15 +नोएडा में घूमने की जगह , जाने का समय और खर्चा

अगर आप नोएडा में घूमने की जगह (Noida Me Ghumne ki Jagah) , जाने का सही समय , खर्चा कब जाएँ, कैसे जाएँ कहा रुकें ,यहाँ का प्रशिद्ध भोजन , किस तरह की गतिविधियों में अपना समय बिताएँ। इन सारी चींजों की जानकारी इस लेख में आपको काफी अच्छी तरीके मिल जयेगी बस आप इस लेख में शुरू से अंत तक बने रहने का कष्ट करें।

नोएडा उत्तर प्रदेश का सबसे प्रशिद्ध , लोकप्रिय और विकसित शहर है। यह दिल्ली के नजदकी ही है और यहाँ का निकटम रेलवे स्टेशन आनंद विहार है। इसलिए कुछ लोगों को जिसको इसके बारे में कुछ पता नहीं है , वह इसे दिल्ली का ही शहर समझते हैं।

नोएडा में घूमने की जगह जाने का समय और खर्चा

उतर प्रदेश के नोएडा में आपको हरियाणा पंजाब और उत्तर प्रदेश के ज्यादा लोग देखने को मिलते हैं।

यदि आप किसी ऐसे स्थान कि तलाश में हैं जहाँ आप शॉपिंग भी कर सकें , पर्यटन स्थलों को भी घुम सकें और प्रकृति के नज़रों का भी भरपूर मजा ले सकें तो फिर आपका उत्तर प्रदेश के नॉएडा में आपका स्वागत है।

यहाँ आपको बहूत सारे मॉल , शॉपिंग मॉल अंतरास्ट्रीय ब्रांड के शोरूम देखने को मिलते हैं। इसलिए नॉएडा शॉपिंग में रूचि रखने वालों के लिए काफी पसंदीदा जगह है।

आप बच्चे हैं , यंग हैं या फिर वरिष्ठ नागरिक हैं हर उम्र के लोगों के लिए यहाँ करने के लिए काफी कुछ है। सब कुछ आपको इस लेख के अंत तक जाते जाते पता चल जायेगा। जैसे प्रकृति प्रेमी के लिए पार्क , इतिहास प्रेमी के लिए म्युजियम और स्मारक , कार रेसिंग करने वालों के लिए रेसिंग कोर्ट और स्विमिंग करने वालों के लिए स्विमिंग पूल सबों के लिए कुछ न कुछ सुविधा जरूर उपलब्ध है।

यदि आप नोएडा में घूमने का प्लान बना रहें और नोएडा में घूमने की जगहों के बारे में विस्तार से जानकारी चाहते हैं तो यह लेख आपके लिए रामबाण होने वाला है। बस आपको शुरू से अंत तक बने रहने की जरूरत है।

Contents

नोएडा के बारे में रोचक तथ्य – Noida Ka Interesting Fact In Hindi

  • नोएडा का पूरा नाम न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण है।
  • नोएडा भारत के उत्तर प्रदेश के गौतम बुद्ध नगर में बसा हुआ है।
  • नोएडा को दिल्ली का उपग्रह शहर कहा जाता है और भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का हिस्सा भी कहा जाता है।
  • 2015 के एक अवार्ड शो में , जो की एबीपी न्यूज़ द्वारा “बेस्ट सिटी अवार्ड्स” के नाम से आयोजित किया गया था। इस शो में नोएडा को उत्तर प्रदेश का सर्वश्रेष्ट शहर और भारत में आवास के लिए सर्वश्रेष्ठ शहर के नाम से नवाजा गया था
  • नोएडा शहर का कुल क्षेत्रफल 203 किलोमीटर है।
  • इस शहर का नाम भारत का सबसे ज्यादा हरा भरा और प्रकृतिक शहर माना जाता है , जहाँ आपको पुरे 50 प्रतिशत में सिर्फ पेड़ पौधे वनस्पति और हरियाली ही देखने को मिलती है।
  • नोएडा में काफी बड़ी बड़ी कंपनियां भी देखने को मिलती है जैसे BPO, IT, ITLES जो की यहाँ के लोगों को काफी अच्छी मात्रा में रोजगार मुहैया करते हैं। यहाँ आपको बैंकिंग, वित्तीय सेवाएं , फार्मा और ऑटो जिसे विभिन्न सेक्टर की कंपनियां आपको देखने को मिलती है।
  • 17 अप्रैल को नोएडा दिवस मनाया जाता है , क्योंकि 17 अप्रैल 1976 को प्रशासनिक अस्तित्व में आया था।
  • नोएडा प्राधिकरण का नाम देश के सबसे अमीर निकायों में आता है।

