसी भी यात्री को साधन या यात्रा से सम्बंधित किसी भी तरह का कोई भी प्रॉब्लम नहीं होता है।

इस हवाई अड्डा की एक और विशेषता यह है की देश विदेश के सभी सभी छोटे बड़े हवाई अड्डा से जुड़ा हुआ है

ट्रैन से

मुंबई का प्रशिद्ध रेलवे स्टेशन मुंबई सेंट्रल रेलवे स्टेशन है जो देश के सभी छोटे बड़े रेलवे स्टेशनों से जुड़ा हुआ है। इसलिए कोई फर्क नहीं आप कही से भी आपको यहाँ के लिए ट्रैन जाएगी। यहाँ से मुख्य मुंबई शहर 15 से 20 किलोमीटर की दुरी पर स्थित है। यहाँ से आपको मुंबई के अलग अलग हिसों में जाने के लिए लोकल ट्रैन भी मिल जाएगी सब के अलावा आप बस ट्रैन या टैक्सी के द्वारा भी पूरी मुंबई को घूमने का मजा ले सकते हैं।

बस द्वारा

यदि आप बस से मुंबई जाना चाहते है तो फिर आपको पहले उन राज्यों में जाना होगा जहां से मुंबई के लिए डायरेक्ट बस मिलता है जैसे की गोवा ,कर्णाटक, मध्य प्रदेश एवं राजस्थान। जो भी आपके लिए नजदीकी राज्य है वहाँ से आप डायरेक्ट मुंबई के लिए बस के द्वारा यात्रा का मजा ले सकते हैं। अगर आप इन राज्यों से हैं तो फिर आपके लिए और भी ख़ुशी की बात है।

बाइक एवं कर से

अगर आप स्लो ट्रेवल के शौक रखते है फिर अपने परिवार के साथ मुंबई में कार के द्वारा Travel के लिए निकल सकते है। इस दौरान आपको अपने साथ एक ऑफलाइन मानचित्र रखना अति अनिवार्य है और साथ ही गूगल मैप की सहायत भी ले सकते हैं।

रास्ते में तरह तरह के होटल मिल जायेंगे इसलिए आपको रहने खाने के लिए या पेट्रोल भरनेके लिए किसी भी तरह का कोई प्रोब्लम नहीं होगा।

मुंबई कैसे घूमे?

मुंबई में यात्रा के दौरान अपने पास मुंबई का नक्शा रखना कभी भी न भूलें। मुंबई घूमने के लिए आपको बहुत सरे विक्लप मिल जायेंगे जैसे की लोकल ट्रैन बस टैक्सी ओला और उबर। आप अपनी स्वेछा से किसी भी साधन को चुन सकते है जो भी आपके लिए सही है। आप मुंबई दर्शन के मदद से भी पूरी मुंबई कम खर्चो में तथा आसानी से घूम सकते हैं।

मुंबई दर्शन का समय सुबह 7:00 बजे से शाम के 6 : 00 बजे तक होता है जो की सुबह बोरेवली और थाने से शुरु होकर शाम को जुहू बीच में रूकती है। और दिन के समय मात्र 200 से 400 में यह आपको पूरी मुंबई के प्रमुख पर्यटन स्थलों में घुमता है।

मुंबई जाने पर कितना खर्चा होगा?

अगर आप अकेले ही मुंबई घूमने के लिए जा रहे हैं तो 2000 आपको रोज खर्च करना पड़ता है वही अगर आप अपने किसे फ्रेंड या कपल के साथ जाते हैं तो फिर होटल और ट्रांस्पोर्टेशन शेयर करने से यह आधा हो जाता है।

मुंबई जाने पर साथ में क्या रखें?

मुंबई जाते वक्त साथ अपने साथ सबसे पहले ऋतू के अनुसार कपडे रखना कभी भी न भूले। जैसे की यदि आप विंटर के समय में जा रहे हैं तो फिर अपको अपने साथ ऊनि कपड़ो को रखना चाहिए। इसके अलावा यात्रा के पल को यादगार बनाने के लिए अपने साथ कैमरा , विडिओ कैमरा रखना न भूले। साथ ही अपना पहचान पत्र , एटीएम कार्ड , जरुरी दवाइयाँ इन जरुरी चीजों को हमेशा अपने साथ ही रखें।

निष्कर्ष

इस लेख में मुंबई में घूमने की जगह(Mumbai Me Ghumne ki Jagah) के बारे में जानने को मिलेगा। और साथ ही कैसे जाएँ ,कहाँ जाएँ , किस तरह से जाएँ , मुंबई की प्रशिद्ध भोजन किया है ? इन साडी चीजों की जानकारी आपको इस लेख में आसानी से मिल जाएगी।

इस लेख के माध्यम से आप अपने यात्रा को और भी आसान बना सकते हैं। जो मुंबई में घूमने की जगह के बारे सारी जानकरी देता है।

इस लेख को अपने सभी दोस्तों रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूलें , जो मुंबई में घूमने की जगह के बारे में जानकारी तलाश रहे हैं।

मुंबई घूमने में कितना खर्च आता है ?

अगर आप मुंबई घूमने का मन बना रहे हैं तो खर्चा के ज्यादा मत सोचिये , यहाँ आप अकेले घूमने के लिए आते हैं तो आपका 2000 प्रति दिन के हिसाब से खर्च हो जाता है , लेकिन यदि आप किसे पार्टनर के साथ आते है तो फिर होटल और तर्न्सपोर्टेशन का खर्चा काम हो जाने के कारण आपका प्रतिदिन का खर्चा 1500 रुपया हो जाता है।

मुंबई में सबसे अच्छी जगह कौन सी है ?

मुंबई में घूमने के लिए बहुत सी खूबसूरत जगह है जैसे गेटवे ऑफ़ इंडिया , मरीन ड्राइव , पोवई झील, हैंगिंग गार्डेन, एलिफेंटा केव्स, हाजीअली दरगाह , सिद्धिविन्याक मंदिर, जुहू बीच महालक्मी मंदिर।

मुंबई घूमने का सबसे अच्छा समय किया है ?

मुंबई घूमने के लिए अक्टूबर से फरवरी तक का महीना सबसे बेस्ट मन जाता है , क्योंकि इस समय यहाँ का मौसम काफी सुहावना रहता है।

मुंबई घूमने के लिए कितने दिन चाहिए होते हैं ?

मुंबई घूमने के लिए 3से 4 दिन काफी होते हैं।

मुंबई में लोग खाने में क्या पसंद करते है ?

मुंबई का सबसे पसंदीदा खाना पाव भाजी है। इसके अलावा बड़ा पाव, बॉम्बे भेल , मोदक, महाराष्ट्रियन कड़ी, फिश करी,सबुदान खिचड़ी, थाली पीट , मिसाल पाव , वरण (महाराष्ट्रियन दाल ) और पुरान पोली।

Leave a comment