नोएडा में घूमने की जगह – Noida Me Ghumne Ki Jagah

वर्ल्डस ऑफ़ वंडर – Worlds Of Wonder

अगर आप बच्चों के साथ नोएडा घूमने के लिए आ रहे हैं तो नोएडा में घूमने की जगह वर्ल्डस ऑफ वंडर पार्क जाना कभी भी न भूलें इसे खास तौर पर बच्चों के लिए ही बनाया गया है। यह देश के सबसे बड़े एम्यूज़मेंट पार्क में से एक है।

यहाँ बच्चों के मौजमस्ती के लिए सारी व्यवस्था है। यहाँ बच्चों के लिए सवारी और वाटर एक्टिविटी का विषेश ख्याल रखा गया है। यहाँ इसकी एक अद्भुत श्रृंखला देखने को मिलती है। इस पार्क का मुख्य आकर्षण केंद्र रॉकिन रोलर, हिप्टी हॉफ , डाउनलोड, बिगबिट चार्ट स्मैशर्स और फ़ास्ट फॉरवर्ड शामिल है। बच्चों के लिए यहाँ आधुकिन झूलों की भी भरपूर व्यवस्था है।

इसे भी पढ़े

छोटे बच्चों के लिए एक स्पेशल पार्क तैयार किया गया है जिसे फिएस्टा के नाम से जाना जाता है। साथ ही आपको यहाँ कृत्रिम झील, रेन डांस जोन जो कार्टिंग जोन देखने को मिलते हैं। और यहाँ खाने पिने के लिए भी भोजनायलों की भरपूर व्यवस्था है।

10 अकड़ में फैला यह पार्क बच्चों के द्वारा काफी पसंद किया जाता है। यह पार्क आपको दिन भर में कभी भी बोरियत महशुस नहीं होने देगा , क्योंकि यहाँ आप काफी सारी रोमाँचक गतिविधियों की व्यवस्था है। इस पार्क में प्रवेश शुल्क मात्र 500 से 1000 के बीच है। बच्चों बूढ़ों तथा जवानों के लिए अलग अलग चार्ज है।

ब्रह्मपुत्र बाजार – Brahmaputra Bazar

अगर आप नोएडा घूमने के लिए आ रहे हैं और नोएडा में घूमने की जगह में ब्रह्मपुत्र बाजार न जाएँ तो आपकी यात्रा अधूरी ही रह जाती है।

यहाँ आपको शपिंग से लेकर खाने पीने के लिए सारी सुविधाएँ काफी अच्छी गुणवत्ता के साथ और आसानी से मिल जाती है।

इसे भी पढ़े

यहाँ आप तरह तरह के कपड़े और बहुत सारे आइटम खरीद सकते हैं। और खाने पीने के लिए आपको बहुत सारे स्टॉल और भोजनालय भी देखने को मिलते हैं। जिसकी सहायता से आप यहाँ के शानदार व्यंजन और स्ट्रीट फ़ूड का भी जबरदस्त मजा ले सकते हैं।

गोल्फ कोर्स , नोएडा – Golf Cource , Noida

नोएडा में घूमने की जगह में यह गोल्फ कोर्स खासकर खिलाडियों को ध्यान में रख कर बनाया गया है। गोल्फ कोर्स को बनवाने के लिए यूपी सरकर ने भरपूर सहयोग किया था। यह गोल्फ कोर्स नोएडा के सेक्टर 43 में देखने को मिलता है।

नोएडा में घूमने की जगह में यह गोल्फ कोर्स काफी भारी संख्या में देश भर के खिलाडियों को अपनी और आकर्षित करती है। यहां आपको कैफे लाइब्रेरी स्विमिंग पूल , पल टेबल और भी अन्य तरह की सुविधएं देखने को मिलती है।

97 एकड़ के क्षेत्रफल में फैला गोल्फ कोर्स की स्थापना 1971में की गयी थी। इसे मराठा और ब्रिटश सरकार के बीच हुए युद्ध की याद में का ऐतिहासिक स्मारक के याद में बनवाया गया था।

स्नो वर्ल्ड – Snow World

अगर आप गर्मियों में नोएडा घूमने के लिए आ रहे हैं और गर्मियों से परेशान हैं तो नोएडा में घूमने की जगह स्नो वर्ल्ड में आपका स्वागत है।

यहाँ आप गर्मियों के दिन में बिलकुल सर्दियों का मजा ले सकते हैं। नोएडा में घूमने की जगह के इस स्नो वर्ल्ड में आते हैं ही आपको बर्फीले पहाड़ी और कश्मीरी इलाके में होने वाली अहसास होता है। बर्फीले इलाके में खेले जाने वाले सरे बर्फीली गतिविधियों जैसे आइस स्केटिंग, स्नो स्लेजिंग स्केटिंग और भी अन्य तरह की बर्फ में किये जाने वाले रोमांचक गतिविधियों का भरपूर मजा ले सकते हैं।

नोएडा में घूमने की जगह में यह स्नो वर्ल्ड आपको नोएडा के सेक्टर 18 के डी एल एफ माल में देखने को मिलता है। इसे खाद्य प्रधौगिकी का इस्तेमाल करके आर्टिफीसियल सर्दी का माहौल दिया गया है।

बॉटनिकल गार्डन – Botanical Garden , Noida

यदि आप सोच रहे हैं की नोएडा में सिर्फ कंक्रीट का ही जंगल देखने को मिलेगा तो आप बिलकुल ही गलत है। यदि आप अपने परिवार के साथ या बच्चो के साथ घूमने के लिए जा रहे हैं और नोएडा में घूमने की जगह में प्रकृति के बीच रहने की चाहत रखते हैं तो फिर आपकी बॉटनिकल गार्डन में आपका स्वागत है।

इसे भी पढ़े

अगर आप नोएडा के भीड़भाड़ तथा शहरी इलाकों से दूर किसी शांत प्राकृतिक वातावरण की तलाश में हैं तो बॉटनिकल गार्डन में आना कभी भी न भूलें। नेचर फ्रेंडली लोगों के लिए यह काफी लोकप्रिय और आकर्षक टूरिस्टिक प्लेस है।

प्रकृति प्रेमियों तथा पशु पक्षी प्रेमियों की लिए नोएडा में घूमने की जगह में यह बॉटनिकल गार्डन किसी स्वर्ग से कम नहीं है। इस बॉटनिकल गार्डन में आपको बहुत सारे विलुप्त और दुर्लभ पौधों की प्रजातियाँ देखने को मिलती है। साथ है यहाँ आप कई प्रकार के पंछियों को भी देख सकते हैं। यहाँ कुछ पल बिताने के बाद आपको मन को अंत्यंत शुकुन और शांति का अहसास होगा।

किडजानीया – Kidzania, Noida

नोएडा में घूमने की जगह में किडजानिया को विशेष रूप से बच्चों के लिए बनाया गया है। अगर आप बच्चों के साथ आ रहें हैं तो फिर उन्हें किडजानीया में लाना कभी भी न भूलें क्योंकि यहाँ बच्चो के लिए घूमने फिरने मौज मस्ती करने तथा सिखने के लिए बहुत कुछ है।

नोएडा में घूमने की जगह में किडजानिया में बच्चों के सिखने के लिए बहुत कुछ है यहाँ उनका काफी ज्यादा बौद्धिक विकाश होता है। जिंदगी में होने वाले वाले समस्याओं से कैसे निपटा जाएँ , बच्चों के दिमाग को कैसे क्रिएटिव बनाया जाये , इन सब का यहाँ विशेष ध्यान रखा गया है। खेल खेल में ही यहाँ बच्चों के सपना को पंख लगा दिया जाता है।

इसे भी पढ़े

किडजानिया में वयस्कों के लिए भी करने के लिए बहुत कुछ है लेकिन यदि आपको कुछ करने का मन ही नहीं है तो फिर फ़ूड कोर्ट में बैठ कर यहाँ के लजीज भोजन का जमकर लुफ्त उठायें और बच्चों के होने वाले गतिविधियों का भरपूर आंदन लें।

आपकी जानकारी के लिए बता दें की नोएडा में घूमने की जगह में किडजानिया नोएडा के सेक्टर नंबर 37 में स्थित है और आपको यह ग्रेट इंडिया प्लेस में देखने को मिलता है।

यहाँ आप मंगलवार से गुरुवार तक 10 :30 बजे से लेकर 6:30 तक आ सकते हैं तथा शुक्रवार से रविवार तक 10 : 30 बजे से 8 : 30 तक आ सकते हैं। किडजानिया में सोमवार को विशेष रूप से छुट्टी रहती है।

हर उम्र के लोगों बच्चों वयस्कों तथा बुजुर्गों के प्रति व्यक्ति शुल्क निम्नलिखित है –

  • बच्चों के लिए 1300 रुपया
  • सबसे छोटे बच्चों के लिए 700 रूपया
  • वयस्कों के लिए 500 रूपया
  • बुजुर्गों के लिए 400 रुपया

ओखला पक्षी अभ्यारण – Okhla Bird Sanctuary

अगर आप आपको विभिन्न प्रकार के पंछियों को देखने को शोक है तो नोएड में घूमने की जगह के ओखला पक्षी अभ्या रण में आपका स्वागत है। इस पर्यटन स्थल को विशेष रूप से प्रकृति प्रेमी और पक्षी प्रेमियों को ध्यान में रख कर बनाया गया है।

यहाँ आपको 30000 विभिन्न प्रजातियों की पक्षियां का झुंड देखने को मिलता है , जिनमे से विलुफ्त निवासी और जनजातीय प्रजाति शामिल है यहाँ आपको स्तनधारियों की भी विशेष श्रृंखला देखने को मिलती है।

3.5 किलोमीटर की क्षेत्र में फैला यह अभ्यारण प्रकृति प्रेमियों के लिए काफी शानदार है। यहाँ आप अपने फोटोग्राफी के शौक का भी भरपूर माजा ले सकते हैं।

स्मास – Smaash

डिजिटल गेम और इनडोर गेम का शौक रखने वाले पर्यटक के लिए नोएडा में घुमने की जगह में यह स्मास किसी स्वर्ग से कम नहीं है। यहाँ आप तरह तरह के डिजिटल गेम और इनडोर गेम का भरपूर मजा ले सकते हैं।

यहाँ आप वेल्थ , आर्केड गेम, भोजन, संगीत और बॉलिंग जैसे गेमों का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहाँ पर प्रत्येक गेम का फीस अलग अलग होता है आप अपनी बजट के अपनी पसंद की गेम को चुन सकते हैं। आप यहाँ अपने परिवार तथा दोस्तों के साथ घूमने के लिए आ रहे हैं तो अपने दिन को काफी रोमांचक बना सकते हैं।

नोएडा में घूमने की जगह में यह स्मास सिर्फ बच्चों के लिए ही नहीं बल्कि बड़ों के लिए भी काफी ज्यादा आकर्षिक है।पर्यटकों के लिए सबसे अच्छी बात यह है की नोएडा में घूमने की जगह में यह स्मैश डी एल एफ मॉल में स्थित है।

क्योंकि यह डी एल एफ माल में स्थित है इसलिए यहाँ पर शॉपिंग मार्केट एवं फ़ूड स्टॉल की भी अच्छी खासी व्यवस्था है। इसलिय यहाँ आप विभिन्न प्रकार के गेम का मजा लेने के साथ साथ शॉपिंग तथा लजीज व्यंजन का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं।

DLF मॉल ऑफ इंडिया – DLF Mall Of India – Noida Ka Best Malls

वैसे तो आपको दिल्ली में बहुत सारे मॉल देखने को मिलते हैं। लेकिन यह मॉल बांकी मॉलों से पूरी तरह अलग है। नोएडा में घूमने की जगह में यह डी एल एफ मॉल का नाम देश के बड़े बड़े मॉलों में आता है। यह मॉल आपको दिल्ली से 2 किलोमीटर की दुरी में देखने को मिलता है।

इस माल की ऊंचाई 7 मंजिला ईमारत जितनी है और इसका क्षेत्रफल 2 मिलियन वर्ग फुट है। कारण इस मॉल की गिनती देश के बड़े में मालों में होती है।

यहाँ आपको देश का सबसे बड़ा गेमिंग जोन देखने को मिलता है जहाँ आपको तरह तरह एक गेम वीडियो गेम, बॉलिंग एली और अन्य तरह के इंटरैक्टिव गेम देखने को मिलता है। यहाँ के प्रमुख आकर्षण में स्की स्की फ्लोरिंग भी अपना अहं भूमिका निभाता है।

नोएडा में घूमने की जगह के इस डी एल ऑफ मॉल में आपको मनोरंजन से लेकर शॉपिंग हर तरह के चीजों की सुविधा देखने को मिलती है। यहाँ आप रोजाना पर्यटकों का काफी भीड़ देखने को मिलता है। यहाँ लोग सिर्फ सफ्ताहिक छूटी बिताने के लिए ही नहीं बल्कि रोजाना आना पसंद करते हैं।

इस मॉल में आपको 330 से अधिक ब्रांड देखने को मिलते हैं। यहाँ आप अच्छी तरीके से घूमने के साथ साथ शपिंग भी कर सकते हैं।

नोएडा में घूमने की जगह में यह मॉल सेक्टर नंबर 18 में देखने को मिलता है जो 5 क्षेत्रों में विभजित किया गया है।

द ग्रेंड वेनिस मॉल नोएडा – The Grand Venice Mall , Noida

यदि आप नोएडा में घूमने की जगह में वेनिस में होने एहसास और मजा लेना चाहते हैं तो द ग्रैंड वेनिस मॉल नोएडा में आपका स्वागत है। इसे इस तरीके से बनाया गया , जहाँ आपको सचमुच वेनिस में होने फील करते हैं।

नोएडा में घुमने की जगह वेनिस मॉल आपको एक कृत्रिम नहर देखने को मिलती है , जिसे बिलकुल ही वेनिस की नदियों की तरह सजाया गया है। इस नदी में आप गंडोला राइड का भी मजा ले सकते हैं। गंडोला राइड के साथ साथ यहाँ आपको इटालियन गाना सुनने को भी मिलता है।

इस वेनिस माल में आपको बहुत सारी रोमन मूर्तियाँ भी देखने को मिलती है। जो आपको सच में रोमन में होने का अहसास देता है।

नोएडा में घूमने की जगह द ग्रैंड वेनिस मॉल में आपको एक फ़ूड कोर्ट भी देखने को मिलता है जहाँ आप तरह तरह के लजीज व्यंजन का भरपूर मजा ले सकते हैं। यहाँ आपको 250 से भी ज्यादा स्टोर देखने को मिलते हैं जहाँ आप अपने शॉपिंग के सारे शौक को पूरा कर सकते हैं।

यहाँ मनोरंजन का भी भरपूर ख्याल रखा गया है जहाँ आपको गेमिंग जोन में बॉलिंग एलिज, वी आर गेम्स, क्रिकेट लेन, 7 डी थेयटर और तेज तरार्र करें बहुत कुछ मिलती है। जो दिन भर आपके मन को बहलाने का कार्य करता है।

राष्ट्रीय दलीत प्रेरणा स्थल – Rashtriy Dalit Prerna Sthal

अगर आप नोएडा में घूमने की लिए आ रहें हैं और दलितों के इतिहास के बारे में जानना चाहते हैं तो फिर आप नोएडा में घूमने की जगह राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल आना कभी भी न भूलें। यह दलितों के सम्मान में बनाया गया स्मारक है।

नोएडा में घूमने की जगह राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल में आपको दलित समाज के हस्तियों डॉ भीम राव आंबेडकर, कांशीराम और मायावती की मूर्तियां देखने को मिलती है।

यहाँ आपको दलितों की कहनी और उनके नेताओं के संघर्ष की कहानी सुनने तथा देखने को मिलती है । सफ्ताहिक छुट्टी बिताने के और संग्रहालय को घूमने की लिए यह बहुत ही अच्छा नोएडा में घूमने की जगह में सर्वोत्तम स्थान है।

राष्ट्रीय दलित प्रेरणा स्थल आपको नोएडा के सेक्टर नंबर 95 में देखने को मिलता है। यहाँ का प्रवेश शुल्क मात्र 10 रुपया प्रति व्यक्ति के हिसाब से देना होता है। जहाँ आप सुबह 11 बजे से लेकर शाम 5 बजे तक दर्शन के लिए जा सकते हैं।

स्तूप 18 ग्लैरी – Stupa 18 Gallery , Noida

यदि आप कला और संस्कृति के शौकीन हैं तो फिर आप खुद को नोएडा में घूमने की जगह स्तूप 18 गैलेरी में आने से खुद को नहीं रोक सकते हैं। यह गैलेरी कला और संस्कृति के लिए काफी ज्यादा प्रशिद्ध है।

कला को अच्छी तरह से जानने और समझने के लिए नोएडा में घूमने की जगह में स्तूप 18 गैलेरी सर्वश्रेस्ट जगह है।इस गैलेरी में जा कर घूम फिर कर आप समकालीन तथा आधुनिक कलाकारों के साथ रहकर उसके कार्य को देख सीख समझ सकते हैं। और आप उनके कार्यों को देखकर आनंदित महसूस करेंगे।

यहाँ आपको कलाकारों द्वारा बनाई गयी पेंटिंग देखने को मिलती है। जो भी पेंटिंग आपको पसंद आये उसे खरीद के याद के तौर पर आप उसे अपने साथ ले जा सकते हैं।

नोएडा में घूमने की जगह में यह स्तूप 18 गैलेरी आपको नोएडा के सेक्टर नंबर 104 में देखने को मिलती है। यह पर्यटकों के लिए सुबह 11 बजे से लेकर शाम 6 बजे तक खुला रहता है। सोमवार के दिन इस गैलेरी में अवकास रहती है।

बोध इंटरनेशनल सर्किट – Buddh International Circuit

यदि आप नोएडा में घूमने की जगह में मोटर रेसिंग जैसी साहसिक और रोमांचक गतविधियों का मजा लेना चाहते हैं तो नोएडा में घूमने का जगह में बोध इंटेरनेशनल सर्किट में आना कभी भी न भूलें। बुद्ध इंटरनेशनल सर्किट भारत का पहला मोटर रेसिंग सर्किट है जो की ग्रेटर नोएडा में देखने को मिलता है।

मोटर रेसिंग देखने वाले पर्यटकों का यहाँ काफी भारी संख्या में भीड़ देखने को मिलती है। यहाँ तक पहुंचने के लिए आप कैब, ऑटो, बस, बाइक किसी भी वाहन का मदद आप ले सकते हैं। और यहाँ आयोजित होने वाले ५.१४ किलोमीटर रेस का भरपूर मजा ले सकते हैं।

द ग्रेट इंडिया प्लेस – The Great India Place, Noida

नोएडा में घूमने की जगह में द ग्रेट इंडिया पैलेस का नाम देश के बड़े बड़े शॉपिंग मॉल में से आता है।पुरे देश में यह जी आई पी के नाम से काफी ज्यादा प्रशिद्ध है जिसका पूरा नाम the great india place है।

इस मॉल में आपको मनोरंजन शॉपिंग तथा खाने पीने के लिए हर चीज की व्यवस्था देखने को मिलती है। यहाँ आपको 200 से अधिक स्टोर देखने को मिलते हैं जहाँ आप हर तरह की खरीददारी कर सकते हैं। पर्यटकों के लिए 6 स्क्रीन वाले मल्टीप्लेक्स की व्यवस्था है जहाँ आप नई रिलीज फिल्मों को बिना किसी दिक्क्त के देख सकते हैं। इसके साथ है यहाँ मनोरंजन के लिए 7 डी सिनेमा, वर्चुअल गेमिंग जोन तथा राईड्स और बहुत कुछ की व्यवस्था है। जो आपके पुरे दिन को मनोरंजक बना के रखता है।

इतनी सारी व्यवस्था के कारण ही यह मॉल पुरे भारत में काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। यहाँ आपको घूमने फिरने से लेकर शॉपिंग करने की तथा मौज मस्ती करने की हर तरह की सुविधा आपको इस मॉल में मिल जाति है।

नोएडा में घूमने की जगह के रूप में प्रशिद्ध यह जी आई पी मॉल नोएडा के सेक्टर 38a में स्थित है। यह मॉल सफ्ताह के सातों दिन खुला रहता है। इसके खुलने का समय सुबह 10 बजे खुलता है और रात को 10 बजे बंद होता है।

अट्टा मार्किट – Atta Market

यदि आपको सस्ते शॉपिंग करने का शौक है और बार्गेनिंग करने में आप माहिर है तो नोएडा में घुमने की जगह के अट्टा मार्किट में आपका स्वागत है। यहाँ आप कपड़े , इलेक्ट्रॉनिक आइटम तथा गाने बजाने के वाद्य यंत्र आसानी से कम कीमतों में खरीद सकते हैं।

अप्पू घर एक्सप्रेस – Appu Ghar Express

यदि आपको गेंदबाजी करना अच्छा लगता है तो नोएडा में घूमने की जगह अप्पू घर एक्सप्रेस में आना न भूलें। अप्पू घर देश के सबसे लोकप्रिय बॉलिंग गलियों में से एक है। यहाँ आपको 16 लेन वाला मनोरजन क्षेत्र देखने को मिलता है जहाँ हर उम्र के लोगों के लिए बॉलिंग की अच्छी खासी व्यवस्था है। यहाँ आप आर्केड गेम एवं पूल गेम का भी भरपूर आनंद ले सकते हैं।

नोएडा का प्रशिद्ध भोजन – Famous food of Noida

नोएडा सिर्फ नोएडा में घूमने की जगह , एजुकेशन एवं अपने औधोगिक हब के लिए ही नहीं जाना जाता है। बल्कि नोएडा अपने स्वादिस्ट व्यंजन के लिए भी काफी ज्यादा प्रशिद्ध है। अगर आप नोएडा में घूमने के लिए जा रहें हैं तो फिर यहाँ के कुछ स्वादिस्ट व्यंजन को चखना बिलकुल भी न भूलें , जो आपकी यात्रा को और भी ज्यादा शानदार और यादगार बना देता है।

वैसे तो नोएडा उत्तर परदेस में है लेकिन यहाँ आपको ज्यादातर हरियाणा और पंजाब के लोग ही देखने को मिलते हैं इस कारण से यहाँ आपको हरयाणवी और पंजाबी भोजन की भरमार देखने को मिलती है।

नोएडा के स्ट्रीट फ़ूड का पर्यटकों के बीच आपने का अलग ही जलवा है। यहाँ के स्ट्रीट फ़ूड में आपको गोलगप्पा, छोला भटूरा, कड़ाई पनीर, कवाब मटन, बटर चिकन, दाल मखनी, समोसा मोमोज ,आलू टिक्की, चोला भटूरा और भी अन्य तरह के वेरायटी देखने को मिलती है। जो की पर्यटकों को खूब भाती है।

साथ ही यहाँ आपको तरह तरह के होटल रेस्टोरेंट और ढाबा देखने को मिलते हैं। जहाँ का लाजवाब व्यंजन पुरे देश में प्रशिद्ध है। नोएडा के सेक्टर 29 स्थित ब्रह्मपुत्र बाजार का भोजन इतना फेमस है की यहाँ पर पर्यटक लाइन में खड़े रहना पसंद करते हैं लेकिन यहाँ के भोजन को मिस करना पसंद नहीं करते हैं।

इस तरह से आपको नोएडा में उत्तर भारत से लेकर दक्षिण भारत हर तरह के व्यंजनों जैसे चाट ,पराठा ,मोमोज मिठाई का स्वाद चखने को मिलता है। यदि आप कांटिनेंटल भोजन शौक रखते हैं तो इसका भी यहाँ आपको भरपूर व्यवस्था देखने को मिलता है।

नोएडा में घूमने के लिए सबसे अच्छा समय – Best time to visit Noida

नोएडा उत्तर प्रदेश का चर्चित मशहूर प्रशिद्ध और प्रौधोगिकी के क्षेत्र में काफी विकसित शहर है। नोएडा में घूमने की जगह की भी कोई कमी नहीं है इसलिए यहाँ आपको सालों भर पर्यटकों का आना जाना लगा रहता है।

लेकिन बात करें नोएडा में घूमने की तो सर्दियों के मौसम को ही सबसे अच्छा माना जाता है क्योंकि यह दिल्ली के के करीब है इसलिए यहाँ गर्मियों के समय में काफी ज्यादा गर्मी पड़ती है जो की आपके घूमने के सारे मजे को किरकिरा कर देता है।

इसलिए जब कभी भी नोएडा में घूमने का प्लान बना रहे हैं तो हमेशा ही सर्दियों के मौसम में बनायें क्योंकि इस समय यहाँ का वातावरण घूमने के बिलकुल भी अनुकूलित रहता है। जिससे आप नोएडा में घूमने की जगह को काफी अच्छी तरह से देख सकते हैं और भर्मण कर सकते हैं।

और यहाँ होने वाले सारे गतिविधियों का जमकर लुफ्त उठा सकते हैं।

नोएडा कैसे पहुंचे ? – How To Reach Noida

नोएडा में जाने के लिए आप अपने शहर से बस , ट्रेन और हवाई मार्ग किसी को भी चुन सकते हैं। जो भी आपके बजट , लोकेशन और यात्रा के लिए सुखद हो उसकी सहायता से आप नोएडा के लिए रवाना हो सकते हैं।

ट्रेन के माध्यम से – By Train

अगर आपको ट्रेन से यात्रा करना पसंद है और आपका बजट ट्रेन से यात्रा करने के लायक ही है तो आपको बता दें की नोएडा का आपने कोई भी रेलवे स्टेशन नहीं है। नोएडा का सबसे नजदीकी रेलवे स्टेशन आनंद विहार और गजियाबाद है।

आप अपने शहर के किसी भी प्रमुख रेलवे स्टेशन से यहाँ के लिए डायरेक्ट ट्रेन ले सकते हैं। इसके आलावा आप चाहें तो अपने शहर से दिल्ली के लिए भी डायरेक्ट ट्रेन ले सकते हैं। दिल्ली से नोएडा की दुरी मात्र 25 किलोमीटर है, जहाँ आप बस टैक्सी या कैब के माध्यम से आसानी से पहुँच सकते हैं।

हवाई जहाज से – By Flight

अगर आपका बजट अच्छा खासा है और आपको हवाई यात्रा करना अच्छा लगता है। तो आपके इस बात की जानकारी होनी चाहिए की नोएडा में कोई भी एयरपोर्ट नहीं है। यहाँ का सबसे से नजदीकी हवाई अड्डा दिल्ली का इंद्रागाँधी अंतरास्ट्रीय हवाई अड्डा है यहाँ के लिए आपको अपने शहर से रोजाना नियमित रूप से फ्लाइट मिल जाएगी।

यदि किसी कारणवश आपको दिल्ली के लिए फ्लाइट न मिले तो आप नोएडा के दूसरे सबसे नजदीकी हवाई अड्डा लखनऊ के लिए फ्लाइट ले सकते हैं। फिर यहाँ से बस टैक्सी या निजी वाहनों के द्वारा अपने गंतव्य तक पहुँच सकते हैं।

सड़क मार्ग द्वारा – By Road

यदि आप सड़क मार्ग द्वारा नोएडा आना चाहते हैं और आपको अपने शहर से डायरेक्ट नोएडा के लिए बस नहीं मिल रहा है तो उसके लिए सबसे पहले आप दिल्ली के लिए बस की टिकट बुक करा लें। दिल्ली से नोएडा के लिए तथा अन्य शहरों के लिए आपको रोजाना नियमित रूप से चलने वाली बस मिल जाएगी। जिसकी सहायता से आप आसानी से तथा इत्मीनान से दिल्ली से नोएडा सड़क के माध्यम से अपनी यात्रा को पूरा कर सकते हैं

नोएडा में ठहरने की जगह – Accommodation In Noida

उत्तर प्रदेश के नोएडा में घूमने की जगह में आपको ढेर सारे पर्यटन स्थल , पार्क और दर्शनीय स्थल देखने को मिलते हैं। बच्चों बूढ़ों तथा हर उम्र के लोगों के करने के लिए कुछ न कुछ गतिविधियों जरूर देखने को मिलता है। इसलिए यहाँ पर्यटकों की काफी ज्यादा भीड़ देखने को मिलती है।

इसलिए अगर आपको यहाँ रहने के लिए चिंता करने की कोई जरूरत नहीं है। यहाँ आपको हर बजट लो बजट से लेकर हाई बजट की धर्मशाला देखने को मिलती है। आप अपने पर्यटन स्थल के लोकेशन और बजट के अनुसार जैसा चाहें रूम ले सकते हैं।

इसके लिए आप ऑनलाइन Booking. com और Agoda जैसी साइट का मदद ले सकते हैं।

नोएडा कैसे घूमें – How to visit Noida

अगर आप दिल्ली या लखनऊ जैसे हवाई अड्डा से आ रहे हैं तो बेशक आपके लिए निजी वाहन ही सबसे बेस्ट विकल्प होता है।

लेकिन इसके आलावा यदि आप ट्रेन से या बस जैसे किसी अन्य सार्वजनिक वाहनों से आते हैं तो फिर आप यहाँ ऑटो , टैक्सी और कैब बुक करके नोएडा में घूमने की जगह के सारे पर्यटन स्थलों, दर्शनीय स्थलों और मनोरजंक पार्क का भरपूर मजा ले सकते हैं।

नोएडा में घूमने का खर्चा – Cost Of Traveling In Noida

अगर आप कहीं भी घूमने के लिए जा रहें हैं तो बिना रुकें आप वहां नहीं घूम सकते हैं। बात को करें नोएडा में घूमने की जगह के बारे में तो यहाँ सारे दर्शनीय स्थलों , पर्यटन स्थलों , धार्मिक स्थलों और सारे शॉपिंग माल को घूमने के लिए आपको कम से कम २ दिन देने ही होते हैं।

नोएडा का नाम उत्तर प्रदेश के सबसे महंगे शहरों में आता है। अगर यहाँ आप किसी भी चीज की खरीदारी करना चाहते हैं तो इसका मूल्य आपको उत्तर प्रदेश के अन्य शहरों से ज्यादा देना होता है। अगर आप यहाँ किसी होटल में रुकना चाहते हैं तो यहाँ के होटल का खर्चा 800 से 1000 रूपये से शुरू होता है। और अगर आप किसी अच्छे महंगे होटल में रुकना चाहते हैं तो इसके किराया और भी बढ़ते चला जायेगा।

अगर बात खान पान की करें तो यहाँ आप तरह तरह के व्यंजन का भरपूर मजा ले सकते हैं , लेकिन यहाँ के खाने के कीमतें 400 से 500 पर प्लेट से शुरू होती है।

इस तरह से नोएडा में घूमने की जगह को एक्स्प्लोर करने के लिए 2 दिन का खर्च 3000 से 3500 के बीच होता है। यहाँ आने के लिए आप किस तरह के साधन का इस्तेमाल करते हैं अगर आप हवाई मार्ग का इस्तेमाल कर रहे हैं तो खर्चा इससे कही ज्यादा हो सकता है।

आप किस तरह की शॉपिंग करना पसंद करते हैं इस पर भी खर्चा निर्भर करता है। यदि आप महंगे चीजों की शॉपिंग करते हैं तो आपका बजट और भी ज्यादा हो सकता है।

3000 से 3500 रुपये के बजट में कोई भी कोई भी बजट ट्रेवलर आसानी से नोएडा में घूमने की जगहों की यात्रा कर सकता है।

निष्कर्ष – Conclusion

इस लेख के माध्यम से आप नोएडा में घूमने की जगह , जाने का सही समय , खर्चा , कब जाएँ कैसे जाएँ , कहाँ रुकें और किस तरह से पूरी नोएडा को काफी अच्छी तरह से घूमें इन सारी चींजों की जानकारी आपको इस लेख में शुरू से अंत तक आसानी से मिल जाती है।

अगर आपको यह लेख काम की लगी हो तो इसे आप उन जरूरतमंद दोस्तों तथा रिश्तेदारों के साथ शेयर करना बिलकुल भी न भूलें जो नोएडा में घूमने की जगहों के बारे में जानकारी लेना चाहते हैं।

साथ ही नोएडा या नोएडा में घूमने की जगह से सम्बंधित कोई भी सुझाव या सवाल हो तो इसे, आप हमारे कमेंट सेक्शन में पूछना बिलकुल भी न भूलें। आपकी हर सम्भव सहायता की जाएगी।

नोएडा का पुराना नाम क्या है ?

नोएडा का पुराना नाम गौतम बुद्ध नगर है।

नोएडा के बारे में क्या खास है ?

नोएडा को भारत का सबसे हरा भरा शहर कहा जाता है। क्योंकि यहाँ के 50 प्रतिशत भाग में आपको सिर्फ और सिर्फ हरियाली ही देखने को मिलती है।

नोएडा का फूल फॉर्म क्या है ?

नोएडा का फुल फार्म न्यू ओखला इंडस्ट्रियल अथॉरिटी है।

नोएडा में सेक्टर 13 क्यों नहीं बनाया गया ?

नोएडा में आपको सेक्टर 13 नहीं देखने को मिलता है क्योंकि 13 नंबर को अनलकी नंबर माना जाता है

नोएडा का सबसे अमीर सेक्टर कोन सा है ?

नोएडा का सेक्टर 150 नोएडा का सबसे अमीर सेक्टर है।

Leave a comment